• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आईब्रो की शेप के बारे में जाने 5 जरुरी बातें, नहीं तो बिगड़ जाएगा आपका लुक

आपने अकसर देखा होगा कि लड़कियों की आईब्रो की शेप के साथ कुछ ना कुछ गड़बड़ हमेशा हो ही जाती है। लाख चाहने के बावजूद उन्हें समझ ही नहीं आता कि परफेक्ट श...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -12 Jun 2018, 15:08 ISTUpdated -12 Jun 2018, 15:20 IST
Next
Article
perfact eyebrow shape main

आईब्रो की शेप आपके चेहरे की खुबसूरती बनाए रखने के लिए बहुत जरुरी होती है। लेकिन आपने अगर देखा होगा कि लड़कियों की आईब्रो की शेप के साथ कुछ ना कुछ गड़बड़ हमेशा हो ही जाती है। लाख चाहने के बावजूद उन्हें समझ ही नहीं आता कि परफेक्ट शेप में भी उनका चेहरा अच्छा क्यों नहीं दिख रहा।

अगर आप अपनी अपनी आईब्रो की शेप को समझ जाएंगी तो फिर आप उसे किसी भी जगह से बनवाएं लेकिन आपको परफेक्ट शेप ही मिलेगी जिसमें आपका चेहरा और भी सुंदर दिखेगा। 

आईब्रो का एंड हो दार्क 

 perfact eyebrow shape nargis

चेहरे के और मेकअप की तरह आपके आईब्रो का मेकअप भी जरुरी होता है। अगर आप अब तक सिर्फ पेंसिल से आईब्रो की शेप बना रही थी तो अब जान लें कि आपको ये शेप कैसे बनानी है। सबकी आईब्रो बीच में से मोटी होती है किनारों से पतली होती जाती है यानि की बाल कम होते हैं। लड़कियां आईब्रो पेंसिल को आईब्रो के बीच में और ऊपर तक तो लगाती हैं लेकिन वो किनारे से इसे दार्क नहीं करती जिसकी वजह से पेंसिल लगाने के बाद आपकी आईब्रो अजीब दिखने लगती है। तो आप जब भी आईब्रो का मेकअप करें आईब्रो के किनारों को दार्क करना ना भूलें।

आईब्रो पर दो रंग की पेंसिल का इस्तेमाल करें 

perfact eyebrow shape alia bhatt

अगर आप चाहती हैं कि आपकी आईब्रो देखकर लोगों की नज़र आपके चेहरे पर ही टिक जाए तो आईब्रो का मेकअप करते समय आप एक ही रंग के 2 अलग शेड की पेंसिल से मेकअप करें। जैसा आपकी आईब्रो का रंग काला है तो एक दार्क काले रंग की पेंसिल और दूसरी लाइट काले रंग की पेंसिल आप अपने पास रखें। जब आईब्रो का मेकअप करें तब बीच में आगे से आईब्रो पर लाइट कलर की पेंसिल से शेप बनाएं और आईब्रो के किनारे पर दार्क कलर से मेकअप करके इसे कम्पलीट करें। 

नाक के बीचोंबीच वाले माथे पर आईब्रो के बाल ना आने दें 

perfact eyebrow shape jacqueline 

ध्यान रखें की आईब्रो का बेसिक रुल होता है कि आप नाक के एंड से ही आईब्रो की शुरुआत करें। अगर आपकी शेप इस तरह से बनी होगी तो आप उस पर जब मेकअप करेंगी तो परफेक्ट शेप नज़र आएगी।

Magnifying mirror में देखकर आईब्रो ना बनाएं

perfact eyebrow shape aishwarya rai 

आईब्रो बनाते समय हमेशा नॉर्मल शीशे का इस्तेमाल ही करें। मैग्निफाइंग मिरर में आईब्रो की शेप आपको कभी ठीक से समझ नहीं आएगी क्योंकि इसमें शेप मोटी दिखती है लेकिन असल में वो उतनी मोटी नहीं होती तो आप आईब्रो अगर पार्लर में भी बनवाने जाएं तब भी आप नॉर्मल मिरर  में देखकर भी अपनी शेप फाइनल करें। 

आईब्रो नीचे से ऊपर की तरफ बनवाएं 

 perfact eyebrow shape priyanka chopra

आईब्रो की शेप हमेशा नीचे से ऊपर की तरफ ही बनवाएं। अकसर लड़कियां ये गलती करती हैं कि पहले वो ऊपर से बाल हटाती हैं लेकिन ऐसा करने से आपको कभी भी आईब्रओ की परफेक्ट शेप नहीं मिलेगी। 

Recommended Video

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।