पश्चिम बंगाल का एक छोड़ा सा शहर, लेकिन खूबसूरती के मामले में हिमाचल और उत्तराखंड से कम नहीं। जी हां, हम बात कर रहे हैं पश्चिम बंगाल के कुर्सियांग शहर की। वैसे तो बंगाल में अनेकों जगह है घूमने के लिए लेकिन, जो प्राकृतिक सुंदरता और नज़रों से परिपूर्ण शहर है उनका नाम है कुर्सियांग।

सिलीगुड़ी और दार्जिलिंग राजमार्ग पर स्थित कुर्सियांग अद्भुद प्राकृतिक सुन्दरता, जलप्रपात, चाय के बगान और प्राचीन मंदिरों के लिए पूरे पश्चिम बंगाल में प्रसिद्ध है। किसी भी सैलानी के घूमने के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। अगर आप भी पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए प्लान बना रहे हैं, तो कुर्सियांग की इन बेहतरीन जगहों पर ज़रूर घूमने के लिए पहुंचें।

ईगल्स क्रैग, व्यू पॉइंट

best places to visit in kurseong west bengal inside

ईगल्स क्रैग कुर्सियांग के साथ-साथ पूरे पश्चिम बंगाल के लिए फेमस जगह है। इस व्यू पॉइंट से आप आसपास मौजूद पहाड़, बस्तियों, चाय के बगान आदि का एक अद्भुत नज़ारा देख सकते हैं। कहा जाता है कि इस व्यू पॉइंट से नेपाल की पहाड़ियों को भी देखा जा सकता है। पश्चिम बंगाल में यह जगह खासकर कपल्स के लिए बेहद ही लोकप्रिय है। अगर आप कुर्सियांग घूमने के लिए जा रहे हैं, तो इस जगह घूमने के लिए ज़रूर पहुंचें। यक़ीनन यहां घूमने के बाद आप यहीं का हो जाना चाहेंगे।

इसे भी पढ़ें: सिलीगुड़ी, प्रकृति की गोद में बसा एक खूबसूरत हिल स्टेशन

कुर्सियांग रेलवे संग्रहालय

places to visit in kurseong west bengal inside

देश के अधिकतर हिल स्टेशनों में सैलानियों द्वारा टॉय ट्रेन बेहद पसंद किया जाता है। घने जंगलो और पहाड़ियों के बीच से जब ट्रेन गुजरती है, तो नज़ारा देखते ही बनता है। अगर आपको भी कुर्सियांग में टॉय ट्रेन की सवारी करनी हैं, तो आप यहां ज़रूर पहुंचें और आपको दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे को करीब से जानना है, तो फिर आपको कुर्सियांग रेलवे संग्रहालय ज़रूर घूमने जाना चाहिए। अगर आप बच्चों के साथ घूमने के लिए जा रहे हैं, तो यहां ज़रूर पहुंचें।

Recommended Video

कुर्सियांग डियर पार्क  

best places to visit in kurseong inside

कुर्सियांग में मौजूद डियर पार्क भी घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। इस पार्क को स्थानीय लोग सैटेलाइट पार्क भी कहते हैं। अगर आप प्रकृति प्रेमी के साथ-साथ पशु-पक्षी प्रेमी हैं, तो फिर आपको इस पार्क में ज़रूर घूमने जाना चाहिए। इस पार्क में ऐसे कई दुर्लभ प्रजाति के जानवर मौजूद है, जिन्हें शायद आपने भी पहले कभी नहीं देखा हो। आप स्थानीय अधिकारी से पूछकर इस पार्क में घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जंगल से लेकर बीच तक, पश्चिम बंगाल के इन पर्यटन स्थलों के बारे में जानें

कुर्सियांग टी गार्ड़न्स 

best places to visit in kurseong

सिलीगुड़ी और दार्जिलिंग के पास मौजूद कुर्सियांग शहर घूम रहे हैं, और वहां घूमने के लिए टी गार्डन न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। अगर कुर्सियांग यात्रा में आपको चाय के बगानों में घूमने का मन कर रहा है, तो आप कुर्सियांग टी गार्ड़न्स ज़रूर घूमने पहुंचें। आप यहां घूमने के साथ-साथ इन सर्दियों में चाय का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। दोस्त और पार्टनर के साथ घूमने के लिए यह परफेक्ट जगह है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.agoda.com,googleusercontent.com)