सर्दियां आ गई हैं और अब बालों में फ्रिज़ की समस्या लिए कई लोग परेशान रहेंगे। कई लोगों की ये शिकायत होती है कि उनके बाल तो पहले से ही फ्रिज़ी हैं और उन्हें स्टाइल करने में बहुत समस्या होती है। पर क्या आपने कभी सोचा है कि आपके बालों में फ्रिज़ का कारण ये हो सकता है कि वो वेवी या कर्ली हों और आप उनका ध्यान ठीक से नहीं रख पा रही हों। कर्ली गर्ल मेथड (Curly Girl Method) जिसे धीरे-धीरे सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रियता मिल गई है वो इसी समस्या का निदान करता है।

अगर आपने सोशल मीडिया पर इसके बारे में पढ़ा होगा तो आपको पता होगा कि कर्ली गर्ल मेथड क्या है। ये तरीका इस धारणा पर चलता है कि बालों की फ्रिज़ का मतलब ये है कि उन्हें कर्ल या वेव किया जाना चाहिए और ऐसे ही उन्हें मेंटेन करना चाहिए। इसे Lorraine Massey ने बनाया था जिसमें नेचुरल वेवी या कर्ली बालों को ठीक तरह से कैसे मैनेज किया जाए ये बताया गया था। 

अधिकतर फ्रिज़ी बालों पर भी ये असर करता है और इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि इसे करने के लिए आपको किसी हीट या स्टाइलिंग प्रोडक्ट की जरूरत नहीं होती है। बालों की फ्रिजिनेस कम करने के लिए ये तरीका सबसे अच्छा साबित हो सकता है। 

squish and curly girl

इसे जरूर पढ़ें- बालों के झड़ने से जुड़ी इन 6 बातों पर कभी ना करें यकीन 

कैसे किया जाता है ये फॉलो? 

कर्ली गर्ल मेथड फॉलो करने के लिए आपको कंडीशनर का उपयोग ज्यादा करना होगा और जो भी शैम्पू इस्तेमाल करना होगा वो बिना सल्फेट वाला होना चाहिए। इसके अलावा, अगर आपको लगता है कि आपके बालों को डीप कंडीशनिंग की जरूरत है तो एक से ज्यादा कंडीशनर भी इसमें इस्तेमाल किया जा सकता है।  

curly girl squish

बालों को हाथों की मदद से किया जाता है कर्ल- 

जैसा कि हमने पहले भी आपको बताया कि इस तरीके में किसी भी स्टाइलिंग टूल या हीट की जरूरत नहीं पड़ती है। यही कारण है कि इससे बालों का डैमेज भी कम होता है और साथ ही साथ इसके कर्ल्स ज्यादा दिनों तक चल जाते हैं।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Katie ♡ (@curlylikekatie)

 

इस तरीके में आपको बालों में कंडीशनर लगाकर ही उन्हें कर्ल करना होता है। आप चाहें तो बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाएं और फिर बालों को हाथों की मदद से स्क्विश करें यानि कर्ल्स को डिफाइन करें। भले ही आपके वेवी बाल हैं और वो कर्ल नहीं होते हैं फिर भी ये तरीका उनकी फ्रिज़ को कम कर सकता है।  

अब जब आपका ये काम हो जाए तो बालों को सुखाएं और थोड़े से हेयर सीरम या फिर लीव इन कंडीशनर की मदद से एक बार और स्क्विश करें। इसके बाद आप नेचुरल ड्राई कर सकती हैं बालों को या फिर बालों को कर्ल फ्रेंडली ड्रायर से सुखा सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- स्किन केयर के लिए साथ में इस्तेमाल करें ये इंग्रीडिएंट्स, मिलेगा ज्यादा फायदा 

Recommended Video

किन प्रोडक्ट्स की जरूरत होगी? 

इसके लिए किसी हीटिंग टूल की जरूरत नहीं है आपको सिर्फ नॉर्मल हेयर केयर प्रोडक्ट्स चाहिए।  

  • सल्फेट फ्री शैम्पू
  • कंडीशनर
  • लीव इन कंडीशनर या फिर हेयर सीरम 

बाकी आपको ये ध्यान रखना है कि बालों को पोंछने के लिए या तो किसी कॉटन टी-शर्ट या फिर किसी कम रोएंदार टॉवल का इस्तेमाल करें। इस तरीके में कभी भी अपने बालों को ड्राई कॉम्ब नहीं किया जाता है और इस बात का ध्यान आपको जरूर रखना है। अगर आपके बाल फ्रिज़ी हो रहे हैं तो बहुत मुमकिन है कि ये तरीका काम कर जाए।

ये तो था कर्ली गर्ल मेथड जिसके बारे में जानकर शायद आपको अच्छा लगा हो। आगे चलकर हम ये भी बताएंगे कि इसे कैसे शुरू करना है और इसे करते समय क्या नहीं करना है। पर वो अगली स्टोरी में होगा और उसके बारे में जानने के लिए पढ़ती रहें आपकी अपनी फेवरेट वेबसाइट हरजिंदगी।