गर्मियों में हिल स्टेशन घूमने का क्रेज़ लोगों में ख़ूब होता है। भारत में कई ऐसे हिल स्टेशन हैं, जहां प्रकृति की ख़ूबसूरती देख आप जीवन की सभी टेंशन को भूल जाएंगीं। उन्हीं में से एक तमिलनाडु में स्थित सबसे ख़ूबसूरत हिल स्टेशन कुन्नूर। कुन्नूर ऊटी से 18 किमी और कोयंबटूर से 71 किमी की दूरी पर स्थित नीलगिरी ज़िले के अंतर्गत आने वाले एक हिल स्टेशन है। दुनिया भर से यात्री कुन्नूर घूमने आते हैं। आज हम बताएंगे कुन्नूर की ख़ूबसूरत जगहों के बारे में। जब आप कुन्नूर के लिए ट्रिप प्लान करेंगी तो इन जगहों को घूमना ना भूलें।

दक्षिण भारत में कुन्नूर चुनिंदा और मशहूर हिल स्टेशनों में गिना जाता है। यह जगह ख़ास कर पहाड़ी आबो-हवा और नीलगिरी चाय के लिए मशहूर है। समुद्र तल से लगभग 6000 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित कुन्नूर के ख़ूबसूरत नज़ारों के साथ-साथ यहां कई ऐसी जगहें हैं जो टूरिस्टों को काफ़ी आकर्षित करती हैं। कुन्नूर की ये जगहें काफ़ी मशहूर हैं और एक बार यहां घूमने के बाद बार-बार आने का मन करेगा।

कैथरीन वाटर फ़ॉल

cathrine water fall

कुन्नूर में सिर्फ़ पहाड़ ही नहीं बल्कि ख़ूबसूरत वॉटर फ़ॉल भी हैं। पिकनिक स्पॉट होने की वजह से कई टूरिस्ट यहां आना बहुत पसंद करते हैं। कैथरीन वाटर फ़ॉल तक पहुंचने के लिए आप डॉल्फ़िन सड़क से होते हुए जा सकती हैं। वहीं यह वाटर फ़ॉल काफ़ी ऊंचाई पर है, यह आसपास घने जंगलों से घिरा हुआ है। कैथरीन वाटर फ़ॉल के अलावा यहां कई और भी वॉटर फ़ॉल हैं। कुन्नूर की हसीन वादियों में अगर आप एडवेंचर को एक्लप्लोर करना चाहती हैं यह आपके लिए बेस्ट प्लेस हो सकता है।

डॉल्फ़िन नोज

dolphin nose

नाम से यह आपको अजीब जगह लग सकती है, लेकिन यह समुद्र तल से 1000 फ़ीट ऊंचाई पर स्थित है और यह जगह अक्सर कोहरे से ढकी रहती है। दरअसल इस जगह का नाम डॉल्फ़िन नोज इसलिए है, क्योंकि यह बड़ी चट्टान डॉल्फ़िन की नाक के आकार की है। पर्यटक यहां आकर समय बिताना, फोटो क्लिक करवाना पसंद करते हैं। यह कैथरीन वॉटर फ़ॉल से काफ़ी करीब है, आप दोनों जगहों को आसानी से घूम सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:  शापित है मां दुर्गा का ये मंदिर, सूर्यास्त के बाद नहीं जाता यहां कोई

Ralliah डैम

Ralliah dam

यह डैम नीलगिरी, कुन्नूर का एक सुंदर और शांत हिस्सा है। जहां आपको कम से कम 1 किमी की दूरी तक ट्रैकिंग करने की आवश्यकता होगी। आसपास प्रकृति के सौंदर्य के अलावा यहां कुछ आश्चर्यजनक पक्षियों की प्रजातियां भी देखने को मिल जाएंगीं, जिसे आपने शायद कभी नहीं देखा होगा। यह ख़ूबसूरत डैम ना सिर्फ़ आकर्षक है, बल्कि सुकून के कुछ पल बिताने के लिए बेस्ट है।

Recommended Video

चाय का बाग़ान

tea plantation

तमिलनाडु के नीलगिरी ज़िले में बसा कुन्नूर ख़ूबसूरत चाय के बाग़ानों के लिए भी काफ़ी मशहूर है। ख़ास बात है कि ऊटी से कुन्नूर तक का रास्ता हरे भरे जंगलों से घिरा हुआ है। पहाड़ों के आसपास सुंदर घर और सीढ़ीदार खेती देखने को मिलेगी, जो आपका मन मोह लेगी। यही नहीं कुछ दूरी पर कुन्नूर के चाय के बाग़ानों से ढके पहाड़ भी दिखाई देंगे। जब आप कुन्नूर घूमने का प्लान बनाएं तो चाय के बाग़ानों को देखना ना भूलें।

इसे भी पढ़ें: बड़े से बड़े जहाज को अपनी तरफ खींच लेता था ये अद्भुत मंदिर, जानें रहस्य

हिडन वैली

hidden valley

कुन्नूर में ख़ूबसूरती निहारने के लिए वैसे तो कई जगहें हैं, लेकिन उन्हीं में से एक ख़ूबसूरत हिडन वैली आपको बहुत पसन्द आयेगी। सुकून के पल बिताने के साथ-साथ एडवेंचर करने में भी ख़ास इंट्रेस्ट रखती हैं तो इस हरियाली वाली जगह को एक्सप्लोर ज़रूर करें। हिडन वैली में आपको रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रैकिंग, पर्वतारोहण आदि स्पोर्ट्स एक्टिविटी को एन्जॉय करने का मौक़ा मिलेगा। कपल्स के लिए रोमांटिक प्लेस की बात करें तो यहां स्थित सिम के फ़ॉल्स बेस्ट प्लेस हैं।

इस आर्टिकल को शयर और लाइक करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।