सूखी आईलिड एक सामान्य समस्या है, जिससे अक्सर महिलाएं परेशान रहती हैं। सूखी आईलिड की परेशानी एलर्जी, बैक्टीरिया व कई स्किन कंडीशन के कारण होती है। इस समस्या के कारण ना सिर्फ आंख में अधिक खुजली होती है, बल्कि यह आपकी आंखों को भी संवेदनशील बनाता है। इतना ही नहीं, इसके कारण आपके आईमेकअप का लुक भी परफेक्ट नहीं आता। आपके आईमेकअप में क्रीज या क्रैक्स नजर आते हैं। सूखी आईलिड के कारण यकीनन कई बार आप परेशान होती होंगी या फिर आपको कभी-कभी गुस्सा भी आता होगा।

लेकिन, ऐसा करने से आपकी समस्या का हल नहीं मिलने वाला। दरअसल, ऐसे कई छोटे-छोटे टिप्स हैं, जिनका अगर ध्यान रखा जाए तो इससे Dry Eyelids की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इन उपायों में मुख्य है अपनी आईज के हाईजीन व उसकी क्लीनिंग का ध्यान रखना और सूखेपन ने निजात पाने के लिए उसे पर्याप्त रूप से मॉइश्चर करना। तो चलिए आज हम आपको सूखी आईलिड की समस्या से निजात पाने के कुछ आसान लेकिन प्रभावशाली तरीके बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: आई मेकअप को बनाना है खास, ट्राई करें कलर ब्लॉकिंग ट्रेंड

आईलिड को करें क्लीन

dry eyelids at home inside

आईलिड के सूखापन व अन्य समस्याओं से निजात पाने का एक सबसे आसान तरीका है उसकी क्लीनिंग पर फोकस करना। क्लीनिंग से पहले आप आईलिड पर वार्म कंप्रेस करें। वार्म कंप्रेस आपकी आईलिड से ऑयल व गंदगी को हटाता है, जिससे आईलिड को बाद में क्लीन करना काफी आसान हो जाता है। इसके लिए पहले आप एक साफ वॉशक्लॉथ को गर्म पानी में भिगोएं। लगभग 5 से 10 मिनट के लिए अपनी बंद आँखों पर वॉशक्लॉथ रखें। इसे हटाने से पहले अपनी पलकों को धीरे से रगड़ें। (गर्मियों में आंखों की सुरक्षा करेंगे ये 5 टिप्‍स) साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ हों। इसके बाद आप एक कॉटन स्वैब को कार्नर से गर्म पानी में भिगोएं और फिर उसकी मदद से आईलिड को क्लीन करें।

जरूर करें मॉइश्चराइज

dry eyelids at home inside

चेहरे के बाकी हिस्सों की तरह ही मॉइश्चराइजिंग आई क्रीम को भी आईलिड पर लगाना चाहिए। खासतौर से, ड्राई आईलिड को मॉइश्चराइज करते रहना बेहद जरूरी है। अगर आपको ड्राई आईलिड की समस्या रहती है तो आप ऐसी आई क्रीम चुनें, जिसमें हायल्यूरोनिक एसिड, पेप्टाइड्स व सेरामाइड्स आदि हों। (आंखों का ख्‍याल रखने का सही तरीका)  यह आपकी आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को मॉइस्चराइज करने और पोषण देने में मदद करते हैं और कुछ ही समय में आपको ड्राई आईलिड की समस्या से निजात दिलाने में मदद मिलती है।

Recommended Video

मिनिमम हो मेकअप

dry eyelids at home inside

अगर आपको ड्राई आईलिड की समस्या है तो आपको आई मेकअप को मिनिमम रखना चाहिए। जब तब आपकी फ्लेकी स्किन पूरी तरह हील्ड नहीं हो जाती, तब तक आपको आई मेकअप करने से बचना चाहिए। अगर आप आई मेकअप कर रही हैं तो इसे बेहद मिनिमम ही रखें। ऐसा इसलिए है, क्योंकि मेकअप प्रॉडक्ट्स में मौजूद प्रिजर्वेटिव्स आपकी स्किन के संपर्क में आने पर इरिटेशन पैदा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आंखों को इस तरह दें ब्लू कलर, दिखेंगी बेहद ब्यूटीफुल


अच्छी नींद लेना

dry eyelids at home inside

रात में अच्छी नींद लेना आपकी सेहत व सौंदर्य के लिए कई मायनों में बेहद जरूरी है। यहां तक कि यह आपकी आईलिड की ड्राईनेस को भी रिपेयर करने में मदद मिलती है। जब आप सो रही होती हैं, तो आपका शरीर मरम्मत करता है और खुद को ठीक करता है।  इसका अर्थ है कि यह आंखों के आसपास की क्षतिग्रस्त त्वचा को भी ठीक करेगा। इसलिए, ड्राई आईलिड से छुटकारा पाने के लिए हर रात कम से कम आठ घंटे की नींद लेना महत्वपूर्ण है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)