मेकअप करते हुए आपने कई बार ब्लशर और हाइलाइटर का इस्तेमाल किया होगा। क्योंकि ब्लशर और हाइलाइटर के बिना मेकअप अधूरा-सा ही लगता है। इन दोनों को महिलाएं अपने फेस के कई एरिया जैसे चीक्स के अपर हिस्से, सेंटर फोरहेड, चिन, आईज के इनर कार्नर आदि पर लगाती हैं। लेकिन बहुत-सी महिलाओं को ये लगता है कि ब्लशर और हाइलाइटर एक ही होते हैं, तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ब्लशर और हाइलाइटर अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट हैं, जिनकी अपनी अलग ही खासियत हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि ब्लशर और हाइलाइटर में क्या अंतर होता है।

क्या है ब्लशर?

what is blusher

ब्लशर एक ऐसा ब्यूटी प्रॉडक्ट है, जिसका इस्तेमाल गालों को ब्लश करने यानि रंगने के लिए किया जाता है। अक्सर महिलाएं अपने चेहरे को और सुंदर बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं। यह आपके चेहरे और मेकअप को एक अच्छा लुक देने का काम करता है। आजकल बाजार में कई तरह के ब्लशर मिलते हैं, जिसका चुनाव अपनी स्किन टाइप के अनुसार किया जाता है। 

क्या है हाइलाइटर?

what is highlighter

हाइलाइटर एक ऐसा ब्यूटी प्रॉडक्ट है, जिसका इस्तेमाल चेहरे को हाइलाइट करने के लिए किया जाता है। महिलाएं चेहरे के कुछ हिस्सों को जैसे चीक्स के अपर हिस्से, सेंटर फोरहेड, चिन, आईज के इनर कार्नर आदि पर लगाती हैं। हालांकि, हाइलाइटर के शेड्स मेकअप और ड्रेस पर निर्भर करते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- कहीं आपकी पसंदीदा लिपस्टिक एक्सपायर तो नहीं हो गई है ? ऐसे जानें

जानें क्या है अंतर?

blusher vs highlighter

  • ब्लशर एक ऐसा ब्यूटी प्रॉडक्ट है, जो क्रीम और पाउडर के रूप में उपलब्ध है। वहीं, हाइलाइटर लिक्विड, क्रीम और पाउडर के रूप में उपलब्ध है।
  • सबसे पहले आपको ब्लशर लगाना चाहिए और फिर उसके बाद चेहरे पर हाइलाइटर लगाना चाहिए।
  • ब्लशर गालों को ब्लश करने के लिए लगाया जाता है। वहीं, हाइलाइटर चेहरे के उन हिस्सों पर लगाया जाता है, जिसे आप हाइलाइट करना चाहती हैं।
  • ब्लश और हाइलाइटर लगाने का एक सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे आपके चेहरे पर एक फ्रेशनेस आती है और ग्लो भी मिलता है। इतना ही नहीं, इससे आपको एक यूथफुल व यंगर लुक मिलता है। 

    Recommended Video

कैसे करें इस्तेमाल?

how to use blusher and highlighter

  • चेहरे पर ब्लशर और हाइलाइटर लगाने के लिए आपको सबसे पहले अपने फेस शेप के हिसाब से शेट्स का चुनाव करना होगा ताकि आपका मेकअप ओवर नहीं लगे। ब्लाशर को आप अपने चीक्स के apples के थो़ड़ा सा नीचे अप्लाई करें। 
  • वहीं, आप हाइलाइटर को आपने चेहरे के उन हिस्सों पर लगाएं, जिन्हें आप हाइलाइट करना चाहती हैं। इन दोनों को लगाने के लिए आप अच्छे ब्रांड के ब्रश का ही इस्तेमाल करें। 
  • अगर आप इन दोनों को सही जगह पर अप्लाई करेंगी, तो इससे आपका लुक निखरकर सामने आएगा। 
  • चेहरे पर इन दोनों को अप्लाई करने के बाद उन्हें अच्छी तरह ब्लेंड करना काफी जरूरी होता है। 

उम्मीद है आपको ब्लशर और हाइलाइटर में क्या अंतर होता है यह समझ में आ गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)