• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हिमाचल प्रदेश की यह अलौकिक जगह आज तक बची हुई है सैलानियों की नजर से

अगर आप भी आने वाले दिनों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस अलौकिक जगह पर आपको भी घूमने के लिए ज़रूर जाना चाहिए।
author-profile
Published -25 Jul 2022, 16:01 ISTUpdated -25 Jul 2022, 17:13 IST
Next
Article
best places to visit in matiana himachal pradesh

भारतीय लोग काम के साथ घूमने का भी शौक रखते हैं। जब भी दो से तीन दिन का समय मिलता है तो भारतीय लोग घूमने के लिए निकल जाते हैं। लेकिन जो लोग घूमने के लिए जाते हैं वो उन्हीं पुरानी जगहों पर जाते रहते हैं जो पहले से उसके बारे में जानते हैं। लेकिन हिमाचल प्रदेश में एक ऐसी अलौकिक जगह है जिसके बारे में बहुत कम सैलानी ही जानते हैं।

जी हां, हिमाचल प्रदेश का मतियाना शहर अपनी असीम खूबसूरती के सिर्फ हिमाचल प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में फेमस है। इस लेख में हम आपको मतियाना में स्थित कुछ अद्भुत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां एक बार जाने के बाद हिमाचल प्रदेश की अन्य जगहों पर घूमने जाना भूल सकते हैं। आइए जानते हैं।

नारकंडा हाटू ट्रेक (Narkanda Hatu trek)

Narkanda Hatu trek matiana

मतियाना में घूमने के लिए अगर कोई सबसे फेमस और लोकप्रिय जगह है तो उसका नाम है नारकंडा हाटू ट्रेक। चारों तरफ से मौजूद ऊंचे-ऊंचे पहाड़, घने जंगल और हर तरह हरियाली देखने के बाद आप मतियाना का ही हो जाना चाहेंगे। बर्फ़बारी के दैरान इस जगह की चमक सबसे अधिक होती है। यहां आप ट्रैकिंग करने के साथ-साथ असीम खूबसूरती का दीदार कर सकते हैं। (लंढौर हिल स्टेशन)

एप्पल ऑर्किड गार्डन व्यू (Apple Orchid garden View)

Apple Orchid garden View in matiana

अगर आप मतियाना की हसीन वादियों में घूमने के साथ-साथ एप्पल का आनंद लेना चाहते हैं तो फिर आप एप्पल ऑर्किड गार्डन व्यू घूमने के लिए जा सकते हैं। यह स्थान एक नहीं बल्कि कई अद्भुत दृश्य के लिए प्रसिद्ध है। यहां से आप सेब के गार्डन में घूमने के साथ-साथ हसीन मौसम का आनंद उठा सकते हैं। आपको बता दें कि यहां सूर्योदय और सूर्यास्त देखने के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: भारत की इन जगहों पर हवा में बैठकर लंच और डिनर का लुत्फ उठा सकते हैं आप

हाटू माता मंदिर (Hatu Mata Temple)

Hatu Mata Temple in matiana

मतियाना में मौजूद हाटू माता मंदिर एक पवित्र स्थल होने के साथ-साथ एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है। पहाड़ी की चोटी पर मौजूद होने के चलते यहां भारी संख्या में सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। चारों तरफ से मौजूद देवदार के पेड़ और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ सैलानियों को आने के लिए मजबूर कर सकते हैं। मान्यता है कि हाटू माता मंदिर लंकापति रावण की पत्नी मंदोदरी का मंदिर है। (मशोबरा हिल स्टेशन)

Recommended Video

इन एक्टिविटीज का लुत्फ़ उठाएं 

things to do in matiana

अगर आप नेचर प्रेमी हैं तो फिर एक बार मतियाना में घूमने के बाद इसी स्थान का हो जाना चाहेंगे। यहां आप ट्रैकिंग करने के साथ-साथ नेचर वॉक का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। यहां आप मीठे-मीठे सेब का आनंद उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ये हैं भारत की सबसे महंगी जगहें, ज़रा सोच समझकर यहां जाने का बनाएं प्लान

कैसे पहुंचें? 

मतियाना आप शिमला से बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं। ऐसे में आप दिल्ली, हरियाणा, पंजाब आदि शहर से शामिल पहुंचकर मतियाना घूमने के लिए जा सकते हैं। आपको बता दें कि दिल्ली से मतियाना की दूरी लगभग 386 किलोमीटर है। आपको बता दें की शिमला से मतियाना की दूरी लगभग 44 किलोमीटर है। आपको यह भी बता दें कि यह शिमला और नारकंडा के बीच में पड़ता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट्स ज़रूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@insta,treksandtrails)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।