सर्दियों के मौसम में चलने वाली तेज हवाएं त्‍वचा को बहुत अधिक प्रभावित करती हैं। इस मौसम में त्‍वचा बहुत अधिक ड्राई हो जाती है। वैसे तो बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो त्‍वचा की ड्राईनेस को दूर करने का दावा करते हैं। मगर जरूरी नहीं है कि आपकी त्‍वचा पर हर प्रोडक्‍ट का अच्‍छा ही असर नजर आए। साथ ही इन प्रोडक्‍ट्स का प्रभाव स्‍थाई भी नहीं होता है। 

ऐसे में आप अपने ही घर की रसोई में आसानी से मिल जाने वाले कुछ किचन इंग्रीडियंट्स का यूज कर त्‍वचा की ड्राईनेस को दूर कर सकी हैं। त्‍वचा पर नेचुरल मॉइश्‍चराइजर के रूप में काम करने वाले किचन इंग्रीडियंट्स कौन से हैं चलिए हम आपको बताते हैं। 

kitchen ingredients for skin dryness

देसी घी 

देसी घी हर घर की रसोई में आसानी से मिल जाने वाली किचन सामग्रियों में से एक है। सेहत के लिए घी के कई फायदे हैं। साथ ही घी त्‍वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। वैसे तो इसका इस्‍तेमाल किसी भी मौसम में किया जा सकता है, मगर सर्दियों के मौसम में घी त्‍वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है। यदि आप नेचुरल मॉइश्‍चराइजर की तलाश में हैं तो घी आपके लिए सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। सर्दियों के मौसम में त्‍वचा के ड्राई  होने की समस्‍या का घी रामबाण इलाज है। आप घी का इस्‍तेमाल चेहर, होंठ, फटी एड़ियों या फिर शरीर के अन्‍य किसी भी हिस्‍से पर कर सकती हैं। घी की बेस्‍ट बात है कि यह विटामिन-E से भरपूर होता है, इसलिए त्‍वचा के लिए इससे अच्‍छा मॉइश्‍चराइजर और कोई हो ही नहीं सकता है। घी का यूज आप रात में सोने से पहले नाइट क्रीम की तरह भी कर सकती हैं। इससे आपकी त्‍वचा यूथफुल और ग्‍लोइंग बनी रहती है।

इसे जरूर पढ़ें: Winter Skin Care: घर पर बनाएं ये मॉइश्‍चराइजर, त्‍वचा नहीं होगी ड्राई

दूध की मलाई 

सर्दियों के मौसम में त्‍वचा की ड्राईनेस को दूर करने के लिए आप मलाई का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। मलाई में भरपूर मात्रा में लैक्टिक एसिड होता है। यह त्‍वचा में बनने वाले कोलेजन को भी बूस्‍ट करती है। इतना ही नहीं, कई लोगों की त्‍वचा सर्दियों के मौसम में टैन होने लग जाती है। ऐसे में यदि आप नियमित रूप से मलाई का त्‍वचा पर यूज करेंगी तो टैनिंग की प्रॉब्‍लम में आपको राहत मिलेगी। मलाई का यूज आप फेस क्‍लींजर की तरह भी कर सकती हैं। यदि आप मलाई के साथ निंबू के रस को मिक्‍स करके चेहरे पर लगाती हैं तो अपके स्किन पोर्स में छुपी गंदगी साफ हो जाएगी। मलाई एक नेचरल स्किन एक्‍सफोलिएटर भी है, इसके नियमित रूप से इस्‍तेमाल से आप त्‍वचा पर चढ़ी डेड स्किन सेल्‍स की परत को भी रिमूव कर सकती हैं। यदि आप हल्‍दी और केसर के साथ मलाई को मिक्‍स करके चेहरे पर लगाती हैं तो इससे आपकी त्‍वचा पर गोल्‍डन ग्‍लो आ जाएगा। 

natural moisturizer

ऑलिव ऑयल 

खाना पकाने के लिए अधिकतर घरों में ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल किया जाता है। इस तेल को आप त्‍वचा पर प्राकृतिक मॉइश्‍चराइजर के रूप में भी यूज कर सकती हैं। इससे त्‍वचा की नमी बरकरार रहती है और त्‍वचा में रूखापन नहीं आता है। यदि आप त्‍वचा पर एक्‍सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल करती हैं तो इसमें मौजूद एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज आपकी त्‍वचा को हमेशा यूथफुल बनाए रखती हैं। ऑलिव ऑयल एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी भी होता है। यह त्‍वचा के डैमेज सेल्‍स को रिपेयर करता है, जिससे त्‍वचा चमकदार बनी रहती है। ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स से भी बचाते हैं। वैसे तो आप त्‍वचा पर डायरेक्‍ट ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं, क्‍योंकि इसके कोई भी साइड इफेक्‍ट्स नहीं होते हैं। मगर इसे त्‍वचा के लिए और भी फायदेमंद बनाने के लिए आप ऑलिव ऑयल में नींबू का रस मिला कर भी चेहरे पर लगा सकी हैं, इससे आपकी त्‍वचा ग्‍लोइंग बनी रहेगी। आपकी त्‍वचा ज्‍यादा ड्राई है तो आप ऑलिव ऑयल में शहद मिला कर लगाएं। इससे त्‍वचा का रूखापन तो दूर होगा ही साथ ही त्‍वचा में प्राकृतिक चमक भी आजाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: इन चार स्किन प्रॉब्लम्स को दूर रखने के लिए सनस्क्रीन का जरूर करें इस्तेमाल

Recommended Video

शहद 

शहद कई तरह से त्‍वचा को फायदा पहुंचाता है, मगर त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने के लिए शहद एक बेस्‍ट ऑप्‍शन है। इसमें मौजूद हुमेक्‍टैंट और एमोलिएंट त्‍वचा को रूखा नहीं होने देते हैं। बाजार में बहुत सारे मॉइश्‍चराइजर और बॉडी लोशन आपको मिल जाएंगे, जिसमें शहद का प्रयोग किया गया होता है। मगर आप चाहें तो त्‍वचा पर डायरेक्‍ट शहद भी लगाया जा सकता है। शहद त्‍वचा के पीएच स्‍तर को भी बनाए रखता है। इतना ही नहीं, शहद को त्‍वचा पर लगाने से मुंहासे नहीं होते हैं। यदि आप शहद में हल्‍दी मिला कर लगाती हैं तो यह त्‍वचा के कोलेजन को बूस्‍ट करता है और त्‍वचा की इलास्टिसिटी बना रखता है। 

natural moisturizer curd

दही 

सर्दियों के मौसम में त्‍वचा पर दही लगाने से भी बहुत सारे फायदे मिलते हैं। दही भी त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा मॉइश्‍चराइजर होता है। इसमें सेलेनियम और विटामिन-A जैसे तत्‍व होते हैं, जो त्‍वचा को यूवी रेज से बचाते हैं और त्‍वचा के रंग को निखारते हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्‍वचा को डीप मॉइश्‍चराइज करता है और त्‍वचा की नमी को बरकरार रखता है। आप चहरे पर दही को डायरेक्‍ट भी लगा सकती हैं और यदि आप चाहें तो दही के साथ शहद, गुलाबजल, एलोवेरा, हल्‍दी और नींबू का रस मिला कर भी लगा सकती हैं। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik