गुरूग्राम एक ऐसी जगह है, जहां पर लोग अधिकतर घूमने-फिरने व शॉपिंग का मजा उठाने के लिए आते हैं। वीकेंड पर अगर आप एक अच्छा समय बिताना चाहते हैं और कुछ बेहतरीन शॉपिंग करना चाहते हैं तो गुरूग्राम जाना आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। यहां पर एक या दो नहीं, बल्कि कई मॉल्स स्थित हैं, जिनमें कई पॉपुलर ब्रांड्स के आउटलेट हैं। इन आउटलेट में आपको कपड़ों से लेकर जूते, इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य कई बेहतरीन आइटम्स आसानी से मिल जाएंगे।

इतना ही नहीं, मॉल्स में घूमते हुए आप मूवीज का मजा ले सकते हैं, डिलिशयस फूड चख सकते हैं और अन्य कई एक्टिविटीज कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गुरूग्राम में स्थित कुछ मॉल्स के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आपको एक बार जरूर जाना चाहिए-

एंबिएंस मॉल, गुरूग्राम

गुरूग्राम का एंबिएंस मॉल बेहद ही फेमस है और यहां पर लोकल्स से लेकर अन्य राज्यों के लोग भी शॉपिंग करने के लिए आते हैं। इस फेमस मॉल में आपको ज़ारा से लेकर रितु कुमार, फैब इंडिया, मार्क्स एंड स्पेंसर, मैक, मसाबा गुप्ता, सेफोरा, स्टीव मैडेन और कई बेहतरीन ब्रांड्स के स्टोर्स मिलेंगे। 

shopping mall in gurgaon

इसके अलावा, इसमें खाने के लिए जेमी पिज़्ज़ेरिया, ममागोटो और पंजाब ग्रिल जैसे कई बेहतरीन रेस्तरां के साथ एक विशाल फ़ूड कोर्ट है। फन सिटी और स्मैश बच्चों के लिए मस्ती करने की एक बेहतरीन जगह हैं और पीवीआर मल्टीप्लेक्स में आप कुछ मूवीज देख सकते हैं। इस मॉल में वीकेंड पर काफी भीड़ हो सकती है। इसलिए, अगर संभव हो तो आप मॉल में समय से पहुंचने की कोशिश करें।

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं हर हिल स्टेशन पर मौजूद मॉल रोड के पीछे की कहानी के बारे में? 

एमजीएफ मेट्रोपॉलिटन, गुरूग्राम 

एमजीएफ मेट्रोपॉलिटन गुरूग्राम के सबसे पुराने शॉपिंग मॉल में से एक है। यहां पर आपको यूनाइटेड कलर्स ऑफ बेनेटन, रीबॉक और मीना बाजार जैसे प्रसिद्ध ब्रांडों के अलावा, ऑल-इन-वन आउटलेट शॉपर्स स्टॉप भी मिलेंगे।  

पीवीआर में मल्टीप्लेक्स भी हैं, जहां पर आप न्यू रिलीज मूवीज का आनंद ले सकते हैं। बरिस्ता के ठीक सामने ओम बुक स्टोर नवीनतम फिक्शन और नॉन-फिक्शन टाइटल्स के साथ-साथ किडीज के लिए एक पूरे सेक्शन स्टॉक किया गया है। डंकिन डोनट्स और हल्दीराम जैसे फूड आउटलेट आपको बेहतरीन फूड ऑप्शन्स प्रदान करते हैं। एमजीएफ मेट्रोपॉलिटन मॉल एमजी रोड मेट्रो स्टेशन के ठीक बगल में है। 

डीएलएफ सिटी सेंटर, गुरूग्राम 

मेट्रोपॉलिटन के ठीक सामने डीएलएफ सिटी सेंटर है, जो गुरूग्राम में दोस्तों के साथ घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। आप डीटी मल्टीप्लेक्स में एक फिल्म देख सकते हैं, विभिन्न आउटलेट्स पर जूतों की शॉपिंग कर सकते हैं, मीना बाजार से एक बेहतरीन साड़ी की तलाश कर सकते हैं या लाइफस्टाइल स्टोर पर अपने घर के लिए कुछ बेहतरीन आइटम्स खरीद सकते हैं। मोती महल, कोको पाम, और सबरो आदि आपको भोजन के पर्याप्त विकल्प प्रदान करते हैं। यदि आप एक कॉफी लवर हैं तो ऐसे में आप मॉल के ग्राउंड फ्लोर पर बरिस्ता में एक डिलिशियस कॉफी पी सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- मनाली में घूम रही हैं तो इन जगहों पर उठाएं शॉपिंग का लुत्फ  

gurgaon sahara mall

सहारा मॉल, गुरूग्राम 

गुरूग्राम के सबसे पुराने शॉपिंग मॉल में से एक, सहारा मॉल 2001 में खोला गया था और तब से यहां पर लोग काफी अधिक मात्रा में आना व घूमना पसंद करते हैं। यहां पर बिग बाजार भी है, जो आपके लिए एक वन-स्टॉप शॉप है और यहां से आप अपने घर की जरूरत का लगभग हर सामान खरीद सकते हैं। मॉल में आइसक्रीम, मसाला कॉर्न और बेकरी सामान बेचने वाली गाड़ियां यहां के माहौल को कार्निवल जैसा माहौल बनाते हैं। टॉप फ्लोर पर पीवीआर सिनेमा है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपको मनोरंजन के लिए बहुत दूर नहीं जाना पड़ेगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Wikimedia, housing, gurgaondiary