भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ बेहतरीन पर्यटन स्थलों के लिए पूरे भारत में फेमस है। विशाल वनों से घिरा हुआ यह राज्य भारत के सबसे बड़े राज्यों में से भी एक है। इस राज्य में मौजूद दुर्लभ पहाड़ियां, वाटरफॉल और वन्यजीव सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं। इसके अलावा प्राचीन मंदिरों और स्मारकों के लिए भी छत्तीसगढ़ फेमस हैं। इस राज्य में हर साल लाखों पर्यटक देश और विदेश से घूमने के लिए आते रहते हैं। ऐसे में अगर आप अधिक रुपये खर्च नहीं करना चाहते हैं और किसी बेहतरीन हिल स्टेशन भी घूमना चाहते हैं, तो छत्तीसगढ़ आपको ज़रूर जाना चाहिए। इस लेख में हम आपको छत्तीसगढ़ में मौजूद कुछ बेहतरीन हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

चिरमिरी

hill stations chirmiri in chhattisgarh

जब भी छत्तीसगढ़ की सबसे बेहतरीन जगहों की बात होती है, तो उस लिस्ट में चिरमिरी का नाम ज़रूर लिया जाता है। छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में मौजूद एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। आपको बता दें कि चिरमिरी/चिरिमिरी को 'छत्तीसगढ़ का स्वर्ग' भी कहा जाता है। चारों तरफ मौजूद हरियाली, पहाड़ और नदियां यक़ीनन आपको लिए किसी जन्नत में कम नहीं लगेंगे। समुद्र तल से लगभग पांच सौ से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर मौजूद ये जगह कोयला खदानों के लिए भी प्रसिद्ध है।

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के इन बेहतरीन हिल स्टेशनों के आगे हिमाचल और उत्तराखंड भी है फीका

अंबिकापुर

famous hill stations ambikapur in chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में जब पहाड़ी इलाकों की बात होती है तो अंबिकापुर का नाम ज़रूर लिया जाता है। यह जगह घने जंगल और धारदार या नुकीले हिल्स के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध मानी जाती है। मानसून के मसय इस जगह की खूबसूरती चरम पर होती है। यह जगह सैलनियों में खासकर वीकेंड हॉलिडे के रूप में लोकप्रिय है। ट्रेकिंग और रॉक क्लाइम्बिंग के लिए भी फेमस है यह जगह। अंबिकापुर में तमोर पिंगला अभ्यारण्य भी मौजूद है जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं।

Recommended Video

मैनपाट

famous mainpat hill stations in chhattisgarh

चिरमिरी और अंबिकापुर घूमने के बाद आप मैनपाट हिल स्टेशन घूमने के लिए जा सकते हैं। आपको बात दें कि मैनपाट को अक्सर छत्तीसगढ़ में 'मिनी तिब्बत' के रूप में जाना जाता है। कई नदियों और घने जंगलों से परिपूर्ण मैनपाट परिवार संग घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यहां आप ट्रेकिंग का भी आनंद उठा सकते हैं। यहां आप स्थनीय और तिब्बती संस्कृतियों और विविध परंपराओं के संगम को भी करीब से देख सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: मानसून में मालशेज घाट घूमने का है एक अलग ही मज़ा, आप भी पहुंचें

घूमने के लिए अन्य बेहतरीन जगहें

famous palces in chhattisgarh

इन तीन हिल स्टेशनों के अलावा भी छत्तीसगढ़ में ऐसी कई अद्भुत जगहें हैं जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। भिलाई, ऐतिहासिक शहर मल्हार, प्राकृतिक स्थल चित्रकूट वॉटरफॉल्स, अचानकमार टाइगर रिजर्व, कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान और कोटुसमर गुफा जैसी  बेहतरीन जगहों पर भी परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। (छत्तीसगढ़ के हॉरर प्लेसेस) आपको बात दें कि इन जगहों पर घूमने का सबसे बेहतरीन समय अगस्त से नवंबर तक का माना जाता है। इस मौसम सुहावना रहता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@ckassets.com,wikimedia.org)