अच्छा! अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि हीट को बीट करने के लिए किस जगह घूमने जाना पसंद करते हैं, तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद आपका जवाब हो कि चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए हिल स्टेशन का रुख करते हैं। लेकिन, यह बोला जाए कि हीट को बीट करने के लिए भारत में ऐसे कई बेहतरीन वाटर पार्क हैं जहां आप जा सकते हैं, तो फिर आपका जवाब क्या होगा? 

जी हां, भारत में ऐसे कई टॉप क्लास के वाटर पार्क है जहां परिवार, दोस्त या पार्टनर के साथ गर्मी से छुटकारा पाने और छुट्टियों को एन्जॉय करने के लिए जा सकते हैं। इन वाटर पार्कों में राइड्स ही नहीं बल्कि टॉप क्लास की गेमिंग, स्पोर्ट्स, पिकनिक की सुविधा और रिजॉर्ट की भी सुविधा दी जाती है। आज इस लेख में हम आपको भारत के सबसे मशहूर वाटर पार्कों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

वॉटर किंग्डम

famous water park in mumbai

फिल्म नगरी यानि मुंबई में मौजूद वॉटर किंग्डम एशिया के सबसे बड़े वाटर पार्क के रूप में जाना जाता है। भारत का सबसे पुराना वाटर पार्क भी है। अगर आप फैमली के साथ वीकेंड आउटिंग का प्लान बना रहे हैं, तो इससे बेहतरीन वाटर पार्क आपको भारत में नहीं मिलेगा। इस पार्क के अंदर पर्यटकों के लिए बीच का भी निर्माण किया गया है। यहां आप वाटर राइड्स के साथ-साथ वाटर स्पोट्र्स, द लैगून और व्हाट-ए-कोस्टर आदि गतिविधियों का भी मज़ा उठा सकते हैं।

  • टिकट की कीमत- व्यस्क लोगों के लिए लगभग 1310 रुपये और बच्चों के लिए लगभग 865 रुपये
  • पत्ता-ग्लोबल पैगोडा रोड, बोरिवली वेस्ट, मुंबई, महाराष्ट्र-400091
  • समय-सुबह 10:00  से शाम 6:00 बजे तक 

वंडरला बेंगलुरु

famous water park in south india

दक्षिण भारत के बेंगलुरु शहर में मौजूद वंडरला टॉप क्लास का वाटर पार्क है। यहां वीकेंड के समय लाखों परिवार मौज-मस्ती के लिए जाते हैं। यहां बच्चों के लिए एक अलग वाटर पार्क का भी निर्माण किया गया है। यहां वाटर पार्क के साथ थीम पार्क भी है। इस पार्क में सबसे लोकप्रिय म्यूजिकल फाउंटेन और लेजर शो हैं। इसके अलावा आप कई बेहतरीन वाटर राइड्स का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। जैसे-मैजिक मशरूम और मैरी घोस्ट वटर राइड्स का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। (गुरूग्राम के बेस्ट एम्यूजमेंट पार्क)

  • टिकट की कीमत- व्यस्क लोगों के लिए लगभग 1150 रुपये और बच्चों के लिए लगभग 750 रुपये
  • पत्ता-28वां किमी, मैसूर रोड, बेंगलुरु, कर्नाटक-562109
  • समय-सुबह 10:00  से शाम 6:00 बजे तक 

इमेजिका वाटर पार्क

famous water park in maharashtra

मुंबई में सिर्फ वॉटर किंग्डम ही नहीं बल्कि इमेजिका वाटर पार्क भी फेमस है। यह ट्विस्टिंग, टर्निंग, स्प्लेशिंग आदि बेहतरीन वाटर राइड्स के लिए जाना जाता है। यहां सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों के भी पर्यटक गर्मियों के दिनों में मौज-मस्ती के लिए आते हैं। एक तरह से यह भी टॉप क्लास का वाटर पार्क है। बेहतरीन राइड्स के साथ-साथ यहां एक से एक बेहतरीन खाने पीने की चीजें मिलती हैं। यहां वेकी वेव्स, स्वर्ल-वर्ल और पायरट बे आदि राइड्स का लुत्फ़ उठा सकते हैं। 

  • टिकट की कीमत- व्यस्क लोगों के लिए लगभग 1599 रुपये और बच्चों के लिए लगभग 899 रुपये
  • पत्ता-संगदेवाड़ी खोपोली रोड, मुंबई, महाराष्ट्र-410203 
  • समय-सुबह 10:00  से शाम 7:00 बजे तक

Recommended Video

वर्ल्ड्स ऑफ़ वंडर

famous water park in around delhi

दिल्ली के करीब यानि नोएडा में मौजूद वर्ल्ड्स ऑफ़ वंडर भी भारत के टॉप वाटर पार्क्स में से एक है। यहां लगभग हर उम्र के लोग गर्मियों के दिनों में या फिर छुट्टियों के दिनों में धमाल करते हुए मिल जाएंगे। यहां सबसे चर्चित और लोकप्रिय राइड्स फ्री फॉल और टर्बो सुरंग हैं। बच्चों के लिए एक मिनी वाटर पार्क का भी निर्माण किया है। इसके अलावा फ्री फॉल, रैपिड रेसर, वेवी पूल और बेहतरीन रफ राइड का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। 

  • टिकट की कीमत- व्यस्क लोगों के लिए लगभग 1200 रुपये और बच्चों के लिए लगभग 900 रुपये
  • पत्ता-नोएडा के सेक्टर -18 में, नोएडा-201301
  • समय-सुबह 11:00  से शाम 8:00 बजे तक

इसके अलावा आप फैन्टेसी वॉटर पार्क मैसूर, अप्पू घर गुडगांव, वर्ल्ड्स ऑफ़ वंडर कोच्ची जैसी बेहतरीन जगहों पर भी मस्ती और धमाल के लिए जा सकते हैं।  हालांकि, कोरोना महामारी के चलते कुछ वाटर पार्क बंद भी हो सकते हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(fabhotels.co,i.pinimg.co)