घूमना-फिरना किसे अच्‍छा अच्‍छा नहीं लगता, खासतौर पर अगर अपनी फैमिली और स्‍पाउस के साथ घूमने का अवसर मिले तो बात ही अलग हो जाती है। आजकल घूमना-फिरना और भी आसान हो गया है क्‍योंकि बहुत सारी ट्रैवल एजेंसी अब उपलब्‍ध हैं जो आपके ट्रिप को ऐसे प्‍लान करती हैं कि आपको टेंशन लेने की जरूरत ही नहीं पड़ती। मगर, आप अगर किसी ट्रैवल एजेंसी से किसी ट्रिप का पैकेज ले रही हैं तो आपको बहुत सारी बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। वे कौन से सवाल हैं जो आपको ट्रैवल पैकेज लेते वक्‍त एजेंट से पूछने चाहिए चलिए हम आपको बताते हैं। 

travel agent question

जगह के बारे में 

सबसे पहले आप जहां जाना चाहती हैं उसके बारे में खुद डिसाइड करें और सर्च करें। अपनी सर्च पूरी होने के बाद आपको ट्रैवल एजेंट से क्रॉस चेक करना चाहिए कि जिस जगह जाने का आप प्‍लान बना रही हैं उसके बारे में इंटरनेट पर उपलब्‍ध जानकारी वाकई सच है या नहीं। ट्रैवल एजेंट से उस जगह के बारे में पूछें और फिर अपना ट्रिप प्‍लान करें। ध्‍यान रखें कि जगह वाकई घूमने लायक हो तो ही वहां का पैकेज लें। 

Read More: फेस्टिव सीजन में भी मिल जाएगी ट्रेन की कंफर्म टिकट अगर अजमाएंगी ये 5 टिप्स

travel agent question

प्‍लान को कस्‍टमाइज कराएं 

आजकल ट्रैवल पैकेजेस को कटमाइज करवाने की सुविधा भी उपलब्‍ध है। मगर, यह बात आपको खुद ही ट्रैवल एजेंट से पूछनी होगी। उसके बताए हुए ट्रैवल पैकेज से हट कर आप क्‍या चाहती हैं यह बात एजेंट को कैसे पता होगी। आपको उससे पूछना होगा कि क्‍या पैकेज को थोड़ा कस्‍टमाइज किया जा सकता है। अगर एजेंट इस बात के लिए तैयार हो तो आपको अपनी सुविधा के हिसाब से पैकेज को कस्‍टमाइज करवा लेना चाहिए। travel agent question

 

पैकेज की फैसिलिटीज के बारे में पूछें 

ट्रैवल पैकेज में बहुत सारी फैसिलिटीज के दी जाती हैं। घूमाने फिराने के अलावा खाने-पीने से जुड़ी चीजें और कम्‍फर्ट के लिए भी पैकेज में काफी कुछ होता है। इस बारे में आपको एजेंट से पैकेज लेते वक्‍त पूछ लेना चाहिए क्‍योंकि जब आपको इनके बारे में पता होगा तब ही आप ट्रिप के दौरान इनका लाभ उठा पाएंगी।

साथ ही अगर ये फैसिलिटीज आपको नहीं दी जा रही हैं तो आप ट्रैवल एजेंसी पर क्‍लेम भी कर सकती हैं। 

travel agent question

पैकेज में क्‍या नहीं है शामिल 

हर ट्रैवल एजेंसी की पैकेजेस अलग-अलग होते हैं। आपको पैकेज लेने से पहले एजेंट से पूछना पड़ेगा कि पैकेज वो कौन सी चीजें हैं, जो शामिल नहीं हैं और उनको अरेंज करने के लिए आपको खुद ही कोशिश करनी होगी। बहुत सारे पैकेजेस में पिक एंड ड्रॉप सर्विस नहीं होती है। वहीं कुछ पैकेजेस में एअर फेयर नहीं होता । इस बारे में आपको पहले ही एजेंट से पूछना होगा ताकि वक्‍त पर आपको किसी भी दिक्‍कत का सामना नहीं करना पड़े। 

ट्रैवल पैकिंग 

आप जिस जगह भी जा रही हैं, वहां के कलचर के बारे में भी आप एजेंट से पूछ सकती हैं। साथ ही वहां का मौसम और खान-पान और पहनावे के बारे में भी जरूर पूछ लें। देश-विदेश में बहुत सारी ऐसी जगह हैं जहां पर रहने वालों का कलचर अलग है और वहां जाने वालों को उसे फॉलो करना होता है। ऐसे में जरूरी है कि आपको यह बात पहले से पता हो ताकि आप अपनी पैकिंग उसी हिसाब से कर लें। 

अत: ट्रैवल पैकेज लेने से पहले इन बातों को आप अगर अपने एजेंट से पूछ लेंगी तो आपकी ट्रिप बेमिसाल साबित होगी और आपको किसी भी तरह की दिक्‍कतों का सामना नहीं करना होगा।