क्या आपकी लिपस्टिक का रंग बदल गया है? क्या आपकी पसंद की लिपस्टिक से स्मेल आने लगी है ? क्या आपकी लिपस्टिक ज्यादा ड्राई हो गयी है ? अगर हां तो हो सकता है कि ये एक्सपायर हो गई हो।  दरअसल, लिपस्टिक जसी ही पुरानी होने लगती है इसके कलर और स्मेल में थोड़ा अंतर आना एक आम बात है। लेकिन आप  लिपस्टिक की टिप और बेस के बीच के अंतर को देखकर इसके खराब होने का अंदाजा लगा सकते हैं।  

कई बार लड़कियां एक्सपायर लिपस्टिक के बारे में सही अंदाजा नहीं लगा पाती हैं और इसके खराब होने के बाद भी इसका इस्तेमाल होंठों की खूबसूरती के लिए करती हैं। लेकिन इस तरह की लिपस्टिक आपके होंठों को नुक्सान पहुंचा सकती है। आइए जानें कि आप कैसे पता लगा सकती हैं कि आपकी लिपस्टिक एक्सपायर हो गयी है और इसे बदल देना चाहिए। 

लिपस्टिक में मोतियों जैसी परत दिखना 

moisteriser in lipstick

क्या आपकी लिपस्टिक ऐसी दिखती है जैसे उसमें पसीना आ रहा हो? क्या इसमें पानी जैसी बूंदों की लेयर नज़र आती है ? जब आप लिपस्टिक अप्लाई कर रही हैं ध्यान दे देखें कि इसमें नमी की कोई परत न हो जैसे इसमें मोतियों जैसी बूंदें न दिख रही हों। अक्सर पुरानी लिपस्टिक के ऊपर एक ऐसी लेयर दिखती है जिसे देखकर लगता है कि इसमें पानी की बूँदें जमा हो गयी हैं। ये बूंदें लिपस्टिक में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों की लेयर होती है। जिसमें लिपस्टिक में इस्तेमाल होने वाला ऑयल भी शामिल होता है जो पुराने होने की वजह से निकलकर बाहर आने लगता है। ये इस बात का संकेत है कि आपकी लिपस्टिक अब एक्सपायर हो गई है और आपको इसे तुरंत बदल देना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: ब्रांडेड लिपस्टिक में भी नहीं मिलता परफेक्ट लुक, कुछ इस तरह चुनें एक परफेक्ट लिपस्टिक

लिपस्टिक से स्मेल आना 

lipstic smell

आमतौर पर जब आप लिपस्टिक होंठों पर अप्लाई करती हैं तब इससे अच्छी खुशबू आती है। कभी ये फ्रूटी खुशबू देती है तो कभी चॉकलेट का एहसास देती है। लेकिन यदि लिपस्टिक के इस्तेमाल के बाद खुशबू की बजाय इससे खराब महक आने लगे तो आपको समझ जाना चाहिए कि ये एक्सपायर हो गयी है। एक्सपायर हो चुकी लिपस्टिक (एक्सपायर हो चुके मेकअप का ऐसे करें इस्तेमाल)से आमतौर पर खराब आलू जैसी स्मेल आ सकती है। इससे आने वाली खराब स्मेल का कारण इसमें लगने वाला फंगस भी हो सकता है। अजीब स्मेल आने वाली लिपस्टिक का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह न केवल आपकी त्वचा के लिए हानिकारक होगी, बल्कि ये कई अन्य बीमारियों का कारण भी बन सकती है। 

Recommended Video

यह 2 साल से अधिक पुरानी हो गई है 

आमतौर पर लिपस्टिक की शेल्फ लाइफ 2 साल होती है। यदि आपकी लिपस्टिक 2 वर्ष से अधिक पुरानी है, तो इसे इस्तेमाल में नहीं लाना चाहिए। भले ही ये देखने में ठीक क्यों न लग रही हो लेकिन ये एक्सपायर हो जाती है। इसके इस्तेमाल से आपके होंठों में खुजली या जलन की समस्या भी हो सकती है। 

ड्राईनेस और टेक्सचर में बदलाव 

dryness of lipstick

अक्सर देखा जाता है कि लिपस्टिक जब एक्सपायर हो जाती है तब यह ज्यादा ड्राई होने लगती है। इस तरह की लिपस्टिक होंठों पर लगाने से होंठ फ्लेकी नज़र आ सकते हैं और ये होंठों से झड़कर निकलने लगती है। जब आपको लिपस्टिक ऐसी दिखे तब आप इसे अपनी कलाई पर लगाकर देखें  कि यह आसानी से फैलती है या नहीं। जब लिपस्टिक (बेस्‍ट मॉइश्‍चराइजिंग लिपस्टिक) ठीक होगी तो यह आसानी से एक समान परत में फैल जाएगी। इसे चेक करने के लिए लिपस्टिक को अपने हाथ या कलाई पर स्वाइप करें। यदि यह आपकी त्वचा पर स्लाइड करती है, तो शायद यह अभी भी इस्तेमाल में लायी जा सकती है। हालांकि, अगर इसे लागू करना मुश्किल है या यह पैची नज़र आ रही है तो यह एक्सपायर हो गई  है और इसे इस्तेमाल न करें। लिपस्टिक को हाथ में टेस्ट करने से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह साफ़ कर लें। जिससे लिपस्टिक की सही जांच की जा सके।

लिपस्टिक में फंगस दिखना 

लिपस्टिक पर फंगस  लगना सबसे स्पष्ट संकेत है कि यह एक्सपायर हो गयी है। यहां तक कि अगर आप इसके फंगस को साफ़ भी करती हैं तब भी इसका इस्तेमाल आपके होंठों की त्वचा को खराब कर सकता है। यदि आपको लिपस्टिक में कोई भी फंगस की लेयर दिखे तो इसे तुरंत इस्तेमाल करना बंद कर दें। 

इसे जरूर पढ़ें: लिपस्टिक खरीदते समय ना हों कन्फ्यूज़, जानें ये एक्सपर्ट टिप्स

इस तरह की कोई भी प्रॉब्लम लिपस्टिक में नज़र आ रही है तो समझ लीजिये कि ये एक्सपायर हो गयी है और इसे तुरंत बदल देना ही ठीक होगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash