• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

भारतीय रेलवे ने जारी किया नया टूर पैकेज, अब गर्मी में उठाएं जतमाई घटारानी वॉटरफॉल का मजा

अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य में घूमने का मन बना रहे हैं, तो भारतीय रेलवे आपके लिए एक खास मौका लेकर आया है। 
Published -19 May 2022, 18:32 ISTUpdated -19 May 2022, 19:03 IST
author-profile
  • Pragati Pandey
  • Editorial
  • Published -19 May 2022, 18:32 ISTUpdated -19 May 2022, 19:03 IST
Next
Article
Chhattisgarh best places

छत्तीसगढ़ राज्य अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। ऐसे में अगर आप इस राज्य में घूमने का मन बना रहे हैं, तो भारतीय रेलवे आपके लिए एक खास मौका लेकर आया है। बता दें कि IRCTC के द्वारा एक खास टूर पैकेज लॉन्च किया गया है, जिसके जरिए आप एक दिन में ही रायपुर शहर की खूबसूरत जगहों का मजा उठा सकेंगे। इस टूर पैकेज के तहत अगर आप 2 लोग यात्रा करने के लिए जाते हैं, तो ऐसे में केवल 1220 रुपये ही खर्च होंगे। बजट फ्री वीकेंड यात्रा के लिए यह टूर पैकेज एक अच्छा ऑप्शन है, साथ ही इस जगह पर घूमने के लिए आपका ज्यादा समय भी नहीं जाएगा।

राजधानी रायपुर की इन जगहों पर घूमने का मिलेगा मौका- 

Popular Destinations in Chhattisgarh

IRCTC के इस टूर पैकेज के तहत आपको छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की खास जगहों पर घूमने का मौका मिलेगा। वैसे तो यहां पर कई धार्मिक स्थल हैं, लेकिन इस टूर पैकेज के तहत आपको मां दुर्गा का प्रसिद्ध मंदिर और जतमाई घटारानी झरना घूमने को मिलेगा। जहां आप एक दिन में ही दर्शन करके वापस लौट सकते हैं। 

जतमई माता मंदिर की मान्यता- 

irctc special tour package for chhattisgarh jatmai ghatarani waterfall tour

जतमाई माता मंदिर छत्तीसगढ़ के सबसे प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है। बता दें कि यह मंदिर रायपुर से करीब 65 किलोमीटर दूरी पर जंगलों में बसा हुआ है, जहां हर साल हजारों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं। यह मंदिर जंगलों के बीच में बसा हुआ है, जिस वजह से यहां कि प्राकृतिक सुंदरता देखने लायक रहती है। माता के चरणों को छूते हुए मंदिर के बेहद करीब से झरने की शीतल जलधाराएं बहती हैं। स्थानीय लोगों की मानें तो यह जलधाराएं माता की सेविकाएं हैं, जो माता के भक्तों को नहलाने के काम करती हैं।

इसे भी पढ़ें- भगवान राम से संबंधित चित्रकूट धाम के इन पर्यटक स्थलों के करें दर्शन

पिकनिक स्पॉट के लिए फेमस है ये वॉटरफॉल- 

जंगल और खूबसूरत झरने की वजह से यह जगह धार्मिक स्थान होने के साथ-साथ एक पिकनिक स्पॉट के रूप में भी जानी जाती है। जतमाई के पास सटा घटारानी वॉटरफॉल भी अपनी सीनिक ब्यूटी के लिए जाना जाता है। जतमाई की तरह यहां भी कई खूबसूरत झरने और प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलते हैं। खास बात यह है कि यहां पर एक बांध भी है, जो कि सैलानियों के बीच काफी फेमस है। 

IRCTC ने किया ट्वीट- 

बता दें कि इस टूर की जानकारी IRCTC ने अपने ट्वीट के जरिए दी है। जहां उन्होंने बताया कि ‘ मां दुर्गा के दर्शन और जतमई घटारानी झरने की खूबसूरती के नजरे आप बहुत कम पैसों में ले सकते हैं। 1 दिन की ट्रिप के लिए आपको केवल 1865 रपये चुकाने होंगे।

इसे भी पढ़ें- गर्मी से हो गए हैं परेशान तो इन हिल स्टेशन पर उठाएं ठंडे मौसम का मजा

ऐसे करें टूर की बुकिंग-

IRCTC travel package

IRCTC के इस टूर पैकेज को बुक करने के लिए आपको www.irctctourism.com की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद आप लिंक पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप टूर से जुड़ी सभी जानकारियां htpps://irctctourism.com/package_dpackageCode=SCBSH05  लिंक पर जा कर ले सकते हैं। 

पैकेज में मिलेगी खास सुविधा-

पैकेज के तहत आपको कई खास सुविधाएं मिलेंगी। जहां एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन पर आपको कैब ड्राइवर लेने के लिए आ जाएगा। वहां से आप जतमाई घटारानी झरना घूमने और देवी मां के मंदिर में दर्शन करने जाएंगे। पूरे दिन घूमने के बाद कैब ड्राइवर आपको रायपुर एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन छोड़ देगा। ऐसे आपकी एक दिन की यात्रा पूरी हो जाएगी। 

तो यह था IRCTC का खास टूर पैकेज, जहां इस वीकेंड आप घूमने के लिए जा सकते हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- freepik wikipedia

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।