Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    नए साल में धर्मपुर की हसीन वादियों में दोस्तों संग घूमने का प्लान बनाएं

    अगर आप भी नए साल में घूमने प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले धर्मपुर की हसीन वादियों से यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं।
    author-profile
    Updated at - 2022-12-14,13:07 IST
    Next
    Article
    best places to visit in dharampur himachal pradesh

    दोस्तों के साथ घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है। खासकर जब नए साल के मौके पर पुराने दोस्तों के साथ घूमने के लिए निकलते हैं तो एक अलग ही माहौल रहता है। एक तरह से दोस्तों के साथ घूमने का मतलब खूब मस्ती और धमाल।

    नए साल बहुत जल्द आने वाला है। ऐसे में कई लोग अभी से ही घूमने का प्लान बना चुके होंगे। कोई शिमला पहुंचने वाला होगा तो कोई कुल्लू-मनाली, लेकिन अगर आप भीड़-भाड़ से दूर किसी अनोखी जगह दोस्तों के साथ न्यू ईयर पर घूमना चाहते हैं तो फिर आपको धर्मपुर घूमने का प्लान बनाना चाहिए। यक़ीनन धर्मपुर की हसीन वादियों में घूमने के बाद किसी और स्थान को भूल जाएंगे।

    इस लेख में हम आपको धर्मपुर/धरमपुर की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं। आइए जानते हैं।

    गिल्बर्ट ट्रेल (Gilbert Trail)

    Gilbert Trail

    धर्मपुर में स्थित गिल्बर्ट ट्रेल सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। दरअसल, यह एक ऐसी स्थल है जो चारों तरफ से ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और घने जंगलों से घिरा हुआ है। यहां मौजूद पहाड़ की वजह से इसे गिल्बर्ट ट्रेल के नाम से जाना जाता है।

    अगर आप प्राकृतिक नज़ारा का अद्भुत लुत्फ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यहां ज़रूर पहुंचना चाहिए। इसके अलावा दोस्तों के साथ ट्रैकिंग करना पसंद करते हैं तो फिर आपको यक़ीनन यहां पहुंचना चाहिए। पहाड़ से सबसे ऊंचे स्थान से आप लगभग पूरा धर्मपुर को देख सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें: साल 2023 में भारत की इन हसीन जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान

    मंकी पॉइंट (Manki Point)

    Manki Point

    लगभग हर हिल स्टेशन की यह खासियत है कि वहां एक एक ऐसा पॉइंट होता है जहां से खूबसूरत नजारों का लुत्फ़ उठा सकें। मंकी पॉइंट भी एक ऐसा ही स्थान है। 

    एक लोकप्रिय स्थल होने के साथ-साथ इस टॉप पॉइंट पर हनुमान जी का मंदिर ही स्थापित है जिसे संजीवनी हनुमान मंदिर के नाम से जाना जाता है। ट्रैकिंग करते हुए आप यहां आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां आप बेहतरीन फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। बर्फ़बारी के समय इस जगह की खूबसूरती चरम पर होती है।  

    पाइन हिल्स (Pine Hills)

    Pine Hills

    धर्मपुर का पाइन हिल्स एक ऐसी जगह जो हर तरफ से पहाड़ और देवदार के वृक्ष से घिरा हुआ है। यह जगह प्राकृतिक दृश्यों के लिए आसपास की जगहों पर काफी लोकप्रिय है।

    पाइन हिल्स सिर्फ प्राकृतिक दृश्य के लिए ही नहीं बल्कि इको-कैंप के लिए जाना जाता है। ऐसे में अगर आप अपनी यात्रा में मस्ती-धमाल करने के साथ-साथ कैंप का मज़ा उठाना चाहते हैं तो आपको यहां ज़रूर पहुंचना चाहिए। बर्फ़बारी के समय यहां सबसे अधिक सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं।

    Recommended Video

    धर्मपुर की इन जगहों पर भी घूमने पहुंचें

    places to visit in dharampur

    गिल्बर्ट ट्रेल, मंकी पॉइंट और पाइन हिल्स जैसी जगहों पर घूमने के साथ-साथ अन्य जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। चरिंग क्रॉस और Lady Wilson Museum जैसी जगहों पर भी घूमने के जा सकते हैं। 

    इसे भी पढ़ें: ट्रेन टिकट में लेना चाहते हैं भारी छूट तो इन सुविधाओं का उठाएं लाभ


    धर्मपुर/धरमपुर कैसे पहुंचें-

    धर्मपुर/धरमपुर भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के सोलन जिले में स्थित एक छोटा और बेहद ही खूबसूरत गांव है। आपको बता दें कि शिमला से लगभग 65 किमी और कसौली से लगभग 15 किमी की दूरी पर है। ऐसे में आप शिमला या कसौलीपहुंचकर यहां से लोकल बस या टैक्सी लेकर धर्मपुर घूमने के लिए जा सकते हैं।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। लेख के अंत में कमेंट सेक्शन में आप भी ज़रूर कमेंट करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।