सर्दियों में हिमालय के पहाड़ और वहां के रास्ते पूरे वंडरलैंड में बदल जाते हैं और बर्फ की सफेद चादर के नीचे आ जाते हैं। पहाड़ों पर घूमने का असल मजा सर्दियों में ही है। इसलिए ज़्यादातर लोग नवंबर से जनवरी के बीच पहाड़ी क्षेत्र में घूमना-फिरना पसंद करते हैं। अगर आप ऐसी जगह की तलाश में हैं, जहां आप खूबसूरत टाइम स्पेंड करने के साथ-साथ एडवेंचर का लुत्फ भी उठा सकें, तो आप परेशान ना हो।

क्योंकि आज हम आपको इंडिया में मौजूद कई स्नो प्लेसेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप अपनी फैमिली या फिर फ्रेंड्स के साथ बेस्ट टाइम स्पेंड कर सकते हैं। साथ ही, कई एडवेंचर्स चीजों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। आप इन जगहों पर ट्रैकिंग से लेकर रीवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग,फ्लाइंग फॉक्स,माउंटेन बाइकिंग, बीच वॉलीबॉल, वाटरफॉल आदि का भी लुत्फ उठा सकते हैं। 

नाग टिब्बा, उत्तराखंड

uttarakhnad

उत्तराखंड के नाम से कौन वाकिफ नहीं है, भला। पहाड़ों पर बसी यह जगह ना सिर्फ बड़ी है बल्कि बेहद खूबसूरत भी है। सर्दियों में उत्तराखंड की कई जगहों पर स्नो पड़ती है। उन्हीं जगहों में नाग टिब्बा का भी नाम आता है। यहां आपको पेड़-पौधों के बदले सिर्फ दूर तक बर्फ से ढके पहाड़ नज़र आएंगे। अगर आप ट्रैकिंग का प्लान बना रहे हैं, तो ये एडवेंचर ट्रिप के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। यहां आपको बाइकर्स के कई ग्रुप आसानी मिल जाएंगे, तो कहीं सोलो ट्रेवल करते हुए लोग भी दिखाई देंगे। हालांकि, आप यहां सर्दियों के अलावा गर्मियों में भी घूमने का प्लान बना सकते हैं।

केदारकांठा, उत्तराखंड

kedarkantha trek place

भारत की सबसे फेमस विंटर ट्रैकिंग लिस्ट में केदारकांठा का नाम भी आता है। उत्तराखंड में मौजूद केदारकांठा भारत के सबसे ऊंचे ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जो समुद्र तल से 3583 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। सर्दियों में केदारनाथ बेहद खूबसूरत लगाता है। इसकी खूबसूरती देखने लोग दूर-दूर से आते हैं। 

अगर आप स्नो प्लेसेस पर कुछ एडवेंचर करना चाहते हैं, तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है। क्योंकि केदारकांठा खूबसूरती और एडवेंचर का बेहतरीन कॉम्बिनेशन है। यहां पर एडवेंचर की एक अलग ही दुनिया है। यहां आप तीरंदाजी, जीप सफारी, माउंटेन बाइकिंग, ऊंट सफारी आदि का लुत्फ आसानी से उठा सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Best Family Adventure Treks: इन 5 ट्रैक पर अपने बच्चों को जरूर घुमाने ले जाएं

गोइचा ला, सिक्किम

sikkim snow place

अगर आप उत्तराखंड घूमना नहीं चाहते हैं, तो आप सिक्किम में मौजूद गोइचा ला घूमने का प्लान बना सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह जगह सिक्किम की 15,100 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। पहाड़ों पर मौजूद यह जगह बेहद खूबसूरत है। लेकिन सर्दियों में स्नो की वजह से ये जगह और खूबसूरत नजर आती है। बर्फ से ढके भव्य हिमालय पर सूर्योदय और सूर्यास्त देखने का अनुभव कुछ ऐसा है, जिसे आप कभी नहीं भूल पाएंगे। अगर आप स्नो प्लेसेस की तलाश कर रहे हैं और ट्रैकिंग करना चाहते हैं, तो इस जगह को एक्सप्लोर करना ना भूलें। 

Recommended Video

मनाली, हिमाचल प्रदेश 

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश में जब भी घूमने की बात होती है, तो सबसे पहले मनाली का ही नाम लिया जाता है। क्योंकि यहां एक से एक बेहतरीन जगहें मौजूद हैं। लेकिन मनाली नवंबर से जनवरी के महीने में घूमने के लिए एकदम परफेक्ट प्लेस है। क्योंकि इस दौरान मनाली के पहाड़ों पर हर तरफ स्नो दिखाई देती है। अगर आपको प्रकृति के बीच रहकर, एडवेंचर चीज़ें करना पसंद है, तो आप मनाली घूमने का प्लान बना सकते हैं। क्योंकि यहां आपको कई जगहों पर सस्ती ट्रैकिंग के साथ कई एडवेंचर चीजों को करने का मौका मिलेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- एडवेंचरस एक्टिविटीज़ के हैं शौक़ीन तो जरूर जाएं नार्थ इंडिया की इन जगहों पर

आप सर्दियों में इन जगहों पर ट्रैकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and google)