जब मेकअप की बात होती है तो इसका सबसे पहला स्टेप है फेस पर बेस तैयार करना। फेस पर बेस बनाकर अनइवन स्किन टोन से लेकर दाग-धब्बों को छिपाया जाता है, ताकि आपकी स्किन नेचुरली स्मूद और ब्यूटीफुल लगे। मेकअप बेस तैयार करते समय हम सभी फाउंडेशन का इस्तेमाल करती है। वैसे तो चेहरे पर फाउंडेशन अप्लाई करने के कई तरीके होते हैं, लेकिन फाउंडेशन ब्रश का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है। खासतौर पर, अगर आप लिक्विड फाउंडेशन को यूज कर रही हैं तो फाउंडेशन ब्रश आपको एक स्मूद लुक देता है। वास्तव में मेकअप करना एक कला है और महंगे से महंगा मेकअप प्रॉडक्ट भी तब तक परफेक्ट लुक नहीं देता, जब तक आप सही टूल्स को परफेक्ट तरीके से इस्तेमाल ना करें। ऐसा ही कुछ फाउंडेशन के साथ भी है। अगर आपका मेकअप बेस ही गड़बड़ होगा तो इससे आपको एक ब्यूटीफुल लुक कैसे मिलेगा। मसलन, बहुत सी महिलाएं फाउंडेशन अप्लाई करते हुए फिंगर्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन ऐसा करने से उंगलियों के निशान रह जाते हैं। इसलिए फाउंडेशन अप्लाई करते हुए फाउंडेशन ब्रश का इस्तेमाल करें। तो चलिए आज हम आपको फाउंडेशन ब्रश को इस्तेमाल करने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिससे जानने के बाद आप भी मेकअप बेस को एक स्मूद लुक दे पाएंगी-

फ्लैट फाउंडेशन ब्रश

 foundation brush tips inside

फ्लैट फाउंडेशन ब्रश का इस्तेमाल करते हुए आप सबसे पहले एक बूंद फाउंडेशन को अपने हाथ के पिछले हिस्से पर डालें। अब आप फ्लैट फाउंडेशन ब्रश को उसमें डिप करें। अगर आप शीयर कवरेज चाहती हैं तो एक साइड की फाउंडेशन डिप करें। वहीं फुल कवरेज के लिए आप दोनों साइड से इसे डिप करें। अब आप इसे अपने चेहरे के सेंटर से अप्लाई करना शुरू करें और बाहर की तरफ ब्लेंड करना शुरू करें। साथ ही नीचे की ओर स्ट्रोक में भी ब्लेंड करें। अब आप नाक और आंखों के आसपास के एरिया को कवर करने के लिए फ्लैट ब्रश के किनारे का इस्तेमाल करें। फाउंडेशन अप्लाई करते हुए उसे अच्छी तरह ब्लेंड करना बेहद जरूरी है।

इसे जरूर पढ़ें: Dry Skin Care: पार्लर जैसा निखार पाने के लिए घर पर ही 5 स्‍टेप्‍स में करें फेशियल

राउंड फाउंडेशन ब्रश

 foundation brush tips inside

राउंड फाउंडेशन ब्रश की मदद से फाउंडेशन अप्लाई करने के लिए आप सबसे पहले अपने हाथ के पिछले हिस्से पर एक बूंद फाउंडेशन डालें। अब ब्रश को इसमें डिप करके घुमाएं, ताकि प्रॉडक्ट अच्छी तरह से ब्रश पर आ सके। अब आप इसे सबसे पहले अपने फेस के सेंटर पर अप्लाई करें और सर्कुलर मोशन में ब्लेंड करें। धीरे-धीरे आप अपने हेयरलाइन तक आप फाउंडेशन को अप्लाई करें। अगर आप क्रीम फाउंडेशन का इस्तेमाल कर रही हैं तो ऐसे में आप ब्रश को इसमें डिप करती रहें और सर्कुलर मोशन में अपनी अपनी स्किन पर अप्लाई करती रहें, ताकि आप अपने पूरे फेस पर अच्छी तरह फाउंडेशन लगा पाएं। फाउंडेशन ब्रश से फाउंडेशन लगाते समय आपको इस बात का ख्याल रखना है कि आप बहुत अधिक प्रॉडक्ट लगाने की जगह उसे अच्छी तरह ब्लेंड करें। अगर आप बहुत अधिक प्रॉडक्ट यूज करेंगी तो इससे आपका मेकअप बेस काफी केकी लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: Birthday Special: करीना कपूर खान की निखरी त्‍वचा का सीक्रेट है ये DIY फेस पैक, आप भी घर पर बनाएं

Recommended Video

इस लेख को पढ़ने के बाद आपके लिए भी फाउंडेशन ब्रश का सही तरह से इस्तेमाल करना काफी आसान हो गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com