सर्दियों का मौसम का मन को भले ही कितना भी लुभाए, लेकिन यह आपकी स्किन और हेयर के लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। यह एक ऐसा मौसम है, जब ठंडी हवाएं ना केवल आपकी स्किन बल्कि स्कैल्प की भी नमी छीन लेती हैं। जिसके कारण आपको डैंड्रफ से लेकर हेयर फॉल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। विशेष रूप से, जिन महिलाओं को पहले से ही हेयर फॉल की प्रॉब्लम है, उनके लिए यह मौसम बालों पर किसी कहर से कम नहीं होता। 

इस मौसम में आप हमेशा से अधिक बालों का झड़ना नोटिस करेंगे, जो यकीनन एक चिंता का विषय है। लेकिन किसी भी हेयर प्रॉडक्ट या हेयर ट्रीटमेंट को अपनाने से पहले आपको विंटर में होने वाले हेयर फॉल के पीछे के कारणों के बारे में भी जान लेना चाहिए। ऐसा करने से आपके लिए हेयर फॉल को मैनेज करना काफी हद तक आसान हो जाएगा। तो चलिए आज इस लेख में आपको ब्यूटी व हेयर एक्सपर्ट हिना कस्सार आपको विंटर में होने वाले हेयर फॉल के पीछे के कुछ मुख्य कारणों के बारे में बता रही हैं-

expert and hair care for winter

ठंडी हवा के कारण स्कैल्प मॉइश्चर खो जाना

इस मौसम में ठंडी हवाएं चलती हैं, जो यूं तो काफी अच्छी लगती है, लेकिन यह पूरी तरह से नमी रहित होती है, जिसके कारण इन हवाओं का विपरीत असर बालों पर भी पड़ता है। दरअसल, इस मौसम में ठंडी हवा के कारण बालों के शाफ्ट से नमी निकल जाती है। ऐसे में बालों से मॉइश्चर लॉस होने के कारण वह ना केवल रूखे बनते हैं, बल्कि अधिक कमजोर भी होते हैं। जिसके कारण इनके टूटने और झड़ने की संभावना अधिक होती है।

expert tips for hair

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों के लिए बेस्‍ट हैं ये 3 मॉइश्चराइजर, रूखी त्वचा नहीं चुराएगी खूबसूरती

वुलन कैप्स भी बनती है वजह 

ठंड के मौसम में सिर को ठंड से बचाने के लिए वुलन कैप्स या डिफरेंट वुलन हेडगियर पहनना एक आम बात है। लेकिन क्या आपको पता है कि इनके इस्तेमाल से आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। दरअसल, जब आप इन स्टाइलिश कैप्स को पहनती हैं तो यह बहुत अधिक फ्रिक्शन पैदा करते हैं, जिसके कारण बालों का झड़ना स्पीड अप होता है। इतना ही नहीं, जब आप पूरा दिन इन कैप्स को पहनती हैं तो भी आपके बाल सांस नहीं ले पाते हैं और टूटना शुरू हो जाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप इस प्रॉब्लम से बचने के लिए इनसाइड में कैप्स को अवॉयड करें। वहीं बाहर निकलते समय वुलन कैप्स की जगह सिल्क स्कार्फ और ब्लेडेंड वुलन फैब्रिक से बने हेडवेयर को पहनें। यह आपके बालों पर अधिक सॉफ्ट होते हैं और बालों के टूटने को काफी हद तक मैनेज करते हैं।

Recommended Video

हॉट शॉवर लेना 

विंटर में हॉट शॉवर लेना काफी अच्छा लगता है। लेकिन बहुत लंबे समय तक हॉट शॉवर लेने  से ना केवल आपकी स्किन का नेचुरल मॉइश्चर लॉस होता है, बल्कि इससे आपके बाल भी काफी रूखे और कमजोर हो जाते हैं। हॉट वॉटर आपके बालों को कमजोर बनाता है। इसलिए, हमेशा बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें, बल्कि गुनगुना पानी लें और अंत में अपने बालों कासे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा इसलिए है क्योंकि ठंडा पानी बालों के क्यूटिकल्स को लॉक करता है और स्कैल्प के नेचुरल ऑयल्स को रिस्टोर करता है, जिसे बालों में नमी बनी रहती है।  

इसे जरूर पढ़ें- शादी की रस्मों में गॉर्जियस दिखने के लिए बालों में गजरे को 10 तरह से करें स्टाइल 

हीट हेयर स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करना 

यह भी एक वजह है, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। कई बार ऐसा होता है कि आप अपने बालों को स्टाइल करने के लिए हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन जब इस मौसम में आपके बाल पहले से ही बहुत अधिक रूखे हैं तो ऐसे में हीट स्टाइलिंग टूल्स बालों को बहुत अधिक डैमेज कर सकते हैं। हेयर ड्रायर और स्ट्रेटनर का ज्यादा इस्तेमाल ना केवल बालों को रूखा बनाता है, बल्कि इससे बाल तेजी से टूटने लग जाते हैं। इसलिए, जहां तक संभव हो, आप बालों को नेचुरली स्टाइल करें और हीट हेयर स्टाइलिंग टूल्स से दूर रहें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।