• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पोनमुडी का बना रहे हैं 3 दिन घूमने का प्लान, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर

अगर आप गर्मियों में हिल स्टेशन घूमने की सोच रहे हैं, तो आप केरल में स्थित इस जगह को देखने के लिए जा सकते हैं।  
author-profile
Published -27 May 2022, 14:08 ISTUpdated -27 May 2022, 15:09 IST
Next
Article
best places to visit ponmudi in  days

Best Places to Visit Ponmudi in Hindi: हर साल दिल्ली में काफी गर्मी पड़ती है। इसलिए लोग गर्मियों की छुट्टियों में कहीं बाहर घूमने का प्लान बनाते हैं। हालांकि, गर्मियों में अधिकतर लोग हिल स्टेशन घूमने का प्लान बनाते हैं, खासतौर पर पहाड़ी एरिया में जैसे- हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड आदि। लेकिन अगर आप हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के अलावा नई जगह को एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो आप पोनमुडी को देखने के लिए जा सकते हैं।

क्योंकि पोनमुडी शांत वातावरण, प्राकृतिक सुंदरता और हसीन वादियों से भरा एक हिल स्टेशन है, जहां आप अपने परिवार, अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। बता दें कि ये केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के पास मौजूद है। वैसे तो पोनमुडी में घूमने के लिए जगहों की कमी नहीं है, लेकिन अगर आप 3 दिन की ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आप अपने दिन इन वादियों में बता सकते हैं। 

पोनमुडी के दर्शनीय स्थल (Ponmudi Hill Station)

ponmudi trip planning

अगर आप केरल में कुछ खूबसूरत दर्शनीय स्थलों की खोज कर रहे हैं, तो आपको पोनमुडी के इन पर्यटन स्थलों की यात्रा जरूर करनी चाहिए। बता दें कि पोनमुडी शहर त्रिवेंद्रम के उत्तर-पूर्व में 56 किमी के आसपास स्थित एक छोटा सा हिल स्टेशन आकर्षक घाटियों और विशाल पहाड़ियों के बीच बसा हुआ है। 

पहला दिन 

ponmudi places to visit in hindi

पोनमुडी की खूबसूरती बहुत ही अनोखी है। यहां बहुत कुछ देखने और घूमने के लिए है, लेकिन आप पहले दिन यहां मौजूद पेप्पारा वन्यजीव अभयारण्य और पार्क को देखने के लिए जा सकते हैं। क्योंकि यहां के पार्क इतने खूबसूरत है कि आपको इस जगह को एक्सप्लोर करने में पूरा दिन आराम से लग जाएगा। बता दें कि यह वन्यजीव अभयारण्य लगभग 75 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। साथ ही, आपको यहां हिरण, हाथी और शेर सहित विभिन्न प्रकार के जानवर देखने को मिलेंगे। 

इसे ज़रूर पढ़ें- समुद्री किनारों पर घूमने का है शौक तो जानें दुनिया के सबसे बड़े Beaches के बारे में

दूसरा दिन

ponmudi places in hindi

दूसरा दिन आप पोनमुडी में मौजूद मंदिर के अद्भुत दृश्यों को देखने का लुत्फ उठा सकते हैं। क्योंकि यहां कई ऐसे मंदिर या फिर पैलेस मौजूद हैं, जो बेहद खूबसूरत हैं जैसे- कोयिक्कल पैलेस, श्री कृष्ण स्वामी मंदिर आदि। बता दें कि ये पैलेस तिरुवनंतपुरम से लगभग 18 किमी दूर नेदूंगड़ गांव में स्थित है, जो ऐतिहासिक और प्राचीन है। क्योंकि इसे वेनाड शाही परिवार की रानी के लिए बनाया गया था, जिसका नाम पहले उम्यम्मा था। (फिरोज शाह पैलेस के बारे में जानिए

आप यहां अपने पूरे परिवार के साथ जा सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने दोस्तों के साथ यहां आए हैं, तो यहां ट्रैकिंग या फिर कैंपिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा, रास्तों में कई तरह के कॉटेज और रिजॉर्ट बन गए हैं, जहां आप ठहर सकते हैं।  

Recommended Video

तीसरे दिन

ponmudi best places in summer

पोनमुडी में तीसरे दिन आप यहां के फेमस मॉल रोड या फिर स्थानीय मार्केट की सैर कर सकते हैं। बता दें कि मॉल रोड हिल स्टेशन के सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थलों में से एक है, जिसे हिल स्टेशन का दिल भी कहा जाता है। यह जगह पर्यटकों को भी खूब आकर्षित करती है क्योंकि यहां सभी तरह की दुकानें, होटल्स आदि मौजूद हैं। 

यहां आपको दुनियाभर का सामान जैसे कपड़े से लेकर ज्वेलरी, शूज़, पर्स आदि सब कुछ आसानी से मिल जाएगा। आप यहां से जाते वक्त अपने परिवार, दोस्त के लिए कुछ खास गिफ्ट भी खरीद सकती हैं।  

इसे ज़रूर पढ़ें- ट्रेवल के दौरान इन कॉमन मिस्टेक्स से हो सकती है परेशानी, इस तरह करें अवॉइड

इस जगह के अलावा, आप केरल की मुन्नार, आलप्पुझा जैसी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। आप अपने 3 दिन के पोनमुडी टूर पर इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करें। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik and Google) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।