• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

ट्रेवल के दौरान इन कॉमन मिस्टेक्स से हो सकती है परेशानी, इस तरह करें अवॉइड

ट्रिप का प्लान करते समय अक्सर लोगों से ऐसी कई गलतियां हो जाती हैं, जिसकी वजह से सफर में थोड़ी बहुत दिक्कत हो सकती है।   
Published -22 May 2022, 10:00 ISTUpdated -22 May 2022, 11:57 IST
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
  • Published -22 May 2022, 10:00 ISTUpdated -22 May 2022, 11:57 IST
Next
Article
How To Avoid Common Travel Mistakes In Hindi m

घूमना हर किसी को पसंद होता है। वेकेशन पर जाने से पहले अक्सर लोग काफी एक्साइटेड होते हैं। ऐसे में पेकिंग के दौरान कुछ काम की चीजों को रख लेते हैं। लेकिन जाने अनजाने बेहद जरूरी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से ट्रिप के दौरान कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है। ट्रिप छोटा हो या बड़ा हो, कुछ चीजें ऐसी होती है, जो हमारे लिए बेहद जरूरी होता है। अगर ये चीजें आपके पास नहीं होगी तो आपका ट्रिप का मजा थोड़ा कम हो सकता है।

तो जब भी आप ट्रिप प्लान करते हैं, तो ट्रेवल के लिए इस तरह से तैयारी करें जिससे आपका वह ट्रिप सबसे खूबसूरत और यादगार बना रहे। आज हम इस लेख में ट्रेवल के दौरान उन गलतियों के बारे में बताएंगे जिसकी वजह से आपका ट्रिप खराब हो सकता है। इन गलतियों से बचकर आप अपने सफर को अच्छा बना सकते हैं।

बहुत ज्यादा सामान

Top  places to visit in Uttarakhand

अक्सर लोग ट्रिप पर जरूरत से ज्यादा चीजें साथ लेकर जाते हैं। अगर आप लंबे ट्रिप पर जा रही हैं, तो ज्यादा सामान आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। ऐसे में आप ट्रिप पर कम से कम सामान लें। पेकिंग के दौरान कॉस्मेटिक कम से कम लें। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा कपड़े न लें। क्योंकि आपको अपना ट्रिप एन्जॉय करना है। 

कैश 

इन दिनों लोग डिजिटल पेमेंट का अधिक उपयोग करते हैं। लेकिन ट्रिप के दौरान कुछ ऐसी जगह भी होती है। जहां डिजिटल पेमेंट का उपयोग नहीं किया जाता है। जिसकी वजह से आपको कई तरह की दिक्कतें हो सकती है। ऐसे में उस समय आपके पास कैश होना चाहिए। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने पास कैश जरूर रखें। 

ज्यादा फोटोग्राफी 

Top  places to visit in Uttarakhand ()

ट्रिप के दौरान लोग जरूरत से ज्यादा फोटोग्राफी करते हैं। कई बार लोग उन चीजों की भी फोटो और वीडियो बनाने लगते हैं जिसकी कोई खास जरूरत नहीं होती है। इस वजह से काफी टाइम खराब हो जाता है। अगर आप ट्रिप को यादगार बनाना चाहते हैं तो इस दौरान फोटोग्राफी कम से कम करें। (गर्मियों में ट्रेवल के लिए बेस्ट जगह)

इसे जरूर पढ़ेंः  राजस्थान के ये हिल स्टेशन गर्मी के मौसम में घूमने के लिए होंगे परफेक्ट

अच्छे से पैकिंग करें 

पैकिंग के दौरान अच्छे-अच्छे लोगों से गलती हो जाती है। जिसकी वजह से ट्रिप के दौरान कई तरह की परेशानी हो सकती है। इसलिए पैकिंग के दौरान विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप फ्लाइट से यात्रा कर रहे हैं तो जरूरत से ज्यादा पैकिंग न करें। (ट्रिप के दौरान इन बातों का रखें ध्यान)

एडवांस बुकिंग न करना

Top  places to visit in Uttarakhand ()

अधिकतर लोग ट्रिप पर जाने से पहले एडवांस बुकिंग नहीं करते हैं। अगर आप ट्रेन, बस, फ्लाइट और होटल की पहले से बुकिंग नहीं कराएंगे तो ट्रिप के दौरान आपको परेशानी हो सकती है। वहीं कई बार गलत नाम से टिकट बुक करने से भी दिक्कत हो जाती है। ट्रिप पर जाने से पहले एडवांस बुकिंग जरूर कराएं, ताकि आपको ट्रिप के दौरान किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। 

इसे जरूर पढ़ेंः कपल्स के लिए उत्तराखंड की ये जगहें हैं सबसे बेस्ट

छोटा बैग 

ट्रिप पर जाने से पहले एक छोटा सा साइड बैग जरूर रखें। बैग का साइज न ज्यादा छोटा होना चाहिए और न ही ज्यादा बड़ा। इस बैग में आप जरूरत का सामान रखें। जैसे दवाईया, रूमाल, थोड़ा बहुत मेकअप का सामान और कुछ पैसे।  (गर्मियों में कैंपिंग कैसे करें)

Recommended Video

सेफ्टी पिन 

ट्रिप के दौरान साथ में सेफ्टी पिन जरूर रखें। कई बार सफर के दौरान ऐसी दिक्कतें आ जाती है जब सेफ्टी पिन की जरूरत पड़ती है। ट्रिप के समय चप्पल या फिर कपड़ों के साथ किसी भी तरह दिक्कत हो जाती है, तो ऐसे में आप सेफ्टी पिन की मदद से अपनी परेशानी को ठीक कर सकते हैं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।