जब राजस्थान की बात आती है या यहां घूमने का प्लान बनता है, तो यकीन आपके दिमाग में जयपुर, जोधपुर, उदयपुर जैसे शहरों के नाम आते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है इन सब शहरों के अलावा भी, राजस्थान के उत्तर-पूर्वी भाग में एक ऐसा शहर स्थित है, जो ना सिर्फ ऐतिहासिक है बल्कि बेहद खूबसूरत भी है। लेकिन इस शहर के बारे में और इसकी खूबसूरती के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। 

जी हां, हम बात कर रहे हैं राजस्थान में स्थित सीकर शहर और उसके आसपास मौजूद जगहों के बारे में। क्या आप जानते हैं कि सीकर और उसके आसपास स्थित जगहें जैसे फतेहपुर, गणेश्वर, देवगढ़ और कई भव्य हवेलियां, सुंदर प्राचीन मंदिर, भव्य किलों और संग्रहालयों के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। तो चलिए आज हम आपको सीकर में स्थित कुछ ऐतिहासिक जगहों के बारे में बताते हैं, जहां आप घूमने का प्लान बना सकते हैं। 

लक्ष्मणगढ़ किला

lakshmad gadh kila

सीकर में स्थित लक्ष्मणगढ़ किला काफी प्रसिद्ध और ऐतिहासिक है। इस किले को सीकर के राजा लक्ष्मण सिंह द्वारा बनवाया गया था, जो आज भी पहाड़ी की चोटी पर गर्व से खड़ा है। यह किला सीकर से केवल 30 किमी दूर पर स्थित है। इस किले की खूबसूरती दूर-दूर से  पर्यटक देखने आते हैं। अगर आप राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो एक बार सीकर जरूर आएं।

देवगढ़ महल 

devgah fort

सीकर में मौजूद खूबसूरत जगहों में देवगढ़ का किला या महल भी आता है, जो समुद्र तल से लगभग 2100 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है। प्राचीन परिदृश्य और शांत झीलों के बीच स्थित, देवगढ़ महल राजस्थानी वास्तुकला के शाही अनुभव को दर्शाता है। साथ ही, इसे अरावली पर्वत श्रृंखला की पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया है। देवगढ़ का किला बेहद खूबसूरत वास्तुकला या शैली में बना हुआ है, जो एक विरासत स्थल है। (चंदेरी का किला) इसलिए यह महल सीकर में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है।

खाटू श्याम मंदिर

shyam mandir

खाटू श्याम जी, खाटू सीकर से 65 किमी दूर एक छोटा-सा गांव है। सफेद पत्थरों से निर्मित, यह एक लोकप्रिय मंदिर है, जो श्याम जी को समर्पित है। साथ ही, यहां एक हिंदू देवता भी हैं, जिन्हें भगवान कृष्ण के समकक्ष माना जाता है। मंदिर में श्याम जी की पूजा की जाती है, शुरुआत में महिलाएं तेल से पूजा करती हैं। महिलाएं दीया जलाती हैं और श्याम जी की आरती उतारती हैं। अगर आप श्याम जी में खास श्रद्धा रखते हैं, तो इस मंदिर में एक बार जरूर जाएं। वहीं मंदिर समुद्र तट पर स्थित होने की वजह से यह काफी खूबसूरत भी दिखता है। इसके अलावा, इस मंदिर में भगवान कृष्ण की भी प्रतिमाएं रखी गई हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- ये हैं भारत के पवित्र सरोवर, जहां स्नान करने पहुंचते हैं लाखों श्रद्धालु

हर्षनाथ मंदिर

harshnath mandir

इसके अलावा, सीकर के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में हर्षनाथ मंदिर का भी आता है। यह मंदिर सीकर से लगभग 14 किमी दूरी पर स्थित है, जिसे 18 वीं शताब्दी में बनाया गया था। साथ ही, यह मंदिर शिव मंदिर के अवशेष रखने के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। इस मंदिर की स्थापत्य सुंदरता बहुत लुभावनी है, पास में एक और शिव मंदिर है। अगर आप आस्था पर विश्वास रखते हैं और थोड़े धार्मिक हैं, तो हर्षनाथ मंदिर की सैर जरूर करें। 

Recommended Video

कैसे पहुंचे सीकर? 

sikar reach home

नई दिल्ली से सीकर के लिए सीधी ट्रेन मिलती है। आप ट्रेन से सीकर आसानी से जा सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- श्रीशैलम: पवित्र कृष्णा नदी के किनारे स्थित घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह

इन जगहों के अलावा आप नेहरू पार्क जा सकते हैं। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)