Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Winter Care: बाल हैं ड्राई तो वॉश करते वक्‍त शैंपू में मिलाएं ये 3 चीजें

    ठंड के मौसम में बालें की उचित देखभाल के लिए आप भी शैंपू का इस्‍तेमाल इस तरह कर सकती हैं। इससे आपको अच्‍छे रिजल्‍ट्स मिल सकते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-09,13:58 IST
    Next
    Article
    care for dry hair with  ingredients pic

    सर्दियों के मौसम में बालों से मॉइश्‍चर खत्‍म होने लगता है और इसकी वजह होती है ठंडी हवाएं और वूलन स्‍कार्फ या कैप। इतना ही नहीं, इस मौसम में जब हम अपने बालों को वॉश करते हैं तब भी बाल रूखे और बेजान से नजर आते हैं। कई बार तो जब हम बालों में कंडीशनर का प्रयोग करते हैं तब भी बालों में वो चमक नजर नहीं आती है जिसकी हमें उम्‍मीद होती है। 

    जाहिर है, मौसम कोई भी हो अगर हम 2 दिन में बाल न वॉश करें, गंध के साथ-साथ खुजली भी होने लग जाती है। इसलिए बालों को शैंपू से वॉश करना भी बेहद जरूरी है। बाजार में ऐसे बहुत से शैंपू आते हैं जो विशेष तौर पर सर्दियों के मौसम के लिए होते हैं । मगर बाल यदि पहले से ही बहुत अधिक ड्राई हों तो कुछ भी ट्रीटमेंट ले लो बालों का रूखा और बेजान नजर आना तय ही होता है। 

    ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिनकी मदद से आप शैंपू से बालों को वॉश करने के बाद चमकदार पाएंगी और बालों का रूखापन भी कम होगा। तो चलिए हम आपकेा ऐसी 5 सामग्रियों के बारे में बताते हैं, जो आप शैंपू में मिक्‍स करके बालों में लगा सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- फ्रिजी बालों की इस तरह करें देखभाल

    winter beauty care for dry hair with  ingredients

    गुलाब जल 

    बालों में आप शैंपू के साथ-साथ गुलाब जल भी लगा सकती हैं। गुलाब जल में नेचुरल मॉइश्‍चराइजर होता है। यह बालों को चमकदार बनाने के साथ ही उन्‍हें रिपेयर भी करता है। बालों में शैंपू के साथ गुलाब जल लगाने के लिए आप शैंपू को गुलाब जल में ही डायल्‍यूट कर लें। इसे बाद आप शैंपू से बालों को वॉश करें। हालांकि, ऐसा करने से शैंपू में कम झाग बनेगा मगर आपको शैंपू की मात्रा बढ़ाने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि गुलाब जल में क्‍लींजिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। 

    beauty care for dry hair

    एलोवेरा जेल 

    एलोवेरा जेल में विटामिन-सी और बालों को हाइड्रेटेड रखने की क्षमता होती है। यह जेल आपको बाजार में भी मिल जाएगा या फिर आप घर पर ही एलोवेरा के पौधे से इसे निकाल कर बालों में लगा सकती हैं। इसके लिए शैंपू में एलोवेरा जेल और विटामिन-ई कैप्‍सूल को पंचर करके मिलाएं। फिर इस मिश्रण को बालों में लगाएं। आप ऐसा भी कर सकती हैं कि बालों में एक रात पहले ही एलोवेरा जेल और विटामिन-ई कैप्‍सूल को लगा लें और दूसरे दिन बालों को शैंपू से वॉश करें। यदि आप हफ्ते में 2 बार भी ऐसा करती हैं, तो बालों का रूखापन काफी हद तक कम हो जाएगा। 

    इसे जरूर पढ़ें- बहन की शादी के लिए परफेक्ट रहेंगे ऐसे हेयर स्टाइल

    ग्लिसरीन 

    शैंपू में ग्लिसरीन मिला कर भी आप बालों को वॉश कर सकती हैं। यह उपाय उन लोगों के लिए बेस्‍ट है जिनके बाल बहुत ज्‍यादा ड्राई होते हैं। ग्लिसरीन भी आपके डैमेज बालों को रिपेयर करती है। बालों में ग्लिसरीन लगाने से आपके बालों को नेचुरल कंडीशनर भी मिल जाएगा और बालों में चमक आ जाएगी। आप वैसे एक रात पहले बालों में नारियल के तेल में ग्लिसरीन मिला कर लगा सकती हैं। इससे भी आपको अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। 

    नोट- हम ऐसा कोई दावा नहीं कर रहे हैं कि ऊपर बताए गए उपाय आपको तुरंत ही फायदा पहुंचा देंगे। मगर यह तय है कि आपको अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को जरूर मिलेंगे। 

    उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें अपनी राय जरूर दें और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।