सर्दियां आ गई हैं और हममे से कई लोगों की स्किन इतनी ड्राई हो जाती है कि स्किन में स्केल्स पड़ने लगते हैं। अक्सर ये देखा जाता है कि ड्राई स्किन वालों को अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है और साथ ही साथ उनकी स्किन जल्दी बूढ़ी भी लगने लगती है। सर्दियों में अगर स्किन को ठीक तरह से मॉइश्चराइज न किया जाए तो ये उम्र से 5 साल ज्यादा बूढ़ी दिखने लगती है। 

पर ग्लीसरीनको सीधे स्किन पर लगाना भी सही नहीं है। इससे बहुत ज्यादा बैक्टीरिया और डस्ट चेहरे पर चिपकती है। ऐसे में आप कुछ खास टिप्स अपना सकती हैं जिससे विंटर स्किन केयर भी हो जाएगी और आपकी स्किन बहुत ज्यादा चिपचिपी भी नहीं होगी। वैसे सबसे साधारण तरीका है ग्लीसरीनको गुलाब जल में मिलाकर लगाना या फिर इसे बॉडी लोशन में मिलाना सबसे आसान तरीका हो सकता है, लेकिन इसके अलावा भी कुछ तरीके हैं जिनसे ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप बेहतर तरीके से कर सकते हैं। 

1. ऐसे बनाएं ग्लिसरीन से मॉइश्चराइजर-

ग्लिसरीन से मॉइश्चराइजर बनाने के लिए आपको सबसे पहले थोड़ा सा ग्लिसरीन और बादाम तेल लेना है। इसमें किसी भी एसेंशियल ऑयल की दो ड्रॉप्स मिलाएं और अगर आपको ये मिक्सचर बहुत गाढ़ा लग रहा हो तो थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। इसकी कंसिस्टेंसी फेस सीरम की तरह होगी और ये आपकी स्किन को बहुत अच्छे से मॉइश्चराइज किया जा सकता है। 

glycerin and skin details

इसे जरूर पढ़ें- Winter Skin Care: घर पर बनाएं ये मॉइश्‍चराइजर, त्‍वचा नहीं होगी ड्राई 

2. ग्लिसरीन स्क्रब-

सर्दियों में ड्राई स्किन भी बहुत ज्यादा हो जाती है और ऐसे में ग्लिसरीन से भरपूर स्क्रब का इस्तेमाल करना अच्छा साबित हो सकता है। इसलिए आप ग्लिसरीन के साथ ग्राउंड कॉफी (पिसे हुए कॉफी के बीज) के साथ थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलाएं। अगर कॉफी नहीं है तो ओट्स को पीसकर उसमें ग्लिसरीन मिलाकर भी लगाया जा सकता है। 

3. ग्लिसरीन फेस पैक-

ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप फेस पैक में भी कर सकती हैं। इसके लिए चेहरे पर ग्लिसरीन और शहद मिलाकर फेस पैक बनाएं और चेहरे पर लगाएं। दोनों की मात्रा एक जैसी होनी चाहिए। इसे बस सूखने तक अपने चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें। आपका चेहरा खिल उठेगा। ये पैक नेचुरल शाइन के लिए बहुत जरूरी साबित हो सकता है। 

skin care with glycerin

4. ग्लिसरीन और एलोवेरा मास्क-

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा डल लग रही है तो आप ग्लिसरीन के साथ एलोवेरा मास्क भी लगा सकती हैं। इस मास्क के लिए फ्रेश एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाए तो ये बहुत अच्छा साबित हो सकता है। आपको 2-3 फ्रेश एलोवेरा की पत्तियों के जैल के साथ 2 चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना है। इसे 20-25 मिनट ही अपने चेहरे पर रखना है और आपकी स्किन बहुत ही यूथफुल लगने लगेगी। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें-  DIY: छुहारे से बने इस होममेड फेस पैक से सर्दियों में पाएं ग्लोइंग स्किन  

5. ग्लिसरीन और केले का मास्क- 

अगर स्किन में इंस्टेंट ग्लो चाहिए तो आप 1 पके हुए केले को मैश कर उसमें ग्लिसरीन मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लीजिए। इसे 25 मिनट तक अपने चेहरे पर रखिए और फिर धो लीजिए। आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आ जाएगा।

  

ये सभी ब्यूटी टिप्स आप तब ही आजमाएं जब आपको ग्लिसरीन से किसी तरह की कोई समस्या न होती हो। सेंसिटिव स्किन वाले लोग पहले एक पैच टेस्ट कर लें। अगर आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा एक्ने वाली है या किसी स्किन कंडीशन का इलाज चल रहा है तो डॉक्टर से संपर्क के बाद ही आप इस तरह के देसी नुस्खे ट्राई करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।