ट्रेन की यात्रा करते समय हमारे दिमाग में बहुत सारी चीजें आती हैं- प्राकृतिक दृश्य, नदियां, पहाड़, जंगल आदि। इन्ही सभी दृश्यों को देखकर हम रोमांचित महसूस करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ऐसे ट्रेन रूट से यात्रा कि है जो आपको मौत से सामना कराते हुए जिंदगी से रूबरू कराए, शायद नहीं। दुनिया में ऐसे कई ट्रेन रूट हैं, जिनकी यात्रा के दौरान आप मौत से रूबरू होंगे। आइए जानते हैं, उन ट्रेन रूट के बारे में। 

चेन्नई-रामेश्वरम रूट, भारत

chennai rameswaram route

चेन्नई-रामेश्वरम रूट भारत का सबसे खरतानक ट्रेन रूट है। इस रूट का उद्घाटन 1914 में किया गया था। यह रूट समुद्र के ऊपर चलने वाले 2065 मीटर के हिस्से को पार करता है। चेन्नई-रामेश्वरम ट्रेन रूट पंबन पुल पर बना है, जो दुनिया का सबसे खतरनाक रेलवे पुल है। पानी का स्तर बढ़ने पर यह ट्रेन पानी को चीरते हुए गुजरती है। हालांकि, इसके आसपास का दृश्य बेहद ही खूबसूरत है। चारों तरफ पानी ही पानी इस रूट को अधिक रोमांचित और डरावना भी बनाता है। 

इसे भी पढ़ें: समुद्र पर बने 100 साल पुराने ब्रिज से गुजरती है ट्रेन, ये है भारत का सबसे अनोखा रेल रूट

चेन्नई-रामेश्वरम रूट को कौन-सी चीज सबसे खतरनाक बनाती है?

चेन्नई-रामेश्वरम रूट का सबसे खतरनाक पहलू 1964 में पंबन पुल ट्रेन दुर्घटना है। चक्रवात ने पंबन के पूर्वी इलाके में स्थित धनुषकोडी शहर को तबाह कर दिया था और इसी पुल से एक ट्रेन भी बह गई थी। 

आर्गो गेडे ट्रेन रेलरोड, इंडोनेशिया

argo gede train railroad

यह ट्रेन ट्रैक इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में स्थित है। यह ट्रेन जकार्ता और बांडुंग के बीच चलती है। दो शहरों के बीच करीब तीन घंटे की इस यात्रा के दौरान आपको सुंदर घाटी, चाय के बागान और पहाड़ देखने को मिलेंगे। हालांकि, यह सफर तब डरावना बन जाता है जब ट्रेन आकाश जितने ऊंचे सिकुरुतुग तोरण ट्रेस्टल ब्रिज से होकर गुजरती है। 

आर्गो गेडे ट्रेन को क्या खतरनाक बनाता है?

जिस पुल पर यह ट्रेन गुजरती है उसके दोनों ओर कोई घेरा नहीं है, जो इसे बेहद खतरनाक बनाता है। हालांकि, आपको बता दें कि साल 2002 में इस रूट पर एक हादसा भी हुआ था। 

एसो मिनामि रूट, जापान

dangerous railway route in the world

यह रेलवे ट्रैक जापान के मिनामियासो शहर में स्थित है। यह रेलवे ट्रैक 17.7 किलोमीटर लंबा है और इसका निर्माण सन 1928 में किया गया था। एक सक्रिय ज्वालामुखी क्षेत्र से गुजरते हुए, एसो मिनामि रूट को दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक में से एक माना जाता है। यह जापान के सक्रिय ज्वालामुखी माउंट एसो को पार करता है। यह रेलवे ट्रैक इतना खतरनाक है कि यहां से गुजरते वक्त लोगों की चीखें निकल जाती हैं। 

एसो मिनामि रूट को खतरनाक बनाने वाले कारक

चूंकि यह ट्रेन ज्वालामुखी क्षेत्र से होकर गुजरती है, जिससे ज्वालमुखी के फटने का डर हमेशा बना रहता है। इसी ज्वालामुखी ने कई खूबसूरत जगह को जला कर राख कर दिया है। साथ ही इस ट्रेन रूट पर सफर करते हुए आप  बड़ी आसानी से इस रेलवे ट्रैक के पास जलते हुए लावा को देख सकते हैं।

द डेथ रेलवे, थाइलैंड

the death railway

आप इसे बर्मा रेलवे, सियाम-बर्मा रेलवे, थाई-बर्मा रेलवे भी कह सकते हैं। यह रेलवे ट्रैक 415 किमी लंबा है। यह रेलवे ट्रैक थाईलैंड में बान पोंग और बर्मा में थानब्यूजयत को जोड़ता है। यह ट्रैक जंगलों और पहाड़ों से होकर गुजरता है। हालांकि सन् 1947 में इस ट्रैक को बंद कर दिया गया था। लेकिन 1957 में इस ट्रैक को फिर से यात्रियों के लिए चालू कर दिया गया था। 

द डेथ रेलवे को कौन-सी चीज खतरनाक बनाती है?

डेथ रेलवे का इस्तेमाल द्वितीय विश्व युद्ध के बर्मा अभियान में सैनिकों और हथियारों की आपूर्ति के लिए किया गया था। इस ट्रेन रूट के निर्माण के दौरान कई युद्धबंदियों ने अपनी जान गंवाई थी। शायद इसी कारण से इस ट्रेन रूट का नाम द डेथ रेलवे रखा गया होगा। 

इसे भी पढ़ें: ऐसे 12 ट्रेन रूट जिसमें सफर करने के लिए आप फ्री प्लाइट टिकट भी देंगी छोड़

कुरांडा सीनिक रेलवे, ऑस्ट्रेलिया

 dangerous train tracks

यह ट्रैक दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैको में शामिल है। लेकिन यह रूट अविश्वसनीय रूप से बेहद सुंदर है। इस ट्रैक के पास एक झरना मौजूद है, जो ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को भिगो देता है। इस रेलवे ट्रैक का निर्माण 19वीं शताब्दी में किया गया था। यह करीब 37 किमी लंबा है। 

ट्रैवल से जुड़े ऐसी ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: lets travel more.com, wonderslist.com,blogger.com & i.ytimg.com