वीकेंड आने से पहले ही हम ट्रिप प्लान करने लगते हैं, लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि दो दिन के लिए कहां जाया जा सकता है। सबसे पास ऐसी कौन सी जगह है, जहां जाकर आप प्राकृतिक जगहों का आनंद उठा सकते हैं। दिल्ली की बात करें तो यहां से ऋषिकेश काफी पास है और यह जगह प्राकृतिक नजारों से भरपूर है। बारिश के मौसम में यह और भी सुहावना लगता है। वहीं अगर आप वॉटरफॉल का लुत्फ उठाना चाहती हैं तो ऋषिकेश बेहतर विकल्प है।

वैसे तो ऋषिकेश में कई सारे छोटे और बड़े वॉटरफॉल्स हैं, जिसकी खूबसूरती बारिश के समय दोगुनी हो जाती है। कुछ ऐसे वॉटरफॉल्स हैं, जहां जाने के लिए कुछ दूर तक ट्रेकिंग करनी पड़ती है। कई लोगों को इसमें काफी तकलीफ होती है। ऐसे में वह पास के वॉटरफॉल्स विजिट करना पसंद करते हैं। आज ऐसे ही वॉटरफॉल्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पास होने के साथ-साथ दो दिन में आसानी से घूमा जा सकता है।

पटना वॉटरफॉल

patna waterfall
 
पटना वॉटरफॉल पहुंचने के लिए आपको कुछ दूर तक ट्रैकिंग करनी होगी। बारिश के समय में पटना वॉटरफॉल देखने में काफी खूबसूरत लगता है। लक्ष्मण झूला से पटना वॉटरफॉल की दूरी  7 किलोमीटर है। पटना वॉटरफॉल तक पहुंचने के लिए आपको 1.5 किलोमीटर ट्रैक करके ऊपर जाना होगा। टूरिस्ट अपने साथ खाने-पीने की चीज साथ लेकर जाते हैं, क्योंकि ऊपर खास सुविधाएं नहीं होती। कोशिश करें कि सुबह निकले ताकी घंटों बिताने के बाद आप शाम तक वापस लौट आएं। वॉटरफॉल के अलावा यहां बेहद खूबसूरत गुफा भी है।
 

गरुड़चट्टी वॉटरफॉल

gaurd chatti waterfall

ऋषिकेश में गरुड़चट्टी वॉटरफॉल यात्रियों के बीच काफी पॉपुलर है। वॉटरफॉल के अलावा आसपास कई ऐसे खूबसूरत नजारे हैं, जहां घंटों वक्त बिताना पसंद करेंगे। हालांकि, यह वॉटरफॉल छोटा है, लेकिन काफी खूबसूरत है। लक्ष्मण झूला से 5 किलोमीटर दूर नीलकंठ महादेव मंदिर पहुंचने के बाद आपको वहां से ट्रैक कर के वॉटरफॉल तक पहुंचना होगा। वॉटरफॉल के पास गरुड़ मंदिर भी है, जो टूरिस्टों के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहता है।

नीर गढ़ वॉटरफॉल

neer gadh waterfall

मेडिटेशन, एडवेंचर आदि के लिए नीर गढ़ वॉटरफॉल बहुत ही खूबसूरत जगह है। यह लक्ष्मण झूला से 4 किलोमीटर दूरी पर तपोवन मार्ग पर स्थित है। आप चाहें तो मैप के जरिए भी यहां जा सकती है या फिर कर्णप्रयाग हरिद्वार रोड के जरिए यहां तक पहुंचा जा सकता हैं। बारिश के मौसम में लोग अक्सर नीर गढ़ वॉटरफॉल जाते रहते हैं। नीर गढ़ वॉटरफॉल पहुंचने के लिए आप बाइक या फिर स्कूटी से भी जा सकती हैं। इससे आपको यहां पहुंचने में काफी आसानी होगी।

Recommended Video

हिमशैल वॉटरफॉल

himshail waterfall

लक्ष्मण झूला से हिमशैल वॉटरफॉल की दूरी सिर्फ 4 किलोमीटर है। ऋषिकेश के सबसे शांत वॉटरफॉल में से एक है हिमशैल, जहां लोग योग और मेडिटेशन के लिए जाना अधिक पसंद करते हैं। यहां एक गुफा भी है, जहां यात्रियों को जाना काफी पसंद है। आप लिफ्ट या फिर गाड़ी बुक कर यहां आसानी से जा सकते हैं। यह स्वर्ग आश्रम से थोड़ी दूरी पर है।
 

वॉटरफॉल्स तक कैसे पहुंचे

खाने से लेकर रहने तक की व्यवस्था के मामले में ऋषिकेश बाकी टूरिस्ट प्लेस की तुलना में थोड़ा सस्ता है। दिल्ली से ऋषिकेश सिर्फ 5 से 6 घंटे का रास्ता है, जिसकी वजह से लोग अक्सर वीकेंड पर यहां आना पसंद करते हैं। दिल्ली से आपको कई सारे लोकल बस, ट्रेन आदि की सुविधाएं ऋषिकेश जाने के लिए मिल जाएंगी। वहीं वॉटरफॉल घूमने के लिए बेस्ट है कि आप वहां जाकर स्कूटी या फिर बाइक रेंट पर लें ले। इसके लिए आपको अधिक से अधिक हजार या फिर 15 सौ रुपये खर्च करने होंगे। दिन के अनुसार पैसे कम भी किए जाते हैं।
 
उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।