• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

40 की उम्र में भी दिखना है युवा, तो ऐसे बनवाएं आई ब्रो शेप

अगर आप 40 की उम्र में नेचुरली यंगर दिखना चाहती हैं तो आपको अपनी आई ब्रो शेप पर भी ध्यान देना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -24 Jul 2022, 10:00 ISTUpdated -23 Jul 2022, 17:22 IST
Next
Article
different eyebrow shapes

आईब्रो किसी भी महिला के चेहरे को एक आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए आईब्रो की शेप से उनके चेहरे के ओवरऑल लुक में काफी अंतर नजर आता है। यह देखने में आता है कि जब महिलाएं अपनी आई ब्रो की शेप में गड़बड़ करती हैं तो इससे उनका चेहरा भी थोड़ा अजीब लगने लगता है। वहीं, परफेक्ट आईब्रो शेप ना केवल आपकी नेचुरल ब्यूटी को एन्हॉन्स करता है, बल्कि इससे आप अधिक यंग भी नजर आती हैं।

शायद यही कारण है कि बढ़ती उम्र में आईब्रो शेप को बनवाते व उसे मेंटेन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। उम्र बढ़ने के साथ ही आई ब्रो की शेप को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरतना बेहद आवश्यक होता है। मसलन, अगर आपको पतली आईब्रो करवाना पसंद है लेकिन 40 की उम्र में आपको थिन आईब्रो बनवाने से बचना चाहिए।

expert riya vashist quote on eyebrow shape

इसी तरह, आपको अन्य भी कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं कि 40 की उम्र में किस तरह आईब्रो बनवानी चाहिए-

थिक हो आई ब्रो

thick eyebrow

कुछ महिलाओं को पतली आईब्रो बनवाना बेहद पसंद होता है। यकीनन पतली आईब्रो देखने में अच्छी लगती है, लेकिन अगर आपकी उम्र 40 के पार है तो ऐसे में आपको थिन आईब्रो बनवाने की सलाह नहीं दी जाती है। इस उम्र में पतली आईब्रो चेहरे को अधिक उम्र का दिखाती है। इसलिए, कोशिश करें कि आप अपनी आई ब्रो को थोड़ा मोटा रखें, जिससे आई ब्रो देखने में नेचुरली ब्यूटीफुल नजर आए।(पतली आईब्रो को करें मोटा)

इसे जरूर पढ़ें- प्याज में सिर्फ एक चीज़ मिलाकर आप अपनी पतली आईब्रो को कर सकती हैं घना

नेचुरल शेप को करें मेंटेन

natural eyebrow shape

अगर आप अपने फेस को थोड़ा लिफ्ट करना चाहती हैं और उसे यंगर दिखाना चाहती हैं तो आप कभी भी किसी की देखा-देखी आई ब्रो शेप ना बनवाएं। हर महिला का फेस शेप अलग होता है और इसलिए जरूरी नहीं है कि हर महिला पर एक जैसी आई ब्रो अच्छी लगे।

सबसे अच्छा उपाय है कि आप अपनी नेचुरल आईब्रो शेप को मेंटेन करें। आप चाहें तो उसे हल्का सा आर्च लुक दे सकती हैं। एकदम सीधी आई ब्रो देखने में बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती है। आप आर्च लुक पाने के लिए आई ब्रो हेयर को नीचे से क्लीन करें और ऊपर से उसे शेप दें।

Recommended Video

ब्लैक आईब्रो पेंसिल का ना करें इस्तेमाल

कुछ महिलाओं की यह आदत होती है कि वह आई ब्रो को एक बेहतर शेप देने के लिए ब्लैक आईब्रो पेंसिल(ऐसे चुनें आई ब्रो पेंसिल) का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन 40 की उम्र में आईब्रो पेंसिल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इससे आपकी आईब्रो पर हार्श लाइन विजिबल होती हैं और आपकी आईब्रो फॉल्स लुक देती है। ऐसे में बेहतर तरीका होगा कि आप ब्राउन शेड आईब्रो पेंसिल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, इन दिनों में मार्केट में आईब्रो मस्कारा भी अवेलेबल हैं जो आपकी आईब्रो को नेचुरली थिक व ब्यूटीफुल लुक देता है। 

सही जगह पर दें आर्च लुक

arch shape eyebrow

अपने आर्च को सही जगह पर रखने से चेहरे को तुरंत लिफ्ट मिलेगा और आपकी आंखों के लिए एकदम सही फ्रेम बन जाएगा। यहां आपको यह ध्यान रखना है कि आइब्रो आर्च का मतलब दो परफेक्ट हाफ सर्कल नहीं है। बल्कि आप आईब्रो को आपकी ब्रो बोन के एंड्स से पहले आर्च लुक दें। इससे आपका चेहरा एक यंगर लुक देगा।

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे का जैसा हो आकार, वैसे ही अपनी आईब्रो को दें शेप


तो अब आप भी 40 की उम्र में आईब्रो बनवाते समय इन टिप्स को फॉलो करें और नेचुरली अपनी स्किन को यंगर लुक दें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।