दिल्ली की राजधानी आईटी पार्क, ऊंची इमारतों, बाजारों, मॉल और पब और रेस्तरां का एक समामेलन है। हालांकि, इस शहर में कुछ शांत जगहें भी हैं, जहां आप मन की शांति पाने और आराम करने के लिए जा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं शहर में मौजूद असंख्य, हरे और शांतिपूर्ण गार्डन के बारे में। आज हमने आपके लिए दिल्ली के सबसे खूबसूरत और फेमस गार्डन की एक सूची तैयार की है, जहां आप आराम करने के लिए जा सकते हैं और शहर की सामान्य हलचल से दूर हो सकते हैं। आइए जानते हैं दिल्ली के इन फेमस गार्डन के बारे में।

लोधी गार्डन

lodhi garden

दिल्ली के सबसे फेमस गार्डन में सबसे पहला नाम लोधी गार्डन का है। यह गार्डन 90 एकड़ में फैला हुआ है। इस गार्डन के अदंर मोहम्मद शश और सिकंदर लोदी की कब्र के साथ कुछ ऐतिहासिक स्मारक हैं। इस गार्डन के चारों ओर आपको हरियाली ही हरियाली देखने को मिलेगी। आप इस गार्डन में पिकनिक मनाने जा सकते हैं। साथ ही यह गार्डन फोटोशूट और अन्य एक्टिविटीज के लिए भी काफी अच्छा है। अगर आप दिल्ली में हैं तो आपको लोधी गार्डन जरूर जाना चाहिए। लोधी गार्डन खान मार्केट के पास स्थित है। साथ ही सबसे खास बात यह है कि इस गार्डन में जाने के लिए आपको टिकट नहीं खरीदने पड़ेगी। 

गार्डन ऑफ फाइव सेंसिस 

garden of five senses

गार्डन ऑफ फाइव सेंसिस भी दिल्ली के सबसे फेमस गार्डन में से एक है। यह पार्क 20 एकड़ में फैला हुआ है और साकेत, नई दिल्ली में स्थित है। ये गार्डन अलग-अलग क्षेत्रों में बंटा हुआ है और इस गार्डन में अलग-अलग पेड़ पौधे और फूल देखने को मिलेंगे। चारों ओर फूल ही फूल देखकर आपका मन खुश हो जाएगा। इसके अलावा गार्डन के बीच में आपको कई फव्वारे भी देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही अलग से बगीचे के बीचों बीच, रास्ते के दूसरी ओर फूड और शॉपिंग कोर्ट भी मौजूद है। अगर आप दोस्तों के क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं तो आपको इस गार्डन में जरूर जाना चाहिए।  

इसे भी पढ़ें: 138 किस्म के गुलाब देखने के लिए जाएं मुगल गार्डन, जानिए इससे जुड़ी तमाम जानकारी

तालकटोरा गार्डन

talkatora garden

तालकटोरा गार्डन भी दिल्ली के सबसे फेमस गार्डन लिस्ट में शामिल है। यह गार्डन विलिंगडन क्रिसेंट, नई दिल्ली में स्थित है। दोस्तों और फैमिली के साथ घूमने के लिए यह गार्डन सबसे अच्छा है। साथ ही इस गार्डन में किसी भी प्रकार की कोई टिकट नहीं। सबसे खास बात जो इस गार्डन को अन्य गार्डन से अलग बनाती है वह यह है कि इस गार्डन में लोगों की भीड़ भी काफी कम होती है। अगर आप दिल्ली में हैं तो आपको इस गार्डन में जरूर जाना चाहिए। तालकटोरा गार्डन में भी आपको अलग-अलग प्रकार के फूल देखने को मिलेंगे। 

इसे भी पढ़ें: मिलना है जवाहर लाल नेहरू और क्वीन एलिजाबेथ से तो जरूर घूमिये यह गार्डन

Recommended Video


डियर पार्क 

deer park

अगर आपको हिरण देखने का शौक है तो आपको दिल्ली के डियर पार्क जरूर जाना चाहिए। इस पार्क में आपको अलग-अलग प्रकार के हिरण देखने को मिलेंगे। डियर पार्क दिल्ली के हौज खास में स्थित है। इसके साथ ही इस पार्क को एएन के नाम से भी जाना जाता है, जो  प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता आदित्य नाथ झा के नाम पर रखा गया है। यह जगह वॉकिंग, जॉगिंग और वीकेंड आउटिंग के लिए मशहूर है। यह पार्क वीकेंड  मनाने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इस पार्क में आपको डक पार्क, रैबिट एंक्लोजर और कई ऐतिहासिक मकबरे भी हैं। यह पार्क सुबह 5 बजे से 8 बजे तक ही खुला रहता है। अगर आप दिल्ली में हैं तो आपको एक बार डियर पार्क जरूर जाना चाहिए। 

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।