हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड हमारे देश के सबसे अधिक घूमे जाने वाले हिल स्टेशन राज्यों से में एक है और यह कहना गलत नहीं होगा कि यहां टूरिस्ट सीजन कभी खत्म ही नही होने वाला है। उत्तराखंड की पवित्र जगह हरिद्वार से लगभग 250-350 किलोमीटर की दूरी पर ऐसी कई गुमनाम जगहें हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। जैसे-मंडी हिल स्टेशन, डीडी हाट स्टेशन नौकुचियाताल हिल स्टेशन आदि ऐसे कई बेहतरीन पर्यटन स्थल हैं। इसी क्रम में है चोपता हिल स्टेशन, जो हरिद्वार से लगभग 185 किलोमीटर की दूरी पर है। ऐसे में अगर आप आने वाले दिनों में किसी बेहतरीन और शांत जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप यहां जा सकते हैं। इस लेख में यहां मौजूद कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

तुंगनाथ स्थल 

best places to visit in chopta uttarakhand inside

चोपता के पहाड़ों की चोटी पर बसा हुआ एक बेहद ही लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह स्थान भगवान शिव को समर्पित है और यहां लगभग हज़ार साल प्राचीन शिव मंदिर भी मौजूद है। समुद्र तल से लगभग 3 हज़ार मीटर से भी अधिक ऊंचाई पर मौजूद यह स्थान घूमने के लिए बेस्ट है। मुख्य शहर से लगभग 1 घंटे की ट्रेकिंग करके यहां पहुंचा जा सकता है। जगह के आसपास मौजूद शांतिमय वातावरण रोमांच पैदा कर सकती है। आपको बता दें कि यहां विश्व भर के पर्यटकों का आगमन रहता है।

इसे भी पढ़ें: जम्मू-तवी में घूमने के लिए हैं एक से एक बेहतरीन जगहें

सारी गांव 

places to visit in chopta uttarakhand inside

मुख्य शहर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सारी गांव सैलानियों के बीच बेहद की लोकप्रिय है। इस छोटे से गांव में पर्यटकों के रुकने से लेकर खाने-पीने और घूमने सभी सुविधाएं उपलब्ध है। चोपता की यह जगह शांत और सुखमय वातावरण के लिए भी प्रसिद्ध है। सुंदर परिदृश्यों के साथ-साथ उत्तराखंड के लोगों की जीवन शैली और संस्कृति के बारे में भी आपको जानने का अवसर मिलेगा। (धारचूला की खूबसूरत जगहें) आपको बता दें कि यह स्थल ट्रेकर्स के बीच भी बेहद लोकप्रिय है।

Recommended Video

देवरिया ताल

places to visit in chopta uttarakhand dewaria tal inside

देवरिया ताल को चोपता की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक कहा जाए तो गलत नहीं होगा। बर्फ के ढके पहाड़ों के बीच में सुबह-सुबह झील के आसपास घूमना और सदाबहार जंगलों का लुत्फ़ उठाना सबसे यादगार अनुभवों में से एक हो सकता है। इस झील से कुछ ही दूरी पर मौजूद है चौखम्बा पीक, जो सैलानियों के बीच बेहद ही प्रसिद्ध है। ऐसे में अगर आप चोपता की यात्रा में एक शानदार अनुभव उठाना चाहते हैं, तो आप यहां पहुंच सकते हैं। यहां आप परिवार, दोस्तों या फिर पार्टनर के साथ भी जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बर्फ की चादर से ढकी हिमाचल और कश्मीर की हसीन वादियां, देखें खूबसूरत तस्वीरें

इन जगहों पर भी घूमने पहुंचे

places to visit in chopta uttarakhand inside

चोपता में तुंगनाथ स्थल, सारी गांव और देवरिया ताल के अलावा भी कई बेहतरीन जगह घूमने के लिए जा सकते हैं। चोपता में मौजूद प्रसिद्ध कांचुला काकोर मस्क हिरण अभयारण्य, आकर्षक घास का मैदान बनियाकुंड और रोहिणी बुग्याल जैसी खूबसूरत जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। (सेलाकुई की वादियों में घूमने पहुंचे) आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जनवरी तक माना जाता है। यहां आप ऋषिकेश या हरिद्वार रेलवे स्टेशन से टैक्सी या स्थानीय बस से जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@tusktravel.com,templepurohit.com)