• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ब्रेकआउट और ऑयली त्वचा से हो हैं परेशान तो रूटीन में लाएं ये आदतें

मानसून के दिनों में नमी बढ़ जाती है, ऐसे में ऑयली स्किन को अधिक देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में अपने डेली रूटीन को लेकर खास ध्यान रखना चाहिए।
author-profile
Published -23 Jun 2022, 19:49 ISTUpdated -23 Jun 2022, 20:06 IST
Next
Article
breakout and oily skin care

मानसून के दिनों में नमी बढ़ जाती है, ऐसे में ऑयली स्किन को अधिक देखभाल की जरूरत होती है। दरअसल इस मौसम त्वचा में ऑयल ग्लैंड्स अधिक एक्टिव होने लगते हैं, जिस कारण त्वचा पर धूल और मिट्टी के पार्टिकल्स चिपक जाते हैं। इस कारण कई बार स्किन पर एलर्जी, जलन, मुहांसों और एक्ने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप अपनी स्किन प्रॉब्लम के कारण परेशान रहती हैं तो आप कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए। जिससे  ऑयली स्किन आपके चेहरे का ग्लो बेकार न करे। 

आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ऑयली स्किन की समस्या से बचने के लिए आपको अपने रूटीन में किन चीजों को शामिल करना चाहिए- 

समय-समय पर करें फेस वॉश-

ways to deal with breakout and oily skin

ऑयली स्किन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है त्वचा को ताजा और साफ रखना चाहिए। समय-समय पर चेहरा धुलने से स्किन पर जमा ऑयल और डर्ट बाहर निकल आता है। ऐसे में स्किन की देखभाल के लिए सबसे पहले चेहरे को बार-बार धुलने की आदत डालें। चेहरे की देखभाल के लिए दिन भर में करीब 2 बार फेस वॉश करें। इससे आपके पोर्स से चिपकी हुई डर्ट साफ हो जाएगी। 

सही स्किन केयर प्रोडक्ट का करें चुनाव- 

deal with breakout and oily skin

बॉडी टाइप को ध्यान में रखते हुए स्किन केयर प्रोडक्ट्स तैयार किए जाते हैं। ऐसे में हमेशा अपनी स्किन के हिसाब से ही स्किन केयर प्रोडक्ट का चुनाव करना चाहिए। कई बार लापरवाही से स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के कारण स्किन पर मुंहासे और दाने हो जाते हैं. इसलिए किसी भी प्रोडक्ट को ट्राई करने से पहले आपको रिसर्च करना चाहिए, ताकि स्किन को कोई खतरा न हो।

इसे भी पढ़ें- बारिश के मौसम में नाखूनों की देखभाल करने के लिए टिप्स जानें

बेहतर डाइट-

ऑयली स्किन वालों को तेल भरा और मसालेदार खाना खाने से बचना चाहिए। इस तरह के खाने से स्किन और ऑयली होने लगेगी और साथ ही पिंपल्स भी होने लगते हैं। ऐसे में अपनी डाइट का ख्याल रखते हुए ही खाने का चुनाव करना चाहिए। 

सही मात्रा में पिएं पानी- 

breakout and oily skin

अपने शरीर को अंदर से हाइड्रेट रखने के लिए बहुत सारा पानी और जूस पीना चाहिए। बेहतर हाइड्रेशन के लिए आपको हर 2 घंटे के अंतराल पर एक गिलास भरकर पानी पीना चाहिए। इससे आपके शरीर में टॉक्सिन बाहर निकलेंगे और आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा। 

स्किन टाइप के हिसाब से चुने मेकअप प्रोडक्ट्स- 

अगर आपको मेकअप करना बेहद पसंद है। तो ऐसे में आपको स्किन का ध्यान रखते हुए मेकअप प्रोडक्ट का चुनाव करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- चाहती हैं ग्लोइंग स्किन पाना तो घर पर बनाएं ये फ्रूट मास्क 

ब्लॉटिंग पेपर का करें इस्तेमाल

ऑयली स्किन को ज्यादा बार-बार धोने से त्वचा के प्राकृतिक ऑयल्स खत्म हो जाते हैं। ऐसे में ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें और हमेशा अपने साथ ब्लॉटिंग पेपर रखें। 

तो ये थे ऑयली स्किन के लिए बेस्ट डेली स्किन केयर रूटीन, जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।