ऑरोविले पॉण्डिचेरी के निकट एक बेहद खूबसूरत शहर है। यहाँ दूर -दूर से लोग शांति को तलाशते हुए पहुँच जाते हैं। वास्तव में शांति और सुकून से भरा ये शहर मन में एक ख़ुशी की अनुभूति करा देता है। इस प्यारे से शहर की स्थापना मीरा अल्फासा ने की जिन्हें 'माँ' नाम से भी जाना जाता है। ऑरोविले शहर का निर्माण 1968 में श्री अरबिंदो सोसायटी की एक परियोजना के रूप में शुरु किया गया था। इस शहर को बसाने का सबसे बड़ा उद्देश्य लोगों को जाति और धर्म से अलग करके खुश रखना था। ये एक मात्र शहर है जहां पैसे के बिना भी लोग आराम से रहते हैं। अगर आप भी इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी से कुछ ख़ुशी के पल चुराना चाहते हैं तो इस शहर के सुकून का मज़ा लेने जरूर जाएं। इस शहर के आसपास का नज़ारा वास्तव में कई खूबसूरत आकर्षणों से भरा हुआ है। ऑरोविले देखने के लिए यहाँ बहुत सी बेहतरीन जगहें हैं। आइए जानें क्या हैं वो जगहें -

मातृमंदिर जरूर जाएं

ऑरोविले शहर में मातृमंदिर सबसे प्रमुख स्थल है और यह शहर के केंद्र में स्थित है। जबकि मातृमंदिर का आंतरिक गर्भगृह केवल अरोविलियन यानी वहां के निवासियों के लिए खुला है। यहां ट्रेवलर्स के लिए आसानी से मुफ्त में ट्रेवल पास मिल जाते हैं जिसे आप कम से कम एक दिन पहले बुक करा सकते हैं। मंदिर एक समर्पित ध्यान और एकाग्रता का क्षेत्र है और यहां इस तरह से ध्यान लगाने के लिए नियम बनाए गए हैं, जिससे आगंतुक परेशान न हों। मातृमंदिर की खूबसूरती सभी को अपनी और आकर्षित तो करती ही है साथ ही यहाँ ध्यान लगाने मात्रा से मन के कपाट खुल जाते हैं और एक अद्भुद शांति मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें- ये 6 जगहें हैं धरती का स्वर्ग, यहां के खूबसूरत नजारे आपको देंगे चैन और सुकून

ऑरोविले बीच का लें मज़ा 

auro beach

पांडिचेरी की ओर जाने वाले ईस्ट कोस्ट रोड के ठीक ऊपर स्थित ऑरोविले बीच इस क्षेत्र के सबसे शांत और खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है। जबकि ऊबड़-खाबड़ लहरों के कारण यहाँ का पानी नहाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबंधित है, यह शांति पसंद और ध्यान को केंद्रित करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक शानदार गंतव्य है। यहां दुनिया भर से पर्यटक इस स्थान का आनंद उठाने आते हैं और घंटों तक बीच के सुकून का आनंद उठाते हैं। यह बीच वहां के निवासियों के साथ पर्यटकों के भी आकर्षण का मुख्य केंद्र है। 

Recommended Video

ऑरोविले मेन रोड मार्केट में खरीदारी

market

कोई भी ऑफबीट गंतव्य पर्यटकों के लिए मार्केट के बिना पूरा नहीं होता है और ऑरोविले उन सबसे अलग नहीं है। इस क्षेत्र का मुख्य बाजार ऑरोविले मेन रोड पर स्थित है और इसमें दुकानें, पॉप-अप और स्टॉल, खादी और लिनन के कुर्ते से लेकर एथनिक ज्वेलरी तक सबकुछ है। बाजार हस्तशिल्प और घर की सजावट के सामानों के लिए भी लोकप्रिय है, जिसमें अधिकांश माल स्थानीय स्तर पर उपलब्ध है। यहां के मूल निवासी इस बाजार में सामान बेचते हैं और पर्यटक शॉपिंग का पूरा मज़ा उठाते हैं। 

बॉटनिकल गार्डन का अलग है आकर्षण 

botanical

यह वर्ष 2000 में एक बंजर भूमि पर शुरू किया गया था, ऑरोविले बॉटनिकल गार्डन अब इस क्षेत्र में अपनी तरह का सबसे सुंदर और सबसे बड़ा वनस्पति उद्यान बन गया है। यह उद्यान ऑरोविले द्वारा एक परियोजना के रूप में शुरू हुआ और अब 50 एकड़ में फैला है, जिसमें एक पूर्ण कृत्रिम उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन है जो मुख्य आकर्षण का केंद्र है। ऑरोविले बॉटनिकल गार्डन शांति प्रिय पर्यटकों के बीच एक बहुत लोकप्रिय स्थान है और शहर के भीतर सबसे हरे भरे स्थानों में से एक है।

इसे जरूर पढ़ें- पितरों की मुक्ति के लिए बना है यह तीर्थ , महाभारत काल से जुड़ा है इतिहास

आप अगर अपनी रोजमर्रा की ज़िन्दगी में थोड़ा बदलाव लाना चाहती हैं और शान्ति की तलाश में कहीं बाहर जाना चाहती हैं तो इससे बेहतर कोई जगह हो ही नहीं सकती है।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।