हमारी बॉडी की तरह स्कैल्प का भी काम करने का अपना एक तरीका है। स्कैल्प नमी के स्तर को बनाए रखने के लिए एक निश्चित मात्रा में तेल का उत्पादन करता है। यह स्कैल्प और एनवायरनमेंट के बीच एक थिन बैरियर बनाने में मदद करता है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारी स्कैल्प जरूरत से ज्यादा सीबम का उत्पादन करती है और जिससे बाल बहुत अधिक चिपचिपे व ग्रीसी नजर आते हैं। 

hina kassar

अमूमन यह माना जाता है कि बालों को ओवर वॉश करने से वह ग्रीसी हो जाते हैं। लेकिन हर बार केवल यही एक वजह नहीं होती है कि बालों के ऑयली व चिपचिपे नजर आने की। इसके अलावा भी ऐसे कई कारण होते हैं तो बालों को चिपचिपा बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में ब्यूटी व हेयर एक्सपर्ट हिना कस्सार बालों के जल्दी-जल्दी ऑयली व ग्रीसी होने के कारणों के बारे में बता रही हैं-

बहुत टाइट और स्लीक पोनीटेल बनाना

hair gets greasy

एक स्लीक और टाइट पोनीटेल देखने में बेहद ही चिक लगता है। इसमें आपके बाल बेहद ही साफ-सुथरे नजर आते हैं। लेकिन जब आप एक स्लीक पोनीटेल बनाते हैं, तो इसे एक नीट लुक देने के लिए बहुत सारे स्टाइलिंग प्रॉडक्ट की जरूरत होती है। जो आपके बालों को बहुत चिकना बनाते हैं और जिससे बाल ऑयली नजर आते है। इतना ही नहीं, इस तरह के हेयरस्टाइल सीबम को आपके बालों और उसकी जड़ों के नीचे जमा कर देता है। जिससे भी बाल बाद में चिपचिपे नजर आने लगते हैं।

क्या करें: ऐसे हेयर स्टाइल्स बनाने की कोशिश करें, जिसमें बहुत अधिक स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने की जरूरत हों। साथ ही बार-बार बालों को ब्रश करने और टच करने की जरूरत हो, क्योंकि बार-बार ब्रश करने से भी बालों में तेजी से ऑयल प्रॉडक्शन होता है।  

बालों को ठंडे पानी से न धोना

hair wash with cold water

आमतौर पर विंटर में महिलाएं गर्म पानी से बाल वॉश करती हैं। गर्म पानी पोर्स को ओपन करके और बालों के क्यूटिकल्स को खोलकर गंदगी को हटाने के लिए बहुत अच्छा है। हालांकि, अगर आप बाद में ठंडे पानी से बालों को वॉश नहीं करती हैं तो यह आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। (स्कैल्प को कूल-कूल रखने के लिए अपनाएं यह टिप्स) दरअसल, गर्म पानी आपकी स्कैल्प से सीबम को हटाकर उसे रूखा बना सकता है। जिससे बाद में स्कैल्प अत्यधिक तेल उत्पादन करती हैं और बाल चिपचिपे नजर आते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- फ्रिज़ी बालों में कैसे बनाएं परफेक्ट कर्ल्स, बिना किसी प्रोडक्ट के ऐसे करें स्टाइलिंग

क्या करें: शैंपू करने और कंडीशनिंग करने के लिए आप गर्म पानी को सलेक्ट करें। लेकिन आखिरी में बालों के क्यूटिकल्स को क्लोज करने के लिए बालों को ठंडे पानी से वॉश अवश्य करें।

बालों को बार-बार ब्रश करना

hair comb

बहुत सी महिलाओं को इस बात की जानकारी नहीं होती है, लेकिन बालों को बार-बार छूने व ब्रश करने से वह बहुत अधिक ऑयली हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि बालों को छूने से आपके हाथों से तेल और बैक्टीरिया बालों में ट्रांसफर हो जाते हैं। यह आपके बालों को और अधिक चिकना बनाते हैं। वहीं, अगर आप बार-बार ब्रश करते हैं तो इससे बालों में सीबम फैल जाता है और ऑयली व ग्रीसी नजर आते हैं। (फाउंडेशन ब्रश को इस्तेमाल करने का सही तरीका)

क्या करें: बेहतर होगा कि आप अपने बालों को बार-बार छूने से अवॉयड करें। इसके अलावा, अपने बालों को ओवरब्रश न करें। दिन में दो बार बालो को ब्रश करना पर्याप्त है। इसके अलावा, बालों का कॉम्ब करने के लिए हमेशा साफ ब्रश का इस्तेमाल करें।  

Recommended Video

बहुत अधिक तनाव लेना

बहुत अधिक तनाव ना केवल आपके शरीर पर बल्कि बालों पर भी असर डालता है। तनाव कोर्टिसोल का अधिक उत्पादन करता है। यह हार्मोन आपकी त्वचा को अधिक सीबम का उत्पादन करने के लिए ट्रिगर करता है और इसके परिणामस्वरूप, आपकी स्कैल्प बहुत अधिक ऑयली दिखती है। 

क्या करें: कोशिश करें कि आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ ऐसे बदलाव करें, जिससे तनाव को मैनेज किया जा सके। साथ ही अपने बालों के टाइप के अनुसार हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जिससे आपकी स्कैल्प और बाल में ऑयल को मैनेज किया जा सके।

इसे ज़रूर पढ़ें- जानिए विंटर में क्यों झड़ते हैं ज्यादा बाल?

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik