हिमालय की गोद में बसा, जम्मू-कश्मीर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनिया भर में अपना एक खास मुकाम रखता है। हाउसवोट से भरी डल झील की अपनी ही एक खूबसूरती है। श्रीनगर के चिनार के पेड़ और कश्मीरी शाल दुनिया भर में मशहूर है। गुलमर्ग भी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। फूलों के प्रदेश के नाम से मशहूर यह स्थाहन बारामूला जिले में स्थित है। यहां के नजारे बहुत ही सुन्दर और मनमोहक हैं, यहां चारो तरफ दूर दूर तक बर्फ ही बर्फ दिखाई देती है जो बहुत ही सुन्दर दिखती है ऐसा लगता है मानो किसी ने पूरे में रूई बिछाई हो। 

कश्मीर की वादियों को ओड़िशा के ये हिल स्टेशन टक्कर देते हैं जिनकी खूबसूरती देखने के बाद आपको कश्मीर जैसा ही महसूस होगा। अगर आप किसी नए हिल स्टेशन को घूमना चाहती हैं जहां भीड़ भी कम हो तो आप इन जगहों पर घूमने का मन बना सकती हैं। 

महेंद्रगिरि 

odisha hill stations

ओडिशा के गजपति जिले में महेंद्रगिरि स्थित है जोकि हर तरफ से घने जंगलों और पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यहां आप जीव-जंतुओं की विभिन्न प्रजातियों को देखने का लुत्फ उठा सकती हैं। इस हिल स्टेशन से सामने कुछ दूरी पर फैले नीले समुद्र को देखने का मजा ही कुछ और होता है। अगर आप ओड़िशा जाए तो महेंद्रगिरि जरूर घूम कर आए। 

इसे जरूर पढ़ें: कैंपिंग के लिए 5 ऐसी जगह, जो जिंदगी के मायने बदल देंगी

ढेंकनाल

odisha hill stations

ढेंकनाल में कई हिंदू देवी-देवताओं के मंदिर हैं लेकिन सबसे मशहूर है यहां का कपिलश मंदिर जिसे प्राचीन कलिंग वास्तुकला के हिसाब से बनाया गया है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती को आपके दिल में बसेगी ही साथ ही मंदिर में आकर आपको जो सुकून मिलता है उसकी किसी से भी तुलना नहीं की जा सकती। अगर आप अपनी फैमली के साथ किसी हिल स्टेशन जाना चाहती हैं तो ढेंकनाल आपके लिए बहुत अच्छी जगह रहेगी। 

दरिंगबाड़ी 

odisha hill stations

ओड़िशा में ऐसे बहुत हिल स्टेशन हैं जो कश्मीर की वादियों को टक्कर देते हैं। यहां तक कि एक हिल स्टेशन को ‘ओडिशा का कश्मीर’ कहा जाता है। यह एक छोटा सा लेकिन बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है जिसकी प्राकृतिक खूबसूरती कश्मीर की याद दिला देती है। दरिंगबाड़ी कॉफी के बगीचों, देवदार के पेड़ों और खूबसूरत घाटियों से घिरी है। आपको बता दें कि दरिंगबाड़ी उड़ीसा की एकमात्र जगह है जहां सर्दियों में स्नोफॉल होता है। 

 
Loading...
Loading...