मेकअप करते हुए महिलाएं जिस चीज पर सबसे ज्यादा ध्यान देती हैं, वह है उनका आई मेकअप। अगर आई मेकअप बेहद ब्यूटीफुल है तो उनका लुक एकदम परफेक्ट लगता है। वहीं आई मेकअप में गड़बड़ होने पर आप चाहे अपने मेकअप में कितनी भी मेहनत और समय खर्च करें, लेकिन फिर भी वह मनचाहा लुक नहीं मिलता। खासतौर से, इन दिनों जब मास्क लगाना अनिवार्य हो गया है तो ऐसे में आई मेकअप की महत्ता और भी ज्यादा बढ़ गई है, क्योंकि मास्क लगाने के बाद बस आपकी आंखें ही विजिबल होंगी। वैसे तो डेट-टू-डे लाइफ में महिलाएं अपने लुक को नेचुरल ही रखना पसंद करती हैं।

लेकिन, अगर आप किसी खास अवसर के लिए तैयार हो रही हैं तो ऐसे में जरूरी है कि आप अपने आईमेकअप को सही तरह से करें। वैसे तो महिलाएं समझती हैं कि आईमेकअप में सिर्फ आईशैडो, लाइनर, मस्कारा या फिर काजल का ही इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आई ब्रो को सही तरह से शेप देना भी आई मेकअप का ही एक हिस्सा है। अगर आपकी आईब्रो फेक नजर आती हैं या फिर वह सही तरह से शेप में नहीं होतीं तो इससे आपका आई मेकअप लुक परफेक्ट नहीं आता। आई ब्रो को फिल करने और उन्हें सही शेप देने के लिए आई ब्रो पेंसिल की जरूरत पड़ती है। चूंकि मार्केट में कई कलर्स में आई ब्रो पेंसिल मिलती हैं, इसलिए आपको अपनी आईब्रो की जरूरत के अनुसार ही आई ब्रो पेंसिल को चुनना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: आईब्रो की शेप के बारे में जाने 5 जरुरी बातें, नहीं तो बिगड़ जाएगा आपका लुक

अगर हैं डार्क हेयर

eyebrow pencil makeup inside

अगर आपकी आईब्रो के हेयर्स का कलर डार्क या फिर ब्लैक है तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको ब्लैक आईब्रो पेंसिल का यूज करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप इसकी जगह डार्क ब्राउन पेंसिल की मदद से आई ब्रो को फिल करें। वहीं अगर आपकी स्किन टोन डार्क है तो ऐसे में आप पहले आई ब्रो को डार्क ब्राउन पेंसिल की मदद से फिल करें और फिर आप ब्लैक पेंसिल का इस्तेमाल करें।

ब्राउन हेयर्स

eyebrow pencil right inside

अगर आपके आई ब्रो हेयर्स का कलर नेचुरली ब्राउन है तो ऐसे में आप मीडियम ब्राउन शेड की पेंसिल को आई ब्रो फिल करने व उसे एक बेहतर शेप देने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। आईब्रो पेंसिल को चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह आपके आई ब्रो हेयर्स के कलर्स से एक शेड लाइटर हो। (बिना थ्रेडिंग के आसानी से दे Eyebrow Shape)

Recommended Video

सुनहरा भूरा कलर

eyebrow pencil beauty inside

अगर आपके हेयर्स का कलर blond है और आपकी स्किन व आईज का कलर भी लाइट है तो ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने हेयर्स के बेस टोन से मैचिंग आई ब्रो पेंसिल को चुनें। यह आपकी आईब्रो को अधिक डेफिनेशन देगा। ऐसे आई ब्रो हेयर्स के लिए एक शेड लाइट वाला फार्मूला काम नहीं करता।

इसे भी पढ़ें: प्याज में सिर्फ एक चीज़ मिलाकर आप अपनी पतली आईब्रो को कर सकती हैं घना

रखें इसका ध्यान

eyebrow pencil inside

आई ब्रो पेंसिल चुनते समय हेयर कलर के अलावा भी आपको कई बातों पर ध्यान देना होता है। मसलन, पेंसिल की सॉफ्टनेस। अगर पेंसिल हार्ड होगी तो उसकी हार्श लाइन आपकी आईब्रो में अलग से नजर आएंगी। वहीं दूसरी ओर सॉफ्ट पेंसिल का इस्तेमाल करने पर अधिक नेचुरल नजर आती है। (आईब्रो हैक्स) वहीं हार्ड पेंसिल आसानी से टूट सकती है, जबकि सॉफ्ट पेंसिल पर आपका कण्ट्रोल अधिक रहता है, जिससे आपके लिए यूज करना काफी आसान होता है।

जब आप आई ब्रो पेंसिल चुनें तो यह अवश्य देखें कि वह वाटरप्रूफ है या नहीं। वाटरप्रूफ आई ब्रो को चुनना ज्यादा अच्छा माना जाता है। दरअसल, एक वाटरप्रूफ आईब्रो पेंसिल नॉन-वाटरप्रूफ की तुलना में क्रीमीलीयर लगती है। इसके अतिरिक्त, वह लंबे समय तक टिकी रहती है। भले ही आपको पसीने आ रहे हों या फिर हल्की बारिश हो, यह आई ब्रो के लुक को यूं ही बनाए रखने में मदद करती है।

अब जब आप आई ब्रो पेंसिल खरीदने जाएंगी तो यकीनन आपको कोई परेशानी नहीं होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)