• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Smriti Kiran
  • Editorial, 19 Apr 2022, 16:10 IST

एयरपोर्ट के बेहद नजदीक बसे हैं ये हिल स्टेशन, गर्मियों में लें यहां छुट्टियों का मजा

अगर आपको हिल स्टेशन पसंद है, लेकिन आपके पास समय कम है तो आज हम आपको ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो एयरपोर्ट से बेहद नजदीक हैं।   
author-profile
  • Smriti Kiran
  • Editorial, 19 Apr 2022, 16:10 IST
Next
Article
hill station near airport

क्या आप भी गर्मी की छुट्टियां प्लान कर रहे हैं? फैमिली और पार्टनर के साथ इस भीषण गर्मी में थोड़े सुहावने मौसम का मजा लेना चाह रहे हैं, लेकिन आपके पास पर्याप्त समय नहीं है? कई लोगों के पास 3-4 दिनों की छुट्टी होती है, तो उन्हें समझ नहीं आता है कि कहां घूमने का प्लान करें। इस समस्या का सुलझाने के लिए आज हम आपको एयरपोर्ट के बेहद नजदिक बसे कुछ हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी कम छुट्टियों के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकते हैं। यहां आप सुकून के पल के साथ प्राकृतिक दृश्यों का मजा ले सकते हैं।

एयरपोर्ट के बेहद नजदीक होने के कारण आप फ्लाइट से बहुत कम समय में यहां पहुंच सकते हैं और वेकेशन एंजॉय करके समय से वापस लौट भी सकते हैं। आइए जानें एयरपोर्ट के आसपास स्थित कुछ हिल स्टेशन्स के बारे में-

 

मसूरी

mussoorie

पहाड़ियों की रानी मसूरी दिल्ली से ज्यादा दूर नहीं है। इसलिए यह जगह और भी लोकप्रिय है। यह हिल स्टेशन समुद्र तल से लगभग 6580 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। मसूरी की खूबसूरती और मौसम आपको इस गर्मी में सुकून का एहसास कराएगी। इस हिल स्टेशन का निकटतम एयरपोर्ट 'जॉली ग्रांट' एयरपोर्ट है, जो मसूरी हिल स्टेशन से लगभग 54 किमी दूर है। अगर आप इस गर्मी में अपने फैमिली या फ्रैंड्स के साथ छुट्टियां प्लान कर रहे हैं, तो यह हिल आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

 

गुलमर्ग

gulmarg kashmir hill station

अगर आपको किसी ऐसी जगह की तलाश है, जहां गर्मी में भी सर्दी का अनुभव हो सके और प्राकृतिक दृश्य लुभावना हो, तो कश्मीर में स्थित गुलमर्ग आपके लिए परफेक्ट जगह हो सकती है। यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां स्थित पहाड़ी गांव पर्यटकों को काफी आकर्षित करते हैं। श्रीनगर से लगभग 50 किमी दूर स्थित इस हिल स्टेशन पर आप फ्लाइट से आसानी से जा सकते हैं और फिर बस या टैक्सी की मदद से यहां पहुंच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-कम लोग जानते हैं इंडिया के इन 3 हिल स्टेशन के बारे में, बहुत सस्ती हैं ट्रिप

 

शिलांग

shillong

शिलांग, उत्तर-पूर्व भारत के बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन में से एक है। इसे पूर्व का 'स्कॉटलैंड' भी कहा जाता है। यहां के मनोरम प्राकृतिक दृश्य, सुंदर-सुंदर घर और मौसम आपको दीवाना बना देंगे। अगर आप इस गर्मी में घूमने जाने के लिए किसी लुभावने जगह की तालाश में हैं, तो शिलांग आपके लिए मस्त जगह हो सकती है। यहां आप फैमली, फ्रैंड्स या फिर पार्टनर के साथ खूब एंजॉय कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह हिल स्टेशन शिलांग एयरपोर्ट, जिसे उमरोई एयरपोर्ट भी कहा जाता है, जो शहर से लगभग 30 किमी दूर स्थित है। बेहद कम समय के लिए भी आप यहां का प्लान कर सकते हैं।

 

मैक्लॉडगंज

mcleodganj

हिमाचल प्रदेश में स्थित मैक्लॉडगंज एक पहाड़ी शहर है, जो बहुरंगी झंडों से भरा हुआ है। अगर आप इस भागदौड़ की जिंदगी से थोड़ा रिलैक्स होना चाहते हैं, तो यह हिल स्टेशन आपके लिए एकदम बेस्ट है। यह जगह आपके शरीर के साथ-साथ आपकी आत्मा को भी सुकून देगी। यहां बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का निवास स्थान भी है। जाते समय यहां की सड़कों पर बिकने वाले मोमोज और पॉपकॉर्न का भी मजा ले सकते हैं। यहां पहुंचने के लिए निकटतम एयरपोर्ट, कांगड़ा एयरपोर्ट है, जहां से हिल स्टेशन पहुंचने में आपको लगभग 45 मिनट लगेंगे।

इसे भी पढ़ें-घूमने के लिए बेस्ट हैं साउथ इंडिया के ये हिल स्टेशन्स

 

कुल्लू और मनाली 

kullu and manali

व्यास नदी के तट पर स्थित ये दोनों जगहें (कुल्लू और मनाली) अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए काफी मशहूर हैं। यहां आप नदियां, घाटियां, हरे भरे जंगल और बागों को देख सकते हैं। अगर आपके पास समय कम है और वेकेशन एंजॉय करना चाहते हैं, तो बिना देर किए फ्लाइट की टिकट बुक करें और भुंतर एयरपोर्ट पहुंचें। इस एयरपोर्ट से कुल्लु जाने में 20 मिनट लगते हैं और मनाली पहुंचने में लगभग 1 घंटे 36 मिनट लगते हैं। आप यहां पहुंचकर बहुत कम समय में दो हिल स्टेशन का एक साथ मजा ले सकते हैं।

 

शिमला

shimla

अगर आप माउंटेन लवर हैं, तो शिमला आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। दिल्ली के बेहद करीब स्थित यह हिल स्टेशन पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है। बहुत कम समय के लिए भी आप यहां के लिए प्लान कर सकते हैं। अगर ज्यादा समय है, सड़क के रास्ते भी जा सकते हैं, लेकिन अगर कम समय में छुट्टियां एंजॉय करना चाहते हैं, तो फ्लाइट की टिकट बुक करें और शिमला एयरपोर्ट पहुंचें। यहां से यह हिल स्टेशन लगभग 22 किमी ही दूर है।

इसे भी पढ़ें-पार्टनर के साथ गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए ये हैं परफेक्ट रोमांटिक प्लेसेस

 

इस गर्मी में आप भी बताए गए इन हिल स्टेशन के लिए प्लान कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात तो यह है कि एयरपोर्ट के नजदीक होने के कारण आप काफी कम समय में वेकेशन एंजॉय कर वापस घर और काम के लिए लौट सकते हैं।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें herzindagi.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।