• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का है प्लान, तो मेघालय की इन जगहों पर ज़रूर जाएं

अगर आप मेघालय घूमने का प्लान कर रहे हैं तो घूमने के अलावा कई अन्य चीजें को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 
author-profile
  • Mohd Fashahat Ali
  • Editorial
Published -04 Apr 2022, 16:35 ISTUpdated -05 Apr 2022, 18:30 IST
Next
Article
best meghalaya tourist destination

मेघालय पूर्वोत्तर भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है, जिसको घूमने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं। यहां पर आपको गुफाएं, झरने, झीलें, ऊंचे पहाड़, घाटियां और प्रकृति के अद्भुत नजारे देखने को मिल जाएंगे। गर्मियों की छुट्टियों में घूमने के लिए मेघालय बेस्ट पर्यटन स्थल है, जिसे देखने के लिए अच्छी खासी भीड़ आती है। मेघालय में कई ऐसे प्राकृतिक खूबसूरत पर्यटक स्थल हैं, जो आपका मन मोह लेंगे। इस राज्यों के नजारे हरी-भरी पहाड़ियों से सजे हैं, जो कि बादल के दिनों में स्वर्ग जैसी दिखती है। मेघालय की राजधानी शिलांग है, जिसको ब्रिटिश शासन के दौरान पूर्व का स्कॉटलैंड कहा जाता था। अगर आप छुट्टियों में परिवार के साथ मेघालय घूमने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको को इस आर्टिकल में मेघालय के सबसे बेस्ट पर्यटन स्थल बताएंगे। जिसको देखकर आपका मन खुश हो जाएगा।

शिलांग

shillong a tourist destination

शिलांग भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक है। यह एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां घूमने के लिए हर साल हजारों पर्यटक देश के कोने-कोने आते हैं। यहां की विशाल झीलें लोगों को घूमने के लिए आकर्षित करती हैं। वहीं, शिलांग का एलीफेंट फॉल्स सबसे ज्यादा पॉपुलर है, जो एक हाथी की तरह दिखता है। इस हिल स्टेशन पर पहाड़ के ऊपर से गिरता हुआ पानी का नजारा बेहद खूबसूरत लगता है। (दुनियां के खरतनाक आइलैंड्स)

इसे ज़रूर पढ़ें- दिल्ली में लगभग 200 किमी की दूरी पर है खूबसूरत बिजनौर शहर    

चेरापूंजी

cherrapunji hill station

चेरापूंजी मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले का एक छोटा सा कस्बा है। इस कस्बे को चुर्रा या सोहरा के नाम से भी जाना जाता है। चेरापूंजी साल भर बारिश के लिए विश्व भर में पर्यटन स्थल के रूप में फेमस है। इस शहर में एक वर्ष में सबसे ज्यादा बारिश का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है। चेरापूंजी में ऊंचे ऊंचे झरने, सोहरा बाजार, म्यूजियम, नोहकालीकाई झरना, नोखालीकई जल प्राप्त, डबल डेकर रूट ब्रिज, वेल्श मिशनरियों की दरगाहें, प्रथम पी साइबेरियन चर्च, मौसम विज्ञान वेधशाला घूमने के लिए फेमस है। इसके अलावा चेरापूंजी में सबसे साफ गांव, मावलिननांग है, जो कि एक फेमस पर्यटन स्थल है। (दुनिया के खतरनाक ट्रेन रूट)

 

इसे ज़रूर पढ़ें- जानें किन देशों के पास नहीं हैं एक भी एयरपोर्ट

डॉकी

dawki boating

डॉकी राजधानी शिलांग से 95 किलोमीटर की दूरी पर भारत-बांग्लादेश के बॉर्डर पर स्थित है। डॉकी चारों तरफ से बड़े-बड़े पेड़ों और हरियाली से घिरा हुआ है। डॉकी में बहुत सारे पर्यटन स्थल हैं जो आपका मन मोह लेंगे। लेकिन सबसे ज्यादा फेमस उमंगोट नदी है जो कि यहां की पहचान है। इस नदी में देश-विदेश से भारी संख्या में पर्यटक बोटिंग करने के लिए आते हैं। क्योंकि इस नदी का पानी इतना साफ है कि नदी के अंदर की चीजें साफ दिखाई देती है। यह नदी भारत की सबसे साफ नदी में से एक है।

Recommended Video

बलफकरम राष्ट्रीय उद्यान

balpakram national park in meghalaya

बलफकरम राष्ट्रीय उद्यान मेघालय में गोरा हिल्स के पास स्थित है। यह समुद्र तल से 3000 फीट की ऊंचाई पर है जो कि भारत के अद्भुत नेशनल पार्क में से एक है। यह राष्ट्रीय उद्यान अपनी प्राचीन सुंदरता, भौगोलिक संरचना के साथ-साथ चट्टानी पहाड़ियों के लिए फेमस है। यह पार्क लगभग 220 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यहां पर विभिन्न प्रकार के जानवरों और पक्षियों को देख सकते हैं। इसके अलावा कई प्रवासी पक्षियों के झुंड, लोकप्रिय पिचर प्लांट भी मौजूद हैं, जिसे मांसाहारी पौधे के नाम से जाना जाता है। 

अगर आप छुट्टियों में परिवार के साथ मेघालय घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इन जगहों पर जरूर जाएं। यहां जाने से आप प्राकृतिक चीजों को एक्सप्लोर कर पाएंगे।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज़रूर शेयर करें। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट पर हरजिंदगी के साथ।

Image Credit- googleusercontent

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।