’हिमाचल’ का नाम लेते ही सबसे पहले आंखों के सामने बर्फ से ढके पहाड़ और चारों तरफ दिखाई देने वाले सुंदर नजारें दिखाई देते हैं। यहीं नजारें टूरिस्ट्स को यहां आने के लिए मजबूर करते हैं। प्रकृति की गोद में बसा हिमाचल टूरिस्ट्स को अपनी ओर बर्बस ही खींच लाता है। 

summer vacation himachal inside

हिमाचल प्रदेश में ऐसी जगहों की कमी नहीं हैं जो चारों तरफ से खूबसूरत नजारों से सजी हुई हों लेकिन अगर हम उस जगह के बारे में बात करें जहां टूरिस्ट्स बार-बार आना चाहते हैं उस जगह का नाम है कुफरी। हिमाचल प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में स्थित कुफरी जो शिमला से करीब लगभग 16 किमी दूर स्थित है। एक छोटा सा शहर है। यहां आप अपनी फैमली के साथ बेहद ही खूबसूरत वक्त गुजार सकती हैं। 

Read more: कश्मीर हो या फिर लद्दाख कम पैसों में ऐसे कराए प्री वेडिंग शूट

जानिए, कुफरी नाम का मतलब और उसके फेमस टूरिस्ट प्लेस 

इस जगह का नाम कुफ्र शब्द से पड़ा है जिसका स्थानीय भाषा में मतलब है झील। इस जगह के साथ जुड़े आकर्षण के कारण यहां साल भर टूरिस्ट्स आते हैं। फागू कुफरी, महासू पीक और ग्रेट हिमालयन नेचर पार्क टूरिस्ट्स के लिए कुफरी में घूमने लायक जगहें हैं। 

summer vacation himachal inside

कुफरी की ये हैं खासियत 

खूबसूरत वादियों के अलावा कुफरी अपने ट्रेकिंग रूट्स की वजह से भी जाना जाता है। यहां आप बंजी जम्पिंग, हॉर्स राइडिंग, रोप क्लाइम्बिंग आदि का लुत्फ उठा सकती हैं। इन चीजों का लुफ्त उठाने के लिए आपको बजट थोड़ा ज्यादा लेकर चलना होगा। 

Read more: गजब है! घर वाले ठुकराएं तो यहां आ जाएं, ना दरोगा का डर ना रहने- खाने की फिक्र

यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 2,510 मी. की ऊंचाई पर स्थित है और विभिन्न आकर्षणों से भरपूर है। हर साल हजारों टूरिस्ट्स कुफरी पहुंचते हैं और एक बार यहां पहुंचने पर हमेशा के लिए यहीं बसना चाहते हैं। खूबसूरत नजारें और ठंडी-ठंडी बहती हवाएं...यह सब आपको कुफरी में ही मिलेगा। 

summer vacation himachal inside

अगर आप यहां सर्दियों में जाती हैं तो आपको यहां स्कीइंग करते हुए टूरिस्ट्स नजर आएंगे। इस दौरान पर्यटक अपने स्कीइंग गीयर्स के साथ यहां पहुंचते हैं और एक-दूसरे पर बर्फ के गोले फेंकने और स्नो मैन बनाने के लिए तैयार रहते हैं। वैसे आप चाहें तो इन गर्मियों की छुट्टियों में कुफरी जाने का प्रोग्राम बना सकती हैं। 

Read more: बर्फ का असली मजा लेना हो तो घूम आइए नारकण्डा

summer vacation himachal inside

कैसे और कब जाएं कुफरी 

अगर कुफरी के बारे में इतना सब जानने के बाद आपने यहां का प्रोग्राम बना लिया है तो कालका, चंडीगढ़, दिल्ली, अमृतसर, जम्मू और पंजाब शहर से शिमला के लिए नियमित रूप से बस सेवा उपलब्ध है। इसके अलावा आप यहां से टैक्सी भी किराए पर ले सकती हैं। अगर आप चाहें तो सीधा कार से भी दिल्ली या फिर किसी और जगह से कुफरी पहुंच सकती हैं। 

अगर आप सर्दियों के मौसम में कुफरी जाने का प्रोग्राम बनाना चाहती हैं तो आपको बर्फ के कारण कई रास्तें बंद मिलेंगे। आप चाहें तो इस बार गर्मियों की छुट्टियों में कुफरी जाने का प्रोग्राम बना सकती हैं।