कोलकाता में यूं तो घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं। इसके अलावा यहां पर कैफे की संख्या भी बहुत अधिक है और यहां पर आपको सिर्फ कॉफी ही सर्व नहीं की जा सकतीं। इन कैफे में आप दोस्तों के साथ हैंगआउट कर सकती हैं, रोमांटिक डेट पर जा सकती हैं, शांति से बैठकर टेस्टी फूड के साथ रीडिंग कर सकती हैं या फिर इसे कुछ देर के लिए अपना वर्क स्पेस बना सकती हैं।

कोलकाता के ये कैफे अपने-अपने खास तरीकों से थीम पर आधारित हैं। यही कारण है कि कोलकाता में स्थित हर कैफे दूसरे से काफी अलग है और आपको एक स्पेशल अनुभव करवाते हैं। तो चलिए आज हम आपको कोलकाता में स्थित कुछ ऐसे ही कैफे के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आपको एक बार जरूर विजिट करना चाहिए-

  • सियाना कैफे

the friends cafe in kolkata

कोलकाता के गरियाहाट में गोलपार्क में स्थित सियाना कैफे की सजावट यकीनन बेहद ही शानदार है। इस कैफे की खास बात यह है कि ब्रेड सहित मेनू पर वे जो कुछ भी परोसते हैं, वह घर का बना होता है। यहां पर आपको टेस्टी-टेस्टी कॉफी से लेकर मसालेदार हॉट चॉकलेट, एवोकैडो टॉर्टिला सलाद और एक अद्भुत डार्क चॉकलेट और मैंडेरिन ऑरेंज मार्बल केक को चखने का मौका मिलेगा।

  • ट्रेवलिस्तान

Travelistaan

अगर आप कोलकाता में एक यूनिक प्लेस की तलाश में हैं, जहां पर आप फूड का आनंद ले सकें तो ट्रेवलिस्तान आना चाहिए। यह कोलकाता में अपनी तरह का पहला ट्रेवल कैफे है। यहां पर आपको कलरफुल वर्ल्ड मैप, कार्टून यात्री, टिनटिन और कोलकाता के प्राचीन और आधुनिक समय के विभिन्न स्केच नजर आएंगे। यहां पर आप पहाड़ों, पक्षियों, परिदृश्य और वन्य जीवन की फ्रेमयुक्त पिक्चर्स भी मिलेंगी। इतना ही नहीं, यहां पर आपको कई किताबें भी मिलती हैं, जिनमें ट्रेवलर्स की ट्रेवल स्टोरी है। इस तरह घुमक्कड़ी का शौक रखने वाले लोगों को तो एक बार इस कैफे को जरूर एक्सप्लेर करना चाहिए। यह गोल्फ ग्रीन के उदय शंकर सरानी रोड के श्यामोली हाउसिंग में स्थित है।

  • मिसेज मैगपाई कैफे

Mrs Magpie Keyatala

अगर आप ब्राइट कलर्स और चिक डेकोर वाले किसी कैफे की तलाश में हैं तो आपको मिसेज मैगपाई कैफे में जरूर जाना चाहिए। गरियाहाट में गोलपार्क के लेक टेरेस रोड पर स्थित इस क्यूट कैफे में फेयरी टेल डेकोर में बैठकर यम्मी कपकेक्स का टेस्ट लेने का अपना एक अलग ही आनंद है। स्टाफ के सदस्य बेहद मिलनसार हैं। तनावपूर्ण दिन के बाद आराम करने के लिए यह एक शानदार जगह है। (डलहौजी में इन कैफे में नहीं गई तो अधूरी रह जाएगी आपकी ट्रिप)

इसे भी पढ़ें: कहीं घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो जरूर जाएं गुजरात के सपुतारा

  • आईकैनफ्लाई कैफे

open a cafe in kolkata

कोलकाता में मैडॉक्स स्क्वायर पार्क के पास वाल्मिके स्ट्रीट ग्राउंड फ्लोर पर स्थित यह कैफे यकीनन बेहद ही मनोरंजक कैफे है। यहां पर आने वाले कस्टमर के मनोरंजन के लिए कई गेम व पुस्तकें मौजूद है। यहां पर क्लासिक ईंट की दीवारों में बहुत सारे कोट्स लिखे हैं जो आपके इंस्टाग्राम क्लिक के लिए एकदम सही हैं। अगर आप यहां हैं तो आपको मसालेदार चिकन पॉपरर्स, चीज़ पॉट्स और चिकन चीज़ मैगी आदि का लुत्फ जरूर उठाना चाहिए। (BFF का साथ और खुली हवा में कॉफी का आनंद!)

Recommended Video

  • इंडियन कॉफी हाउस

famous cafe in kolkata

इंडियन कॉफी हाउस कोलकाता की सबसे अच्छी कॉफ़ी शॉप्स में से एक है। इस कॉफी हाउस को क्लासिक ओल्ड स्टाइल में डेकोरेट किया गया है। यहां पर आपको कोलकाता की सबसे बेहतरीन कॉफी पीने का मौका मिलेगा। कॉलेज गोइंग यंगस्टर्स के लिए स्ट्रीट अड्डा से लेकर अन्य स्थानीय लोग यहां पर कुछ वक्त बिताना बेहद पसंद करते हैं। आप यहां पर कॉफी के साथ कटलेट खा अपनी हल्की भूख को आसानी से शांत कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:Travel Trip: जन्नत से काम है नहीं पश्चिम बंगाल का ये हिल स्टेशन

  • आर्टसी कैफे

cafe in kolkata central

आचार्य जगदीश चंद्र बोस रोड पर स्थित आर्टसी कैफे यकीनन कोलकाता के बेहतरीन कैफे में से एक है। यह पूरा कैफे नीले और पीले रंग का नजर आता है। कैफे रचनात्मक रूप से बनाया गया है। यहां पर आप लकड़ी की मेज से लेकर बेमेल फर्नीचर और बीन बैग देख सकती है। यहां का भोजन भी बेहद ही स्वादिष्ट होता है। आर्टसी कैफे दो कारणों से अद्वितीय है - यह पेंटिंग की दीवारों के साथ एक आर्ट गैलरी के रूप में कार्य करता है और पौधों के साथ एक विशाल स्थान है जिसे आमतौर पर ऑफिस स्पेस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

तो आप कोलकाता के किस कैफे में सबसे पहले विजिट करना चाहेंगी, यह हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।