हिमाचल प्रदेश में सर्दियों में घूमने के स्थानों में कोई कमी नहीं है। ये स्थान वास्तव में ठंड के महीनों में स्वर्ग बन जाता है। रोहतांग ला और स्पीति से लेकर शिमला तक हिमाचल हमेशा उन पर्यटकों के लिए एक शीतकालीन ठिकाना रहा है, जो कठोर गर्मी के महीनों के बाद थोड़ी राहत तो लेना ही चाहते हैं, साथ ही सर्दियों के मौसम का भरपूर मज़ा भी उठाना चाहते हैं।

चारों ओर बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ घने अल्पाइन जंगल हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती को और ज्यादा निखारते हैं । हिमाचल प्रदेश में सर्दियों में घूमने के लिए कुछ अन्य स्थानों में खजियार, पराशर वैली और डलहौज़ी हैं  जो देवदार के जंगलों, हरे-भरे घास के मैदान और मनोरम परिदृश्य का दावा करते हैं। अगर आप भी नए साल की शुरुआत में कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको हिमाचल की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां की खूबसूरती को आप अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं। 

  • शिमला 
  • स्पीति वैली 
  • खज्जियार
  • पराशर लेक  
  • डलहौज़ी 

शिमला

shimla in january 

भारत में सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक शिमला, अपने अद्वितीय आकर्षण के कारण एक अलग स्थान रखता है। राष्ट्रीय राजधानी, दिल्ली से 342 किमी की दूरी पर स्थित, शिमला दिल्ली और चंडीगढ़ से सप्ताहांत की छुट्टी के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि शिमला में घूमने के लिए बहुत सारे स्थान हैं। शिमला, हिमाचल प्रदेश की राजधानी है जो व्यापक रूप से साहसिक गतिविधियों और प्राकृतिक आश्चर्यों के लिए जाना जाता है। पाइन, ओक, और देवदार के वृक्ष शिमला की खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ा देते हैं। इस खूबसूरत हिल स्टेशन की सुरम्यता यह उन फोटोग्राफर्स के लिए एक उपयुक्त गंतव्य बनाती है जो परिपूर्ण फ्रेम और प्रकृति के प्रति उत्साही होने की तलाश में हैं, जो प्रकृति को उसके प्राचीन रूप में देखना चाहते हैं। ठण्ड के मौसम में खासतौर पर शिमला (शिमला जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान ) की खूबसूरती देखने योग्य होती है। नए साल की शुरुआत में आप शिमला जाकर यहां की खूबसरती का आनंद उठा सकते हैं। यात्रा के दौरान कोरोना की गाइडलाइन्स फॉलो करना न भूलें और यात्रा का भरपूर मज़ा उठाएं। 

स्पीति वैली

spiti valley 

स्पीति वैली,प्रकृति के आनंद में एकांत की तलाश करने वालों के लिए एक स्वर्गीय प्रवेश द्वार है। हर साल नए साल की शुरुआत में लोग यहां की खूबसूरती का आनंद उठाने आते हैं। स्पीति के उत्तर में लद्दाख, पूर्व में तिब्बत, दक्षिण-पूर्व में किन्नौर और उत्तर में कुल्लू घाटी है। हिमाचल प्रदेश की यह राजसी ठंडी रेगिस्तानी घाटी देवदार के जंगलों, हरी घास के मैदानों, खूबसूरत मठों और आबाद गांवों से परिपूर्ण है, जो आपको पूरी तरह से विस्मय में डालने के लिए काफी हैं। समुद्र तल से लगभग 12,500 फीट की ऊँचाई पर स्थित यहाँ के बंजर पहाड़ हर सेकंड अपने रंग बदलते हैं और यह निश्चय ही देखने लायक है। इस जगह पर आप सुंदर बौद्ध मठों, हवा में झूलते हुए प्रार्थना झंडे और बड़ी संख्या में भिक्षुओं को अपने प्रेयर व्हील्स के साथ प्रार्थना करते हुए देख सकते हैं। कोरोना काल में भले ही लोग कम यात्राओं की सलाह दे रहे हैं , लेकिन यदि आप नए साल में वास्तव में कहीं जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो ये जगह रेड जोन से बाहर है और आप यहां की यात्रा कोरोना की सभी गाइड लाइन्स को फॉलो करते हुए कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: पहली बार करने जा रहीं सोलो ट्रैवलिंग तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स, यादगार बन जाएगा सफर

Recommended Video


खज्जियार 

khajjiar in new year

चंबा जिले में स्थित, खजियार एक और लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो डलहौजी से 24 किमी दूर स्थित है। यह कैंपर और ट्रेकर्स के लिए एक आदर्श गंतव्य है। आप अपने तंबू को जंगल के बीच में घेर सकते हैं और आसपास के देवदार के जंगलों, करामाती झीलों और चरागाहों के मनोरम दृश्यों को देख सकते हैं। पूरे साल आनंदमयी खुशियों और गतिविधियों से भरा हुआ खज्जियार को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है। खजियार की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों का माना जाता है। सर्दियों के मौसम में यहां को खूबसूरती पर्यटकों को मंत्र मुग्ध कर लेती है। अल्पाइन जलवायु और सुरम्य घास के मैदानों के साथ, खज्जियार (खज्जियार के मुख्य पर्यटन स्थल) एक शांत हरा भरा स्वर्ग है, जो पाइन, डियोडर और रोडोडेंड्रोन के उच्च वनस्पति वातावरण से घिरा हुआ है। पहाड़ियों से फैली सफेद चादर के साथ यहां सर्दियां आती हैं।  हालांकि बर्फबारी के दौरान सड़कें अवरुद्ध हो जाती हैं, लेकिन विशेष रूप से ठंडी झीलें एक सुखद अनुभव देती हैं 

पराशर लेक

parashar lake in winter 

सर्दियों के दौरान झील का एक अनोखा नजारा देखने को मिलता है यही कारण है कि आपको सर्दियों के मौसम में इस जगह की यात्रा करनी चाहिए। हिमाचल के इस छिपे हुए मणि को सर्दियों के मौसम में देखना बेहद मनोरम होता है और यह जनवरी के महीने में घूमने के लिए सबसे बेहतर जगहों में से एक है। यहां के मुख्य आकर्षणों में से देवनाल मंदिर, त्रोकदा माता मंदिर, त्रिलोकनाथ मंदिर हैं इसके अलावा झील अपने आप में ही देखने में बेहद खूबसूरत है जो पर्यटकों को अपनी और खींचने के लिए काफी है। 

इसे जरूर पढ़ें: Happy New Year: जनवरी में घूमने के साथ इन जगहों पर मनाएं नए साल का जश्न

डलहौज़ी

dalhausi in january

हिमाचल प्रदेश का एक और बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है डलहौज़ी। यह शहर के जीवन की हलचल से दूर शांत वातावरण में शांत रहने के लिए एक आदर्श गंतव्य स्थान है। नए साल की शुरुआत में डलहौजी में प्रकृति की गोद में रखी हुई शाम का आनंद लें, यह हरे भरे वन्य जीवन, औपनिवेशिक विरासत इमारतों और पूरे शहर में एक प्रमुख यूरोपीय स्थापत्य शैली के साथ एक आदर्श पलायन है। धौलाधार रेंज में ओक, चीड़ और देवदार के घने जंगल के बीच हिल स्टेशन स्थापित है जो इसे सर्दियों में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक बनाती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock