हिल स्टेशन पर जाना किसे अच्छा पसंद नहीं। पुरुष हो या महिलाएं सभी चाहते हैं कि थोड़े समय के लिए किसी हिल स्टेशन घूम के आया जाएं। हिल स्टेशन जाने का मतलब हर-रोज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में एक सकून भरा ब्रेक। लेकिन कुछ लोग यह बोलते है कि ठीक है 'हिल स्टेशन आपको सकून देता है लेकिन, इन जगहों पर खाने-पीने की बहुत दिक्कत होती है'। खैर, काफी हद तक उनकी बात सही है लेकिन, हिल स्टेशन जगहों में कुछ ऐसे जगह है जहां आपको अपने मन-मुताबिक खाने-पीने के सभी चीजे मिलती है। एक कोने में बसा हुआ भारत का डलहौज़ी हिल स्टेशन एक ऐसा हिल स्टेशन जहां आपके मन-मुताबिक ढाबे और बेहतरीन कैफे मिल जाएगीं, जहां आप डलहौजी के बेहतरीन दृश्यों को देखते हुए लाजवाब खाने का लुत्फ उठा सकती हैं। डलहौज़ी में ऐसे कई कैफे है जहां बैठे-बैठे प्रकृतिक नजारों के साथ अपने भोजन का मज़ा ले सकती है। तो चलिए जानते हैं डलहौजी कौन-कौन कैफे बेहतरीन है-

इसे भी पढ़ें: विराट-अनुष्का की तरह भूटान के इन जगहों की यात्रा सिर्फ 10 हजार में कर सकती हैं आप भी 

Cafe Dalhousie

best cafes in dalhousie that you must visit inside

डलहौजी के मॉल रोड़ पर स्थित यह कैफे यकीनन डलहौजी के बेहतरीन कैफे में से एक है। इस कैफे में जबरदस्त खाना मिलता है। अगर आप घुमने के साथ-साथ खाने-पीने शौकीन है तो बिना सोचे समझे यहां पहुच जाएं। यहां मॉल रोड़ मार्केट के नजारों का आनंद लेते हुए फैमिली के साथ ब्रेकफास्ट,लंच और डिनर कर सकती हैं। इस कैफे के मालिक स्थानीय रूप से चंडीगड़ के है। यहां पर आप नाश्ते के लिए एग डिशेज, बुरिटोस और सैंडविच का आनंद ले सकती हैं। आपको बता दे कि ये कैफे मेन मार्केट के बीचों-बीच है जहां से आप कही के लिए घुमने निकल सकती है।

Recommended Video

Kwality Restaurant

best cafes in dalhousie that you must visit inside

कुछ कैसे और रेस्टोरेंट की पहचान उसके नाम से भी मालूम चल जाता है। क्वालिटी रेस्टोरेंट उन्हीं में से एक है। डलहौजी के मोती रोड़ में मौजूद इस रेस्तरां में आपको तकरीबन सभी तरह के फूड्स मिल जाएंगे। यही नहीं अगर आप एक कप चाय या काफी के साथ प्रकृतिक दृश्यों से प्यार करते हैं तो क्वालिटी रेस्टोरेंट आपके लिए बेहरत उपाय है। डलहौजी में मॉल रोड़ के बाद मोती रोड सबसे अधिक फेमस जगह है। अगर अपने सुबह और शाम को खास बनाना है तो इस रेस्तरां के फूड्स का टेस्ट लेना नहीं भूले। 

इसे भी पढ़ें: ये 7 भारतीय शहर दुनिया के सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस में हुए शामिल

Magic Tree Cafe Dalhousie

best cafes in dalhousie that you must visit inside

मैजिक ट्री कैफे देखने में जितना छोटा लगता है असल में उतना है नहीं। आपको इस कैफ़े में वो तमाम फूड्स मिल जाएंगे जो आपको पसंद है। रोड के किनारे कैफ़े को ऐसे बनाया गया कि आप इसके रूफ पर बैठ कर खूबसूरत वादियों का लुफ्त उठा सकती है। यहां पर स्पेसल चाय और कॉफ़ी का मज़ा ही कुछ और। अगर आप खोल्पुकर गावं की तरफ जा रहे हैं तो मैजिक ट्री कैफ़े में जाना कतई ना भूले। पहाड़ों के बिच में होते हुए यहां पंहुचा भी एक अद्भुत नज़ारा है। तो आप अगर डलहौजी में या डलहौजी जाने का ट्रिप प्लान कर रही है तो अपने ट्रिप में इसे ज़रूर जाएं। अगर डलहौजी ट्रिप में आपका बजट थोड़ा ज्यादा है तो आप इस मैजिक ट्री कैफे में जा सकती हैं।   

   

Forever Cafe

best cafes in dalhousie that you must visit inside

अपने ट्रिप में कुछ एडवेंचर करना है तो फॉरएवर कैफ़े पहुच जाएं। वो मैं इस लिए बोल रहा हु क्योंकि अधिकतर सैलानी को अगर कुछ एडवेंचर करना होता है तो यही से होते हुए जाते हैं। इस कैफ़े कि सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां आपको खाने के लिए तकरीबन सौ तरीके का फूड्स मिलेगा। अगर आप एडवेंचर कर के थक चुकी है तो इसके बगल में होटल भी है यहां आप पैसा देकर रुक सकती है। आपको यहां पर कई बेहतरीन डिशेज मिलेंगी, लेकिन अगर आप वहां जा रही हैं तो चॉकबोर्ड पर लिखी उस दिन की स्पेशल डिश का आनंद जरूर लें।