2021 शुरू हो गया है और इन दिनों शादी का सीजन भी चल रहा है। अब शादी के बाद हनीमून पर जाना तो सही है, लेकिन अभी भी लोगों में विदेश यात्रा को लेकर हिचकिचाहट बढ़ी हुई है। इसका अहम कारण है कोरोना वायरस जिसके चलते एक बार फिर से विदेशी ट्रैवल पर बैन लगने की नौबत आ गई है। ब्रिटेन की फ्लाइट्स तो बैन हो ही गई हैं और अन्य कई जगहों पर भी अभी टूरिस्ट वीजा नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में अगर आपको भी अपने हनीमून की प्लानिंग करनी है तो क्यों न कोई अच्छी भारतीय डेस्टिनेशन देखी जाए?

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे हनीमून डेस्टिनेशन्स के बारे में जो भारत में हैं और कोविड-19 पैंडेमिक के चलते आपका एक अच्छा गेटअवे बन सकते हैं। ये हनीमून डेस्टिनेशन्स हर बजट के लोगों के लिए हैं और आप अपने लिए पसंदीदा हनीमून चुन सकते हैं। 

1. अंडमान

बजट- 50-90 हज़ार प्रति व्यक्ति तक

भले ही आप मालदीव्स नहीं जाना चाहते हों, लेकिन आप अंडमान जरूर जा सकते हैं। अंडमान को भारत का मालदीव्स ही समझिए जो आपके लिए एग्जॉटिक डेस्टिनेशन कि तरह ही प्राकृतिक खूबसूरती और एडवेंचर लेकर आता है। अंडमान ट्रिप प्लान करने से पहले आप वहां के लोकल रूल्स जरूर समझ लीजिएगा। वहां जाने के लिए कोविड निगेटिव टेस्ट जरूरी है और साथ ही साथ आपको वहां जाने से पहले सभी जरूरी रूल्स का पालन करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग को भूलिएगा नहीं। 

andaman honeyomoon

इसे जरूर पढ़ें- नार्थ-ईस्ट की ये जगहें विंटर वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए हैं एकदम शानदार 

2. केरल

बजट- 20-50 हज़ार प्रति व्यक्ति तक

केरल भी किसी एग्जॉटिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन से कम नहीं है। बैकवॉटर्स के साथ-साथ यहां बहुत सारी चीज़ें देखने को मिलेंगी। केरल में आप अपने हिसाब का हनीमून प्लान कर सकते हैं भले ही आपको मुन्नार की पहाड़ियों पर घूमना हो या फिर एलप्पी के बैकवॉटर्स की सैर करनी हो। केरल के साथ अच्छी बात ये है कि आप यहां अपने हिसाब से टूरिस्ट पैकेज बुक कर सकते हैं। अगर आपका बजट कम है तो भी यहां अच्छा खासा हनीमून प्लान हो सकता है।  

kerala honeymoon exotic

3. दार्जिलिंग-गंगटोक

बजट- 15 हज़ार से 35 हज़ार प्रति व्यक्ति तक 

जब हम बात एग्जॉटिक हनीमून डेस्टिनेशन की कर रहे हैं तो दार्जिलिंग-गंगटोक को पीछे कैसे छोड़ सकते हैं। नॉर्थ ईस्ट में हनीमून मनाना वैसे भी किसी फेयरी टेल से कम नहीं है। यहां एशिया के सबसे साफ गांव से लेकर बर्फीली पहाड़ियों तक सब कुछ है। अगर आपको विंटर वंडरलैंड चाहिए तो नॉर्थ सिक्किम भी जा सकते हैं। ये जगहें बहुत ही खास हैं और हनीमून डेस्टिनेशन के लिए परफेक्ट।  

darjeeling honeymoon exotic

इसे जरूर पढ़ें- भारत की कुछ ऐसी जगहें जहां आप देख सकते हैं उगते सूरज की खूबसूरती का नज़ारा  

Recommended Video

4. राजस्थान

बजट- अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं 

5000 प्रति व्यक्ति से लेकर 5 लाख तक राजस्थान में अपने हिसाब का हनीमून प्लान किया जा सकता है। ज़रा सोचिए कि किस तरह से आप अपनी ट्रिप चाहते हैं। जोधपुर, उदयपुर, जैसलमेर, आमेर, अजमेर तक न जाने कितनी जगह हैं जहां आप बेस्ट समय बिता सकते हैं। एक बजट होटल से लेकर बड़ी हवेली तक कहीं भी ठहर सकते हैं। तो हनीमून प्लान करते समय राजस्थान को न भूलिएगा।  

 rajasthan exotic honeymoon

5. हिमाचल प्रदेश

बजट- अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं 

हिमाचल प्रदेश भी अपने आप में किसी एग्जॉटिक डेस्टिनेशन से कम नहीं है और अपने अंदर बहुत सी खूबसूरती समेटे हुए है। हिमाचल प्रदेश में न जाने कितने हिडन वंडर्स हैं जो एडवेंचर लवर्स को भी पसंद आते हैं। यहां जाने के लिए भी आपको स्थानीय नियमों का पालन करना होगा और यहां बहुत सारे टूरिस्ट्स अब जा रहे हैं। ताज़ा स्नोफॉल देखना हो या फिर कुछ एडवेंचर स्पोर्ट्स करने हों हिमाचल प्रदेश बेस्ट साबित हो सकता है।  

himachal exotic honeymoon

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।