सर्दियों का मौसम आ चुका है और कश्मीर जिसे हम धरती की जन्नत के रूप में जानते हैं उसकी तो बात ही कुछ और है। वैसे तो हर सर्दी कश्मीर बर्फ की चादर से ढक जाता है, लेकिन कुछ ही बार ऐसा होता है कि डल लेक पूरी तरह से जम जाए। कश्मीर की डल झील टूरिस्ट्स के लिए आकर्षण का केंद्र रहती है और ऐसे में इस बार उसका जम जाना भी एक अनोखा दृश्य है। 

न्यूज एजेंसी ANI की तरफ से डल झील की जमी हुई तस्वीरें सामने आई हैं। इन तस्वीरों को देखकर मन में बहुत ही अच्छा लग रहा है और यकीनन ऐसा लगता है कि डल लेक की सैर कर ली जाए। हालांकि, इस साल कश्मीर में हर साल की तुलना में बर्फ कम गिरी है, लेकिन फिर भी ठंड भरपूर है। 

डल लेक पूरी तरह से जम जाए ऐसा कुछ बार ही होता है और ये समय कुछ वैसा ही है। 2020 में ठंड ने पूरी तरह से कश्मीर को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। वैसे आपको बता दें कि कश्मीर टूरिज्म अब शुरू हो चुका है और अब सैलानी कश्मीर की सैर करना शुरू कर चुके हैं। ऐसे में कुछ कारण जो इस साल कश्मीर को आपका फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन बना सकते हैं वो ये हैं। 

kashmir dal lake freeze

इसे जरूर पढ़ें- नेचुरल ब्यूटी की अद्भुत मिसाल है सोनमर्ग के ये 5 खूबसूरत डेस्टिनेशन

1. टूरिस्ट्स के लिए जमा हुआ डल लेक है एक तोह्फा-

कश्मीर की खूबसूरती का कोई मोल नहीं लगाया जा सकता है और सर्दियों में ये बहुत ही ज्यादा सुंदर हो जाता है। ऐसे में जमा हुआ डल लेक किसी तोह्फे की तरह ही लग रहा है। दरअसल, कश्मीर में ठंड तो हर साल पड़ती है, लेकिन हर साल ऐसा नहीं होता कि डल लेक पूरी तरह से जम जाए। जमा हुआ लेक देखना बहुत ही अच्छा नज़ारा हो सकता है। जमे हुए लेक के ऊपर से हमेशा भाप निकलती रहती है और ऐसा लगता है कि किसी ने आइसस्केटिंग रिंग लगा दी हो। 

kashmir tourism

2. कोविड क्वारेंटाइन से एक अच्छा ब्रेक हो सकता है कश्मीर-

कोविड 19 के कारण हमने पूरा 2020 सिर्फ क्वारेंटाइन में ही बिता दिया। अब जब कोविड के सबसे खतरनाक फेज के बाद टूरिज्म खुला है तो क्यों न इसकी शुरुआत जन्नत से ही की जाए। कश्मीर की खासियत यही है कि यहां जो भी आता है वो इसकी तारीफ जरूर करता है और इसकी खूबसूरती में खो जाता है। सर्दियों में कश्मीरी नून चाय से लेकर कश्मीर की खास दावतों का आनंद लीजिए और इस विंटर वंडरलैंड में खो जाइए।  

इसके अलावा, श्रीनगर रेलवे लाइन भी आप घूम सकती हैं जो सबसे खूबसूरत रेल रूट्स में से एक है।  

kashmir road

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ घूमने के लिए नहीं, इन डिशेज के लिए भी मशहूर है जम्मू कश्मीर और लद्दाख़ 

Recommended Video

3. कश्मीर में एडवेंचर- 

क्योंकि कश्मीर में बर्फ बहुत ज्यादा पड़ती है इसलिए यहां पर स्नो और एडवेंचर स्पोर्ट्स की भी बहुत खासियत होती है। इस साल कश्मीर के फेमस स्की रिजॉर्ट का तापमान -10.2 डिग्री सेल्सियस हो रहा है जो हर साल के तापमान से 6 डिग्री कम है। यानि इस बार ठंड का मज़ा दोगुना होने वाला है। इसके साथ ही गुलमर्ग गंडोला केबल कार राइड भी यहां कुछ अलग ही खूबसूरती दिखाती है। ये केबल राइड 9000 फिट की ऊंचाई से 11000 फिट पर कोंगडोरी तक जाती है और उसके आगे सेकंड फेज में अफार्वत चोटी तक 13000 फिट पर जाती है।  

अगर देखा जाए तो कश्मीर घूमने के लिए ये सभी कारण ही काफी हैं। कश्मीर की खूबसूरती अगर आपने देखी है तो आपको पता होगा कि ये अलौकिक है। अगर नहीं देखी तो भी आपको पता होगा कि कश्मीर की खूबसूरती कितनी अनोखी है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।