गर्मी का मौसम सिर्फ आपकी स्किन ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी एक कठिन समय हो सकता है। इस दौरान आपको डिहाइड्रेट व हीट एलर्जी की समस्या का सामना तो करना पड़ता ही है, साथ ही बालों की भी कई समस्या सामने आती हैं। बालों में हीट के कारण ग्रीसी हेयर और रूसी की समस्या इस मौसम में बेहद आम है। इतना ही नहीं, जब पारा बढ़ने लगता है तो ऐसे में आपकी स्कैल्प में भी अक्सर गर्मी का अहसास होता है। जिससे काफी चिड़चिड़ापन होता है। वैसे तो अपनी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए मार्केट में आपको सनस्क्रीन के साथ-साथ अन्य कई स्किन केयर प्रॉडक्ट मिलेंगे, लेकिन स्कैल्प को कूल रखने के लिए आपको कोई प्रॉडक्ट नहीं मिलेगा। ऐसे में जरूरत होती है कि आप अपनी स्कैल्प को ठंडा रखने के लिए कुछ अतिरिक्त स्टेप उठाएं और अपने बालों व स्कैल्प की केयर करें। तो चलिए जानते हैं समर्स में स्कैल्प को ठंडा रखने के लिए क्या करें-

स्कैल्प कूलिंग पैक 

 scalp cool in summer inside

होममेड स्कैल्प कूलिंग पैक का इस्तेमाल करने से ना सिर्फ आपकी स्कैल्प को गर्मी से राहत मिलती है, बल्कि इससे डैंड्रफ, ऑयल और पसीने आदि की समस्या भी खुद ब खुद दूर हो जाती है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल और पुदीने के तेल की मदद से पैक बनाकर स्कैल्प पर लगा सकती हैं। एलोवेरा और पुदीना एक नेचुरल कूलिंग एजेंट की तरह काम करते हैं और आपकी स्कैल्प को तुरंत ठंडक पहुंचाते हैं। इस पैक को बनाने के लिए आप 6-7 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लेकर उसमें पेपरमिंट ऑयल की 2-3 बूंदे मिलाएं। अब आप इस होममेड स्कैल्प पैक को अपनी स्कैल्प पर लगाकर करीबन 45 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद अपने हेयरटाइप के अनुसार शैम्पू और कंडीशनर की मदद से बालों को क्लीन करें।

इसे भी पढ़ें: ऑयली स्कैल्प की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये 5 टिप्स, बाल दिखेंगे शाइनी और मजबूत

स्कैल्प को करें प्रोटेक्ट

scalp cool in summer inside

अगर आप चाहती हैं कि बहुत अधिक हीट के कारण आपकी स्कैल्प को नुकसान ना हो तो आप अपनी स्कैल्प को प्रोटेक्ट करना ना भूलें। स्कैल्प को सीधी धूप से बचाने के लिए स्कार्फ और कैप आदि का इस्तेमाल करें। याद रखें कि स्किन की तरह आपकी स्कैल्प को भी प्रोटेक्शन की जरूरत होती है। हैट या दुपट्टे का इस्तेमाल करने से आपकी स्कैल्प का सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव होता है और वह बेहद जल्द ग्रीसी नहीं होती।

हीट प्रॉडक्ट्स से दूरी

scalp cool in summer inside

अगर आप समर्स में अपनी स्कैल्प को ठंडा रखना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप हीट प्रॉडक्ट्स जैसे कर्लर, ब्लो ड्रायर आदि से दूरी बनाएं। हीट प्रॉडक्ट्स जैसे ब्लो ड्रायर आदि का इस्तेमाल करने से आपकी स्कैल्प में भी गर्मी पैदा होती है, जिससे आपकी स्कैल्प में इरिटेशन होती है। इसके अलावा इन उपकरणों से निकलने वाली हीट आपके बालों को सूखा और डैमेज कर देगी। साथ ही आपको हेयरफॉल की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

Recommended Video

जरूरी है हेड वॉश

scalp cool in summer inside

गर्मी के दिनों में सप्ताह में दो या तीन बार अपने बालों को जरूर धोएं। इससे ना सिर्फ आपकी स्कैल्प को ठंडक मिलती है, बल्कि इससे स्कैल्प के उपर मौजूद बैक्टीरिया भी धुल जाते हैं। साथ ही पसीने के कारण स्कैल्प पर जमी गंदगी भी दूर होती है।

इसे भी पढ़ें: Scalp Pimples Treatment: सिर में हो रहे पिंपल्स तो बचाव के लिए ये 8 आसान टिप्‍स अपनाएं


कोल्ड कंप्रेस आएगी काम

यह लंबे और घने बालों वाली महिलाओं के लिए यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन स्कैल्प को ठंडक पहुंचाने और उसकी इरिटेशन को दूर करने का एक बेहतरीन तरीका है। आपको बस इतना करना है कि कोल्ड कंप्रेस को फ्रीज करना है। उसके बाद अपने बालों के सेक्शन करके कोल्ड कंप्रेस को वहां रखें। कोल्ड कंप्रेस को कुछ सेकंड के लिए स्कैल्प पर आराम करने दें। इसे 3.4 बार दोहराएं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।