भारत का ह्रदय राज्य यानि मध्य प्रदेश में घूमने के लिए कुछ ऐसी अद्भुत जगहें हैं जहां एक बार घूमने के बाद विदेश भी फीका लगता है। जैसे-पंचमढ़ी हिल स्टेशन और तामिया हिल स्टेशन आदि ऐसी कई अनगिनत खूबसूरत जगहे हैं। मध्य प्रदेश की इन्हीं अद्भुत जगहों में शामिल है ओंकारेश्वर। नर्मदा और कावेरी नदी के संगम पर स्थित ओंकारेश्वर भारतीय लोगों के लिए बेहद ही पवित्र स्थल है। ये जगह एक अद्भुत हिल स्टेशन के रूप में भी समूचे भारत में प्रसिद्ध हैं। इस आर्टिकल में हम ओंकारेश्वर की उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां के बारे में जानते ही आप सीधा बैग पैक करके घूमने निकलना चाहेंगे, तो आइए जानते हैं।

अहिल्या घाट

tourist places of omkareshwar ahilya ghat

वैसे तो ओंकारेश्वर में ऐसे कई घाट हैं जहां घूमने और कुछ सुकून के पल बिताने के लिए जा सकते हैं लेकिन, अहिल्या घाट सबसे फेमस है। यहां पहुंचे लगभग हर सैलानी पानी में डुबकी ज़रूर लगते हैं। यहां एक साइड घाट है तो दूसरी तरफ मंदिर ही मंदिर। कहा जाता है कि अन्य घाट के मुकाबले इस घाट का पानी बेहद ही साफ होता है इसलिए सबसे अधिक सैलानी अहिल्या घाट ही घूमने के लिए पहुंचते हैं।

इसे भी पढ़ें: अद्भुत झरनों का लुत्फ़ उठाना है तो मध्य प्रदेश ज़रूर पहुंचें

ओंकारेश्वर बांध

tourist places of omkareshwar dam

मानसून के समय ओंकारेश्वर में घूमने के लिए सबसे अधिक कोई फेमस जगह है तो उसका नाम है ओंकारेश्वर बांध। नर्मदा नदी पर स्थित इस बांध को ओंकारेश्वर के नाम पर रखा गया है। स्थानीय लोगों के लिए पिकनिक के रूप में ये जगह बेहद ही लोकप्रिय है। जो भी सैलानी ओंकारेश्वर घूमने के लिए जाता है वो यहां ज़रूर पहुंचता है। आपको बता दें कि 2003 और 2007 के बीच इस बांध का निर्माण किया गया था, तब से सैलानियों के लिए यह आकर्षण का केंद्र है।

Recommended Video

ओंमकारेश्वर ज्योतिर्लिगं मंदिर

tourist places of omkareshwar timple

ओंमकारेश्वर ज्योतिर्लिगं मंदिर समूचे भारत में सबसे पवित्र मंदिरों में एक है। यह मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में भी शामिल है। आपको बता दें कि यहां अकल्पनीय संख्या में तीर्थयात्री हर साल ओंकारेश्वर की तीर्थ यात्रा करते हैं, और भगवान शिव से आशीर्वाद मांगते हैं। इस मंदिर में आप सुबह 5 बजे से लेकर रात 10 बजे के बीच कभी भी दर्शन के लिए जा सकते हैं। आपको ये भी बता दें कि ओंकारेश्वर मंदिर बस स्टैंड से लगभग 650 मीटर की दूरी पर स्थित है। 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के इन 5 ऑफबीट डेस्टिनेशन्स पर मिलता है घूमने का असली मजा

काजल रानी गुफा

tourist places of omkareshwar kajal rani cave

मुख्य मंदिर से लगभग 9 किमी की दूरी पर मौजूद एक शानदार पर्यटक स्थल है। अगर आप इतिहास प्रेमी हैं तो यक़ीनन आपको यहां घूमने जाना चाहिए। प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर ये जगह आपकी यात्रा में चार चांद लगाने के लिए सबसे अच्छी जगह हो सकती है। इसके अलावा आप गोविंद भगवतपाद गुफा भी घूमने के लिए जा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओंकारेश्वर एक हिल स्टेशन के रूप में भी फेमस है और ये जगह ओम की आकृति में भी नजर आती है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@sutterstocks)