घूमने के शौक़ीन लोगों को एडवेंचर भी पसंद ही होता है। नई जगहों पर जाना, नए-नए साहसिक कार्यों को अंजाम देना और ज़िन्दगी को रोमांच से भरना बहुत से लोगों का शौक होता है। इसी शौक को पूरा करने के लिए लोग नई -नई जगहों पर जाते हैं और साहसिक एक्टिविटीज़ में हिस्सा लेते हैं। कभी ट्रैकिंग, तो कभी माउंटेन क्लाइम्बिंग, पैराग्लाइडिंग से लेकर रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग से लेकर पैरा सीलिंग ये सब कुछ ऐसी एडवेंचरस एक्टिविटीज़ हैं जिन्हें लोग पसंद करते हैं और ऐसी ही जगहों पर जाना पसंद करते हैं जहां कुछ रोमांचकारी किया जा सके। अगर आप भी रोमांच पसंद करते हैं और कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो नार्थ इंडिया की इन जगहों पर जा सकते हैं। 

बीर -बिलिंग 

beer billing himachal

बीर-बिलिंग हिमाचल प्रदेश की जोगिंदर घाटी में बसा एक गाँव है। यह स्थान एक विशिष्ट और रमणीय गाँव की स्थापना को चित्रित करता है। हालाँकि, गाँव के बहुत करीब से आपको एक बिल्कुल अलग तस्वीर मिलेगी। यहां पूरा आकाश पैराग्लाइडिंग के साहसिक खेल का आनंद लेते हुए पैराग्लाइडर से भर जाता है। पहाड़ियों और जलवायु बीर-बिलिंग को पैराग्लाइडिंग के लिए सही जगह बनाते हैं। इस कारण बीर-बिलिंग को राज्य की पैराग्लाइडिंग राजधानी भी कहा जाता है।

ऋषिकेश

rafting rishikesh adventure

ऋषिकेश उत्तरी राज्य उत्तराखंड में गंगा नदी के तट पर स्थित है। यह शहर ज्यादातर तीर्थस्थल है और इसे भारत की योग राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि, रोमांच चाहने वाले पर्यटकों के लिए यहाँ कुछ साहसिक गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं। आप गंगा नदी में राफ्टिंग, रॉक एंड क्लिफ चढ़ाई जैसी गतिविधियों में संलग्न हो सकते हैं, पास के जंगल में एक जीवित शिविर में भाग ले सकते हैं या बंजी जंपिंग कर सकते हैं। बंजी जंप 83 मीटर की ऊँचाई पर भारत में सबसे अधिक है यह पूरे 5 सेकंड के लिए आपको फ्रीफॉल में छोड़ देता है।

Recommended Video

मनाली

manali in winter

मनाली उत्तरी राज्य हिमाचल प्रदेश में स्थित एक टाउनशिप है और एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। मनाली पार्वती घाटी में ट्रैकिंग और स्कीइंग जैसी साहसिक गतिविधियाँ प्रदान करता है। हालांकि, यहां सबसे प्रसिद्ध साहसिक गतिविधियों में से एक बाइकिंग अभियान है। यहां का मार्ग आपको मनाली में स्थित विभिन्न गाँवों और इसके आसपास के इलाकों में ले जाता है। बाइकिंग अभियान में आपको कुछ सुंदर परिदृश्यों से गुज़रना होता है और वास्तव में आप इस जगह की खूबसूरती का अनुभव कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:हिमाचल का परवाणू है घूमने के लिए बेस्ट जगह, आप भी कर सकते हैं यहां जाने की प्लानिंग

औली

auli in uttrakhand

औली, उत्तराखंड में स्थित एक विचित्र छोटा शहर है और इस राज्य के छिपे हुए रत्नों में से एक है। यह शहर, इसकी ऊंचाई के कारण आम जनता से अछूता रहता है और इस वजह से इसने अपनी प्राकृतिक सुंदरता को बरकरार रखा है। यह शहर खड़ी घुमावदार ढलानों, स्वच्छ वातावरण और अखंड पर्वत सबसे ऊपर है। यहां अविश्वसनीय ट्रैकिंग मार्ग हैं जो आपको कुआरी दर्रे और गोर्सन घाटी से होकर जाते हैं। औली में स्कीइंग सबसे मुख्य एडवेंचरस एक्टिविटी है जिसका लोग यहां की बर्फ में आनंद उठाते हैं। 

रोमांच को करीब से देखने के लिए आप इनमें से किसी भी जगह पर जाने की प्लानिंग कर सकते हैं और साहसिक गतिविधियों का मज़ा उठा सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik and wikipedia