बेहतरीन और खूबसूरत जगहों पर घूमने के मामले में महाराष्ट्र राज्य किसी पहचान का मोहताज़ नहीं है। यहां एक नहीं बल्कि कई ऐसी जगहें हैं जहां घूमने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। इस राज्य में मौजूद झरना, वाइल्ड लाइफ और खूबसूरत हिल स्टेशन आदि सैलानियों में बेहद ही लोकप्रिय हैं। यहां मौजूद हिल स्टेशनों की अद्भुत सुंदरता मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों को भी प्रस्तुत करती हैं।

इगतपुरी हिल स्टेशन, अम्बोली हिल आदि ऐसे कई स्टेशन्स हैं, जहां देश से लेकर विदेशी सैलानी भी घूमने के लिए पहुंचते हैं। खासकर मानसून के समय यहां सैलानी कुछ अधिक ही घूमने के लिए पहुंचते हैं। इस लेख में हम आपको महाराष्ट्र के कुछ बेहतरीन हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

माथेरान हिल

famous hill stations marethan in maharashtra

लगभग 2 हज़ार से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर मौजूद माथेरान महाराष्ट्र का एक छोड़ा और खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह राज्य के पश्चिमी घाट पर सह्याद्रि श्रेणी के बीच मौजूद है। यह जगह सबसे अधिक वीकेंड में घूमने के लिए पसंद की जाती है। खासकर मानसून के मसय इस जगह पर पर्यटकों की भीड़ हमेशा मौजूद रहती है। आपको बता दें कि यह जगह मुंबई से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां आप चार्लोट झील, हनीमून पॉइंट और प्रबलगढ़ किला जैसी बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत के इन टॉप वाटर पार्कों में घूमने जाएं और वीकेंड का भरपूर मजा लें

अम्बोली हिल स्टेशन

famous hill stations amboli in maharashtra

इस जगह की गिनती महाराष्ट्र की सबसे सुंदर और शांत जगहों में की जाती है। गोवा की सीमा पर मौजूद होने के चलते यहां दोनों ही राज्यों के लोग काफी अधिक संख्या में घूमने के लिए आते हैं। खासकर मानसून के समय पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। फ्रेंड्स या फिर कपल्स के घूमने के लिए महाराष्ट्र में सबसे प्रमुख हिल स्टेशनों में से भी एक है। वीकेंड के रूप में भी यह जगह बेहद पसंद की जाती है। अम्बोली में आप अंबोली घाट झरना, शिरगांवकर पॉइंट और अंबोली सनसेट पॉइंट जैसी बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

मालशेज घाट हिल स्टेशन

famous hill stations malshej ghat in maharashtra

मालशेज घाट भी महाराष्ट्र राज्य के एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। खासकर यह जगह एडवेंचर लवर्स और प्रकृति प्रेमियों के लिए बेहद ही अद्भुत मानी जाती है। कहा जाता है कि विशेष रूप यह जगह गुलाबी राजहंस के लिए जानी जाती है, जो जुलाई से लेकर सितंबर के दौरान पलायन करते हैं। यहां की खूबसूरती में झरने, किले आदि भी चार चांद लगाते हैं। मालशेज घाट में आप मालशेज वाटरफॉल, आजोबागड फोर्ट और पिंपलगांव जोगा डैम जैसी बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के इन बेहतरीन हिल स्टेशनों पर परिवार संग ज़रूर घूमने पहुंचें

राजमाची हिल स्टेशन

famous hill stations rachmachi in maharashtra

महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र की सह्याद्री पर्वत श्रृंखला में मौजूद राजमाची एक छोटा सा गांव है, जो मुख्य रूप से हिल स्टेशन के रूप में फेमस है। यह जगह चारों तरफ से मंत्रमुग्ध कर देने वाली हरियाली से घिरी हुई है। यह जगह ट्रेकिंग के लिए सबसे अधिक फेमस है। यहां आप कोंडना गुफाओं की तरफ से ट्रेकिंग शुरू कर सकते हैं, जिसमें 3-4 घंटे की चढ़ाई होती है। यह जगह कई ऐतिहासिक फोर्ट्स के लिए भी प्रसिद्ध हैं। यहां आप श्रीवर्धन किला और सदाशिवगड कराड जैसी बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसके अलावा आप सतारा हिल स्टेशन, तोरणमल हिल स्टेशन और जौहर हिल स्टेशन जैसी बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@suttersocks,dnaindia.com)