बर्फ से ढंकी खूबसूरत वादियां, कल-कल करते झरने और झील पर चले शिकारे, कश्मीर की सरजमीं पर आकर हर रोमांटिक कपल का दिल खुश हो जाता है। चाहें गुलमर्ग में स्कींग का मजा लेना हो या फिर बर्फीले पहाड़ों से बहते झरनों की खूबसूरती देखनी हो, कश्मीर में अपने लाइफ पार्टनर के साथ हनीमून बिताने का मजा ही कुछ और है। जब आप अपनी शादीशुदा जिंदगी की शुरुआत करने जा रही हों तो उसकी नींव जितनी मजबूत हो, मैरिटल लाइफ भी उतनी ही अच्छी चलती है। पति के साथ एक खूबसूरत जगह की सैर और वहां बिताए गए यादगार पल आपकी रिलेशनशिप को हमेशा मजबूत बनाए रखने का काम करते हैं। अगर आपने कश्मीर को अपने हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर चुका है तो हम आपको बताने जा रहे हैं यहां के मुख्य टूरिस्ट अट्रैक्शन्स के बारे में, जहां आपको जरूर घूमना चाहिए।

श्रीनगर

kashmir honeymoon destination inside

श्रीनगर में आप पहाड़ों पर ट्रेकिंग करने और यहां के जबरदस्त एंबियंस को एंजॉय करने के साथ झेलम नदी के किनारे आप कई तरह के वॉटर स्पोर्ट्स का मजा ले सकती हैं। यहां आप डल झील या नागिन झील में स्कीईंग एंजॉय कर सकती हैं या फिर दाचीगम वाइल्ड लाइफ सैंचुरी में माइग्रेटरी बर्ड्स को निहार सकती हैं। यहां के मुगल गार्डन भी बेहद खूबसूरत हैं। इसके अलावा आप यहां की ऐतिहासिक इमारतों जैसे कि हजरतबल श्राइन, जामा मस्जिद और शंकराचार्य मंदिर के दर्शन कर सकती हैं। 

किश्तवार

kashmir honeymoon destination fun activities adventure sports kishtwar inside

बड़े-बड़े बर्फीले पहाड़ों से ढंका किश्तवार हर तरफ देवदार और पाइन ट्रीज से सजा नजर आता है। अगर आपको वॉक करने में मजा आता है तो यहां आप काफी दूर-दूर तक घूमना पसंद करेंगी। आप यहां Paddar की भी सैर कर सकती हैं, जो सफायर और रूबी की खदानों के लिए प्रसिद्ध है। यहां घूमने का प्लान बने तो तत्ता पानी में डुबकी लगाना मिस ना करें, यह गर्म पानी का झरना है, जिसके पानी को औषधीय तत्वों से युक्त माना जाता है।

बारामुला

kashmir honeymoon destination for newly married baramulla inside

इस ऐतिहासिक स्थान पर 15वीं सदी में मुगल शासक अकबर अपने समय में घूमने आए थे। यहां की खूबसूरती पर फिदा होकर अकबर के बेटे जहांगीर ने यहीं रहने का फैसला कर लिया था। अपने समय के फेमस चाइनीज ट्रैवलर ह्वेनसांग भी एक बार बारामुला घूमने आए थे। बारामुला का सबसे बड़ा आकर्षण है यहां के गुरुद्वारे, मंदिर, मठ और मस्जिद। इनमें तन्मर्ग का ज़यारत बाबा रेशी, सोपोर का ज़यारत तुज्जर शरीफ़, अह्मद्पोरा का इमामबाड़ा गूम और ज़यारत जांबाज़ वली खासतौर पर गिने जा सकते हैं। वहीं हिंदू मंदिरों में मोहिनेश्वर शिवालय की मान्यता बहुत ज्यादा है। इन धार्मिक स्थलों के दर्शन करके आप अपनी शादीशुदा जिंदगी की अच्छी शुरुआत के लिए आशीर्वाद ले सकती हैं।

जब आप अपने पति के साथ यहां की यात्रा कर रही हों तो गुलमर्ग भी आपको जरूर घूमना चाहिए। पहले इस इलाके का नाम गौरीमर्ग हुआ करता था, लेकिन बाद में 16 वीं सदी में यहां का नाम गुलमर्ग यानी 'फूलों की घाटी' कर दिया गया। गुलमर्ग अपने गोल्फ कोर्स के लिए भी फेमस है, जिसे विश्व का सबसे ऊंचा गोल्फ कोर्स करार दिया गया है। 

इसे जरूर पढ़ें: युविका-प्रिंस हनीमून के लिए पहुंचे मालदीव, बेहद ही खूबसूरत हैं इनकी फोटोज और वीडियो

पटनीटॉप

kashmir honeymoon destination snow hills beautiful scenery patnitop inside

उधमपुर जिले में ये एक खूबसूरत सा हिल रिसॉर्ट है। इसका मूल नाम ‘पाटन दा तालाब’ हुआ करता था, जिसका अर्थ है ‘राजकुमारी का तालाब’। सुनने में आता है कि यहां राजकुमारी रोज नहाने के लिए आया करती थीं। देवदार के खूबसूरत जंगल, ऊंची-नीची पहाड़ियां, दूर तक फैली हरियाली और शांत माहौल पटनीटॉप को बनाते हैं बेस्ट रोमांटिक प्लेस। यहां मीठे पानी के तीन झरने हैं, जिनसे इलाके की पानी की जरूरतें पूरी होती हैं। इन झरनों के पानी में स्नान करना कई तरह की बीमारियों में लाभदायक माना जाता है। ठंडे मौसम में आप यहां अपने पति के साथ स्कीइंग, ट्रेकिंग, गोल्फ, पैराग्लाइडिंग, एरो स्पोर्ट्स, घुड़सवारी जैसे खेलों का मजा ले सकती हैं। 

Image Courtesy: Mohit Tours & Travels, Harp Holidays, Lonely Planet, Traveltriangle, Wikipedia