शहर की भीड़-भाड़, शोर, प्रदूषण और भागमभाग में जिंदगी का सुकून कहीं खो सा जाता है। ऐसे में रिलैक्स करने के लिए हरी-भरी वादियों में जाने पर महिलाओं को बहुत अच्छा लगता है। खासतौर पर अगर चारों ओर से पेड़-पौधों से घिरे ट्री हाउस यानी लकड़ी के घरों में रहने का मौका मिले तो मन और भी ज्यादा खुश हो जाता है। अगर आपको कुदरत के करीब रहना बहुत अपीलिंग लगता है तो आप भारत की ऐसी 7 बेस्ट जगहों पर जा सकती हैं, जहां आपको कोई डिस्टर्ब नहीं करेगा और आप इत्मीनान से खुद को पैंपर कर सकेंगी। 

स्यारी वैली के ट्री हाउस में ठहरें 

tree house beautiful in nature inside

दिल्ली से राजस्थान की राजधानी जयपुर एक पॉपुलर ट्रेवलिंग डेस्टिनेशन है। अगर आप अपने रोजमर्रा के काम से ब्रेक लेना चाहती हैं तो आप वीकेंड में जयपुर के करीब स्थित स्यारी वैली में जा सकती हैं। जयपुर से यहां पहुंचने में सिर्फ 1 घंटे का वक्त लगता है। यहां से अरावली की पहाड़ियों का नजारा बेहद खूबसूरत दिखता है। यहां ट्रीहाउस के कमरों के अलावा आपको मिट्टी के घर और कॉटेजेज में रहने के विकल्प भी मिलते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: सोलो ट्रेवल में अपनी सेफ्टी से जुड़ी इन 10 अहम बातों का रखें ध्यान

कीमत: यहां खाने-पीने और एक रात ठहरने का किराया लगभग 15,000 रुपये आता है। 

कैसे पहुंचे: जयपुर से यहां आप सड़क के रास्ते आ सकती हैं। जयपुर एयरपोर्ट यहां से 11 किमी दूर है। 

लोनावला के 'द माचन' घूमने जाएं 

tree house in greenery inside

अगर आप शहर से दूर शांत जगह पर मेडिटेशन करना चाहते हैं, अपनी लाइफ से जुड़ी चीजों पर विचार करना चाहते हैं और जीवन में पॉजिटिविटी लाना चाहते हैं तो आप लोनावला के द माचन का रुख कर सकती हैं। यह रिजॉर्ट जमीन से 30-35 फीट की दूरी पर बना है और यहां से जंगल का नजारा भी खूबसूरत दिखता है। यहां बाथरूम भी बाहर की तरफ बने हैं ताकि आप कुदरती नजारों को एंजॉय करते हुए नहाने का मजा ले सकें। 

इसे जरूर पढ़ें: इन हैशटैग्स से लीजिए इंस्पिरेशन और अपने भीतर जगाइए ट्रैवलिंग का रोमांच

कीमत: एक रात ठहरने का किराया लगभग 12000-14000 रुपये 

कैसे पहुंचे: लोनावला ये यहां पहुंचने में कार से 30 मिनट का समय लगता है। 

केरल का Vythiri Resort में रिलैक्स करें

tree house in jungle inside

अगर आपको एकांत वातावरण में घूमने में मजा आता है तो दक्षिण के खूबसूरत राज्य केरल के  Lakkidi के Vythiri Resort का रुख कर सकती हैं। इस रिजॉर्ट के आसपास दूर-दूर तक सिर्फ जंगल नजर आते हैं और यहां शुद्ध ताजी हवा का अहसास और हरियाली आपका मन मोह लेते हैं। 

कीमत: यहां खाने-पीने और ठहरने का खर्च लगभग 20,000 रुपये आता है। 

कैसे पहुंचें: यह रिजॉर्ट कालीकट एयरपोर्ट से 43 किमी दूर है, आप यहां सड़क मार्ग से पहुंच सकती हैं।

मनाली के ट्री हाउज कॉटेज

tree house to relax inside

अगर आप इस बार घूमने के लिए हिमाचल प्रदेश का रुख करने की सोच रही हैं तो यहां मनाली के रिजॉर्ट में आप ठहरने की प्लानिंग कर सकती हैं। यहां ट्री-हाउस कॉटेज चारों तरफ से पहाड़ों से घिरे हुए हैं। अगर आप सर्दियों में यहां आती हैं तो बर्फबारी में नजारा और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। आप ट्री हाउस से बाहर निकलते हुए बर्फ से ढंके पेड़-पौधों की खूबसूरती निहार सकती हैं। 

कीमत: यहां खाने-पीने और एक रात ठहरने का खर्च लगभग 10,000 रुपये आता है। 

कैसे पहुंचें: जोगिंदरनगर से यहां के लिए ट्रेन चलती हैं। यहां पहुंचने के बाद आप टैक्सी से मनाली जल्दी पहुंच सकती हैं। यहां से मनाली की दूरी 162 किमी है। 

बांधवगढ़ के Tree House Hideaway में ठहरें

tree house to enjoy ambience inside

अगर आप कुदरती माहौल में लग्जरी सुविधाओं के साथ रहना चाहती हैं तो आपको मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ के ट्री हाउस हाइडअवे में ठहरने का अनुभव जरूर लेना चाहिए। यहां आपको चिड़ियों, जानवरों और रैपटाइल्स की कई प्रजातियां देखने को मिलती हैं। आप इन्हें कुदरती माहौल में घूमते हुए देखने का आनंद उठा सकती हैं, या फिर एकांत में खुद को रिलैक्स करने का मजा उठा सकती हैं। साथ ही यहां बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में आप बाघों को देखने का प्लान भी बना सकती हैं। यहां आप बाघों की कुदरती माहौल में घूमते और दहाड़ते हुए की तस्वीरें अपने कैमरे में कैद कर सकती हैं। 

कीमत: यहां खाने-पीने सहित एक रात ठहरने का किराया लगभग 21,000 रुपये है।

कैसे पहुंचें: यहां ट्रेन से कटनी पहुंचें।