शादियों का मौसम आते ही राजस्‍थान गुलजार हो जाता है। दरअसल, राजस्थान में ऐसे कई ऐतिहासिक महत्व रखने वाले किले, महल, कोठियां और हवेलियां हैं, जो वेडिंग के लिए परफेक्ट हैं। देश की कई सेलिब्रिटीज ने राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग करके यहां के कुछ शहरों जैसे उदयपुर, जयपुर, जोधपुर आदि को बहुत पॉपुलर बना दिया है। मगर इस बार सवाई माधोपुर का नाम चर्चा में है। दरअसल, यहां के मशहूर सिक्स सेंसेस बरवाड़ा फोर्ट का नाम सुर्खियों में है। इसकी बड़ी वजह यह कि अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्दी बॉलीवुड एक्टर विक्की कौशल और एक्ट्रेस कैटरीना कैफ यहां सात फेरे लेने वाले हैं।

हालांकि, अभी इस विषय पर कोई भी अधिकारिक सूचना नहीं दी गई है, मगर जब से इस किले का नाम चर्चा में आया है, तब से लोगों के बीच इस किले के बारे में जानने की उत्‍सुकता भी बढ़ गई है। तो चलिए आज हम आपको इस किले के रोचक इतिहास और खूबसूरत वर्तमान के बारे में कुछ विशेष बातें बताते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: उदयपुर की इन फेमस झीलों में आप भी बोटिंग का लुत्फ़ जरूर उठाएं

fort barwara interesting facts

क्यों कहा जाता है इसे सिक्स सेंसेस फोर्ट?

इस किले का असली नाम 'चौथ का बरवाड़ा' है। यह सवाई माधोपुर से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सिक्स सेंसेस डॉट कॉम में इस बात का जिक्र किया गया है कि इस किले के मालिक पृथ्वीराज सिंह हैं, जो कि बरवाड़ा परिवार के राजा मानसिंह के परिवार से हैं। पृथ्वीराज ने इस किले के एक भाग में शानदार भव्य होटल बनवाया है और इस होटल को सिक्स सेंस ग्रुप को लीज पर दिया गया है। इसलिए इसे 'सिक्स सेंसेस बरवाड़ा फोर्ट' कहा जाता है। यह होटल इसी वर्ष अक्टूबर में खुला है।

इसे जरूर पढ़ें: राजस्थान का कर रहे हैं 3 दिन का ट्रिप प्लान, तो करें इन जगहों को एक्सप्लोर 

fort barwara hotel

होटल के बारे में जानकारी

इस होटल में आधुनिक सुख सुविधा की सारी व्यवस्था की गई है। यहां आपको खाने-पीने के साथ-साथ बार, लाउंज, स्‍पा, फिटनेस सेंटर, स्विमिंग पूल, बैंक्वेट स्‍पेस और किड्स क्लब आदि सभी कुछ मिल जाएगा। इतना ही नहीं, यहां रहने वालों को इस रॉयल फोर्ट का खूबसूरत नजारा भी देखने को मिलेगा। (राजस्थान की हवेली

पूरे होटल को शेखावाटी आर्ट से सजाया और संवारा गया है। यहां आपको जगह-जगह दीवारों और छतों पर पुराना आर्ट वर्क देखने को मिलेगा। इस होटल से मात्र 30 मिनट की दूरी पर रणथंबोर नेशनल टाइगर रिजर्व है। होटल की तरफ से विजिटर्स को सफारी पर भी ले जाया जाता है। आपको बता दें कि इस होटल में लगभग 100 कमरे हैं और एक रात इस होटल में रुकने का खर्चा 1 लाख रुपए के करीब पड़ सकता है।  

ort barwara history

किले के इतिहास के बारे में जानें

सिक्स सेंसेस डॉट कॉम की माने तो यह किला लगभग 700 वर्ष पुराना है और इसे 14वीं शताब्दी में चौहान राजाओं ने बनवाया था। यह रणथंबोर राज्य वंश और बूंदी राज्य वंश का भी हिस्सा रह चुका है। बाद में यह किला राजावत राज्य वंश के राजा मानसिंह के पास चला गया।

इस किले की मेन बिल्डिंग में चौथ भवानी मंदिर है, जिसे पहाड़ पर 1100 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है। यह मंदिर वर्ष 1451 में महाराजा भीम सिंह चौहान ने बनवाया था। इसी मंदिर के नाम पर गांव का नाम चौथ पड़ा है। गांव को चौथ का बरवाड़ा कहा जाता है। यह मंदिर चौथ माता का है, जिन्हें चौरू माता भी कहा जाता है। इन माता की पूजा चौरू और कंजर ट्राइब्स के लोग करते थे, मगर अब राजस्थान की मीणा कम्युनिटी के लोग भी चौथ माता की पूजा करते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि चौथ माता की प्रतिमा महाराजा भीम सिंह के सपने में आती थी, मगर राजा सपने को हमेशा नजर अंदाज कर देते थे। मगर एक बार जब राजा की जान पर बन आई तब उन्होंने इस मंदिर का निर्माण कराया था। आपको बता दें कि हर साल करवा चौथ पर गावं में चौथ माता का मेला लगता है।

fort barwara for wedding

कैसे पहुंचे चौथ का बरवाड़ा?

दिल्ली से अगर आपको चौथ का बरवाड़ा जाना है, तो आपको उदयपुर जाने वाली कुछ ट्रेनें मिल जाएंगी, जो आपको सवाई माधोपुर उतार देंगी। इसके बाद आप लोकल कंवेंस से इस स्थान पर पहुंच सकते हैं और इस किले को घूम सकते हैं। किले का कुछ भाग यात्रियों के घूमने के लिए खुला हुआ है।

अगर आप चाहें तो बस या फिर अपनी कार से भी सवाई माधोपुर जा सकते हैं। दिल्‍ली से यहां की दूरी लगभग 390 किलोमीटर है।

फिलहाल विक्‍की कौशल और कैटरीना कैफ यहां शादी करेंगे या नहीं, यह कहना मुश्किल है मगर आप इस स्‍थान को एक बार जरूर घूमने आएं। इस स्‍थान से जुड़ी जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ट्रैवल से जुड़े और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

All Images Credit: Six Senses Fort Barwara/ Instagram