वैसे तो निजामों के शहर हैदराबाद में घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं, जो सालभर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। गोलकुंडा किला से लेकर चारमीनार, रामोजी फिल्म सिटी आदि कई जगहों पर पर्यटक एक बार जरूर जाते हैं। लेकिन अब जब मौसम बदलने लगा है तो बढ़ते तापमान में हीट को बीट करने लिए लोग अधिकतर हिल स्टेशन पर घूमना काफी पसंद करते हैं। ऐसे में आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हैदराबाद के करीब कई खूबसूरत हिल स्टेशन हैं, जो आपकी गर्मी की छुट्टियों को बेहद यादगार बना देंगे। अगर आपने हैदराबाद घूमने का प्लॉन बनाया है तो आप अपनी ट्रिप को एक-दो दिन एक्सटेंड करके इन हिल स्टेशनों पर घूमने के लिए भी जा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको हैदराबाद के निकट मौजूद कुछ बेहतरीन हिल स्टेशनों के बारे में बता रहे हैं-

अनंतगिरी हिल्स

places hyderabad

अनंतगिरी हिल्स की हैदराबाद से दूरी करीबन 81 कि.मी हैं। अगर आप एडवेंचर्स प्रवृत्ति की हैं और आपको ट्रेकिंग करना काफी पसंद है तो ऐसे में आप अनंतगिरी हिल्स जा सकती हैं। हैदराबाद के पास स्थित इस हिल स्टेशन पर आप प्रकृति का सबसे अच्छा अनुभव कर सकती हैं। यह स्थान कुछ बेहतरीन ट्रेकिंग ट्रेल्स प्रदान करता है। अगर आप यहां पर हैं तो अनंतगिरि के जंगल में टहलते हुए घाटी और झरनों के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकती हैं। डेक्कन ट्रेल में कैम्पिंग कर सकती हैं। रॉक क्लाइंबिंग, बैलेंसिंग बोर्ड, स्पाइडर वेब और टार्जन स्विंग जैसी एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:  ऐतिहासिक इमारतों और मंदिरों के शौक़ीन हैं तो जरूर जाएं तेलंगाना के वारंगल

श्रीशैलम हिल स्टेशन

best places in hyderabad

यह हैदराबाद के पास एक धार्मिक हिल स्टेशन है। यहां पर स्थ्ति मंदिरों और गुफाओं के माध्यम से आप रहस्यमय भारत को फिर से खोज सकती हैं। कृष्णा नदी के तट पर स्थित, इस स्थान पर एक वाइल्डलाइफ सैन्चुरी और एक बांध भी है। हैदराबाद से इस हिल स्टेशन की दूरी करीबन 212 कि.मी है। अगर आप यहां पर हैं तो इस्ता कामेश्वरी मंदिर की यात्रा करें। जंगल में मंदिर तक एक एंडवेचर्स ड्राइव आपको फिर से तरोताजा कर देगी। अक्कमहादेवी गुफाओं तक पहुँचने के लिए रोपवे लें। आप यह देखकर मंत्रमुग्ध हो जाएंगे कि यह गुफाओं के अंदर कितना गहरा है क्योंकि वे 80 फीट गहरे हैं। अगर यहां के प्रमुख आकर्षणों की बात की जाए तो उसमें श्री भ्रामराम्बा मल्लिकराज, श्रीशैलम जलाशय शामिल है।

Recommended Video

लैंबसिंगी हिल्स

hyderabad best places

यदि आप हैदराबाद के पास की खूबसूरत हिल्स देख रही हैं तो लैंबसिंगी वास्तव में दक्षिण भारत का एक छिपा हुआ रत्न है, जिसे अक्सर दक्षिण भारत के कश्मीर के रूप में जाना जाता है। हैदराबाद के पास गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। वहीं अगर आप दक्षिण भारत में सर्दियों के दौरान बर्फबारी का अनुभव करना चाहते हैं तो यह स्थान आपको निराश नहीं करेगा। यह हैदराबाद में वीकेंड के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। हैदराबाद से लैंबसिंगी हिल्स की दूरी करीबन 571 किलोमीटर है। अगर आप यहां पर हैं तो इस शांत और कूल हिल स्टेशन में कुछ वक्त बिताकर प्रकृति की सुंदरता का आनंद ले सकती हैं। इसके अलावा आप भारत में ब्रिटिश शासन के समय से कॉफी और काली मिर्च के प्लांटेशन को एक्सप्लोर कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: प्राकृतिक सौंदर्य ही नहीं, आध्यात्मिकता से भी सराबोर है सिक्किम, देखें यहां पर स्थित यह मंदिर

हॉर्सले हिल्स

hyderabad

अगर आप एक रिलैक्सिंग वीकेंड बिताना चाहती हैं तो हॉर्सले हिल्स से बेहतर दूसरी जगह शायद ही आपको मिले। हैदराबाद से 149 किमी की दूरी पर स्थित हॉर्सले हिल्स दुनिया में सबसे बड़े बरगद के पेड़ का भी घर है और अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है। अगर आप यहां पर हैं तो प्रकृति के मनोहारी दृश्यों को देखने के लिए पहाड़ी की चोटी पर ट्रेक करें। कौंडिन्य वाइल्डलाइफ सैन्चुरी और एलीफेंट रिजर्व पर जाएं। आप यहां पर थिम्मम्मा मारीमानु को भी अवश्य देखें जो दुनिया का सबसे बड़ा बरगद का पेड़ है। गंगोत्री झील पर नाव की सवारी का आनंद लें। यदि आप फैमिली व बच्चों के साथ हैं तो हॉर्सले हिल्स म्यूजियम देखना भी अच्छा विचार है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।