शादी के बाद पहली बार कहीं बाहर घूमने जाने का मज़ा ही कुछ और होता है। ये समय पति-पत्नी को आपस में एक साथ बिताने के लिए मिल जाता है और साथ ही साथ उन्हें कोई ऐसी जगह घूमने को भी मिलती है जहां आप पहले कभी गए नहीं होते। कई लोगों के लिए हनीमून की जगह का चुनाव करना ही एक मुश्किल काम हो जाता है। अब ऐसी जगह जो आपके बजट में भी हो और आप वहां जाकर मस्ती कर सकें साथ ही साथ एक अलग एक्सपीरियंस ले सकें। 

अक्सर लोगों को लगता है कि विदेशों में ट्रैवल करना काफी मुश्किल होता है और वो आपके बजट में नहीं आ सकता, लेकिन अगर हम आपको आज एक ऐसी हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में बताएं जो न सिर्फ आपके बजट में आए बल्कि आपको बहुत ही खूबसूरत अहसास भी दे तो? आज हम बात कर रहे हैं बहुत ही खूबसूरत डेस्टिनेशन फुकेत के बारे में। ये डेस्टिनेशन आपके लिए बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन बन सकता है। जानिए इसके 5 कारण-

1. बजट में इंटरनेशनल हनीमून डेस्टिनेशन-

पैकेज बजट- 5 स्टार होटल (50,000 प्रति व्यक्ति), 3 स्टार-4 स्टार होटल (35000-40000 प्रति व्यक्ति)

सबसे बेहतरीन चीज़ ये है कि इस डेस्टिनेशन को आप कम बजट में भी कवर कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि थाईलैंड में करंसी से लेकर साइटसीइंग और होटल चार्ज तक सब कुछ सस्ता है। आप अपने हनीमून पैकेज को अपने बजट में भी कस्टमाइज कर सकते हैं जैसे आप फुकेत के साथ बैंकॉक जाने की जगह कराबी जाकर अपना समय बिता सकते हैं। 

फुकेत और कराबी दोनों ही हनीमून कपल्स के लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं। यहां के खूबसूरत बीचेज और शांत माहौल आपको बहुत पसंद आ सकता है। यहां पर शॉपिंग करने के लिए कई लोकल जगह भी हैं, लेकिन शॉपिंग थोड़ी महंगी पड़ सकती है। हालांकि, बाकी सब कुछ आपका बजट में ही होगा। जैसे खाना, साइटसीइंग, होटल, फ्लाइट्स आदि सब कुछ ऊपर दिए बजट में हो जाएगा। 

honeymoon in phuhket

इसे जरूर पढ़ें- मालदीव्स जितना ही खूबसूरत है भारत का ये बीच, दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत Beaches में है शुमार

2. व्हाइट सैंड बीच

किस बीच पर घूमें- पैटॉन्ग बीच, कैरन बीच, काटा बीच, फ्रीडम बीच, माई खाओ बीच, पैराडाइज बीच, या नई बीच फुकेत के सबसे खूबसूरत और फेमस बीच में शामिल हैं। 

अगर आपको व्हाइड सैंड बीच देखने का बहुत मन है और आप सेशेल्स या बोरा-बोरा जैसी जगह आपके बजट में नहीं है तो फुकेत आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। यहां पर गोवा की तरह की बीच शैक्स भी मिल जाएंगे और आप यहां वॉटर स्पोर्ट्स का मजा भी ले सकते हैं। ये सभी पार्टी बीच शैक्स हनीमून कपल्स के लिए बहुत अच्छे हैं। अगर आपको सनबेदिंग आदि करनी है या नाइट टाइम में बीच पर घूमना है तो भी फुकेत अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

टिप: बीच पर जाने के लिए दोपहर का मौसम न चुनें। ऐसा इसलिए क्योंकि थाईलैंड का मौसम दोपहर में काफी ह्यूमिड हो जाता है और बीचेज के आस-पास आपको गर्मी लगेगी। उस दौरान आप बाकी जगह साइट सीइंग कर सकती हैं। 

3. नाइट लाफ का भी मिलेगा मज़ा- 

कई जगहों पर सिर्फ खूबसूरत बीच तो होते हैं, लेकिन नाइट लाइफ को लेकर ज्यादा चीज़ें नहीं होतीं। ऐसा फुकेत में नहीं है। फुकेत में बहुत सारे बीच बार, रेस्त्रां और कैबरे क्लब आदि मौजूद हैं। पैटॉन्ग बीच और बांगला रोड सबसे ज्यादा फेमस नाइटलाइफ एरियाज हैं। फुकेत जाने पर आपको इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए।  

टिप: आप किसी भी क्लब में जाएं अपना आईकार्ड ले जाना न भूलें। अक्सर हाईप्रोफाइल क्लब्स में पासपोर्ट देखा जाता है और अगर आप किसी ऐसी जगह जा रहे हैं जहां प्री-बुकिंग की जरूरत पड़ती है तो ध्यान से अपना पासपोर्ट जरूर ले जाएं। 

honyemoon and thailand

4.  धर्मिक जगहों को न भूलें- 

सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थल- वाट चालॉन्ग (Wat Chalong) सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है जिसकी टाइमिंग सुबह 10 बजे से शाम के 6 बजे तक है।  

हो सकता है कि आपको लगे कि भला फुकेत में धार्मिक जगहों पर जाने का क्या मतलब है, लेकिन यकीन मानिए यहां पर बहुत ही अच्छे मंदिर और बौद्ध स्थल हैं। यहां बुद्ध की प्रतिमाएं और कई चीजें मौजूद हैं जिन्हें देखकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। भले ही आप फुकेत सिर्फ मस्ति के हिसाब से जा रहे हों, लेकिन इन स्थलों पर एक बार जाना आपकी ट्रिप को बहुत ही अच्छा अनुभव दे सकता है।  

टिप: ऐसे धार्मिक स्थलों पर अक्सर ड्रेस कोड होता है। आपको एक बार इस ड्रेस कोड के बारे में पता कर लेना चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें- Goa Trip प्लान करते समय न भूलें इस सीक्रेट बीच को, कई लोगों को नहीं पता इसके बारे में 

5. सबसे रोमांटिक प्लेसेस- 

फुकेत की रोमांटिक प्लेसेस- मंकी हिल, रैंग हिल, प्रोम्थेप केप, पानवा व्यू प्वाइंट, राडार हिल व्यूप्वाइंट, सामेत नांगशे व्यूप्वाइंट, वासा होममेड बार 

भले ही फुकेत एक बीच हॉलीडे डेस्टिनेशन है, लेकिन यकीन मानिए कि आपको हिल व्यू और रोमांटिक डेस्टिनेशन्स का मज़ा भी यहां मिलेगा। इतनी खूबसूरत जगहें कि आपको देखकर लगे जैसे कोई सपना हो। इन जगहों के बारे में आपको पहले से हो सकता है पता न हो, लेकिन इन्हें एक बार गूगल करने पर आप समझ जाएंगे कि कैलेंडर कवर की तरह परफेक्ट लोकेशन्स पर जाने का अलग ही मज़ा होता है।  

तो अब आप समझ ही गए होंगे कि कम बजट में भी कितना अच्छा ट्रैवल किया जा सकता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।